FTP प्रोटोकॉल

इंटरनेट का सबसे लोकप्रिय तथा मुख्य उपयोग फाइलो को डाउनलोड करना है अर्थात इंटरनेट पर एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर फाईलो को ट्रांसफर करना है। हजारो फाइले इंटरनेट पर प्रत्येक दिन एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर ट्रांसफर होती है। इनमे से अधिकतर फाईले इंटरनेट के File Transfer Protocol के माध्यम से ट्रांसफर होती है। इसे सामान्यतः संक्षिप्त रूप मे FTP कहते है। यह प्रोटोकाॅल इंटरनेट पर एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर फाईलो को अपलोड करने के लिये भी प्रयोग किया जा सकता है। FTP का मुख्य Competitor HTTP है तथा वह दिन दूर नही जब FTP Server के स्थान पर HTTP Server कार्य करेगा। लेकिन अभी अक्सर FTP ही फाईलो को डाउनलोड करने के लिये प्रयोग किया जाता है। इंटरनेट पर फाईलो को डाउनलोड करने के लिये एक समस्या यह है कि कुछ फाईले इतनी बडी होती है कि उन्हे Download करने मे काफी समय लगता है। इस समस्या का समाधान करने के लिये FTP Server पर Space बचाने के लिये तथा फाईलो की ट्रांसफर स्पीड बढाने के लिये सामान्यतः फाईलो को ब्वउचतमेे किया जाता है।
FTP TCP/IP Stack केे Top पर Execute होता है तथा नेटवर्कड स्टेशनो के मध्य फाईलो को ट्रांसफर करने के लिये एप्लीकेशनो तथा Users के लिये OSI Protocols का प्रयोग करता है।
Web Server की तरह ही Internet FTP Server की Installation को करता है। बहुत सी आॅर्गेनाइजेशनस् फाईलो को वितरित करने के लिये FTP Server का प्रयोग करती है। जब एक User कुछ Download करने के लिये लिंक होता है तो वास्तव मे यह लिंक FTP को Redirect होता है न कि HTTP को!
FTP Server  को दो FTP भागो मे विभाजित किया गया है-
1. Anonymous Server
2. Non Anonymous Server
1. Anonymous Server- FTP का अत्याधिक Common प्रयोग Anonymous Server है। FTP Sites जो Anonymous FTP को Allow करती है, इनके लिये एक्सेस करने के लिये पासवर्ड की आवश्यकता नही होती है। आपको केवल Anonymous के रूप मे Login करना है तथा अपना E-Mail Address पासवर्ड की तरह Enter करना है।
2. Non Anonymous Server- यदि हम Non Anonymous Server का प्रयोग करते है तो हमे पासवर्ड को एक्सेस करने की आवश्यकता होती है।

You may also like...

1 Response

  1. Rohan tandi says:

    Hi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *