Internet and web page designing

Internet Chatting

चैटिंग इंटरनेट पर की जाने वाली एक रोचक क्रिया है। यह टेलीफोन पर बात करने के समान है। अंतर केवल यह है कि बोलने की जगह हम अपनी बात या संदेश की बोर्ड पर टाईप करते है, जो तत्काल ही प्राप्तकर्ता के माॅनीटर की स्क्रीन पर तुरंत ही दिया जाता है। तब प्राप्तकर्ता अपने की बोर्ड पर उसका उत्तर टाईप करता है, जो हमारे माॅनीटर की स्क्रीन पर तुरंत ही दिखा दिया जाता है। इस प्रकार बातचीत तब तक चलती रहती है। जब तक आप चाहते है। इस तरह की चंटिंग को टेक्स्ट चैट कहा जाता है।
चैटिंग चैट समूहो मे की जाती है। किसी चैट समूह को चैनल भी कहा जाता है। चैनल समान्यतः विशेष विषयो पर केन्द्रित होते है जैसे-राजनीती, खेल, संगीत, फिल्म आदि। प्रत्येक चैनल का नाम ‘#’ चिन्ह से प्रारंभ होता है। उदाहरण के लिये #politics एक चैनल भी हो सकता है, जो राजनीति पर केन्द्रित हो। हम अपनी रूचि के चैट समूह या चैनलो को इंटरनेेट पर खोज सकते है। बहुत से प्रसिध्द व्यक्ति भी चैट समूहो मे शामिल होते है।
किसी चैट समूह मे शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति का एक उपनाम होता है। सामान्यतः लोग अपने असली नाम की जगह किसी उपनाम का उपयोग करते है। इसलिये हम अपनी वास्तविक पहचान बताये बिना सरलता से और स्वतंत्रता से चैटिंग कर सकते है। यदि कोई उपनाम ‘@’ चिन्ह से प्रारंभ हो रहा हो, जैसे -@robotman, तो वह किसी व्यक्ति के बजाय उस प्रोग्राम का नाम होता है, जो उस चैट समूह को संचालित या व्यवस्थित करता है।
चैटिंग आपके लिये मनोरंजक भी हो सकती है और समय की बरबादी भी। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसका किस रूप मे उपयोग कर रहे है। चैटिंग के लिये आपको ऐसे सर्वर पर लाॅग आॅन करना चाहिए, जो इसकी सुविधा देते है। ऐसी कई वेब साइट है, जो चैटिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है। चैटिंग के लिये कुछ विशेष साॅफ्टवेयर भी उपलब्ध है, जिन्हे मैसेंजर कहा जाता है। आप उनमे लाॅग आॅन कर सकते है और अन्य व्यक्तियो से आॅनलाइन गपशप कर सकते है। चैट साॅफ्टवेंयर एक इंटरएक्टिव साॅफ्टवेयर होता है, अतः आप सरलता से चैटिंग कर सकते है। कुछ लोकप्रिय चैट साॅफ्टवेयरो के नाम निम्नलिखित है-
Yahoo Messanger
MSN Messanger
RedoffBol
चैट सुविधा उपलब्ध कराने वाली कुछ साइटो के नाम निम्नलिखित है-http://chat.lycos.com
http://chat.sify.com
http://chat.yahoo.com
http://chat.123indea.com
http://www.chat-avenue.com