Pagemaker

पेज जोडना और घटाना (Inserting and Removing Pages)

पेजमेकर मे आपको इस बात की पूरी स्वतंत्रता मिलती है कि आप प्रकाशन मे कही भी और कभी भी नए पेज डाल सकते है या उसमे से हटा सकते है ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप उस पेज पर जाते है, जिसकी बगल मे नए पेज डालना चाहते है या पेजो को हटा सकते है इन दोनो क्रियाओ के बारे मे नीचे बताया गया है। किसी पेज से पहले या उसके बाद नए खाली पेज जोडने के लिए पहले उस पेज पर जाइए अब निम्न प्रकार क्रिया कीजिए।

  1. Layout Menu मे Insert Pages आदेश दीजिए, इससे आपकी स्क्रीन पर Insert Pages का डायलॉग बॉक्स दिया जाएगा।
  2. इस डायलॉग बॉक्स मे कर्सर Insert Pages(s’) के टेक्स्ट बॉक्स मे होगा मे होगा जिसमे प्रारम्भ मे संख्या 1 या 2 दिखाई जाएगी।
  3. यदि आप नए पेज वर्तमान पेज के बाद जोडना चाहते है तो इस टेक्स्ट बॉक्स के आगे के लिस्ट बॉक्स को खोलकर उसमे से After विकल्प चुन लीजिए और यदि उससे पहले उसमे से ।जिमत विकल्प चुन लीजिए और यदि उससे पहले जोडना चाहते है तो उस लिस्ट बॉक्स मे से Before विकल्प चुन लीजिए।
  4. सामान्यतया नए जोडे जाने वाले पेजो पर वर्तमान पेज का मास्टर पेज लागू होता है यदि आप उन पर कोई अन्य मास्टर पेज लागू करना चाहते है तो Master Page List Box को खोलकर उसमे से उचित मास्टर पेज का चुनाव कर लीजिए जो नए पेजो पर लागू किया जाएगा।
  5. अंत मे Insert Button को Click कीजिए अथवा Enter दबाइए जिससे आपकी सेटिंग के अनुसार पेज दस्तावेज मे जोड दिए जाएगे और इसके साथ ही सभी प्रभावित होने वाले पृष्ठो पर पृष्ठ संख्यांए फिर से डाल दी जाएगी।

यदि आप नए पेज जोडने की क्रिया को उलटना चाहते है, तो तुरन्त ही Edit Menu मे Undo आदेश दीजिए अथवा कंट्रोल के साथ Z (Ctrl+Z) दबाइए जिसमे प्रकाशन पूर्व स्थिति मे आ जाएगा वैसे आप इस डायलॉग बॉक्स मे कभी भी Cencel Button को क्लिक करके इस क्रिया को वही रद्द कर सकते है।

आप दस्तावेज मे किसी भी पेज पर रहते हुए किसी भी पेज को हटा सकते है क्योकिं इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप सही पेज को हटा रहे है पेज हटाने के लिए अग्रलिखित क्रियाए कीजिए।

  1. Layout Menu मे Remove Pages आदेश दीजिए इससे आपकी स्क्रीन पर Remove Pages का डायलॉग बॉक्स दिया जाएगा।
  2. इस डायलॉग प्रारंभ मे कर्सर Remove Pages के टेक्स्ट बॉक्स मे होगा मे होगा जिसमे प्रारम्भ मे प्रारंभ मे वर्तमान पेज की पृष्ठ संख्या दिखाई जाएगी। आप इसमे वह पृष्ठ संख्या टाइप कीजिए जिससे प्रारंभ करके आप पेजो को हटाना चाहते है।
  3. टैब दबाकर नीचे through के टैक्स्ट बॉक्स मे आइए यदि आप एक से अधिक पेज हटाना चाहते है तो इसमे हटाए जाने वाले अंतिम पेज की संख्या टाइप कीजिए और यदि एक ही पेज हटाना चाहते है तो इसमे भी पहले टैक्स्ट बॉक्स वाली संख्या भर दीजिए।
  4. Ok Button को Click कीजिए ऐसा करने पर पेजमेकर द्वारा पेज हटाने से पहले आपको इस कार्य की पुष्टि का डायलॉग बॉक्स दिया जाएगा।
  5. यदि आप बताए हुए पेजो को वास्तव मे हटाना चाहते है तो इस डायलॉग बॉक्स मे Ok Button को क्लिक कीजिए इससे पेजमेकर भरी हुई दोनो पृष्ठ संख्याओ और उनके बीच के सभी पेजो को दस्तावेज से हटा देगा और इस क्रिया से प्रभावित होने वाले सभी पृष्ठो पर पृष्ठ संख्याए फिर से डाल देगा।