डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में विफलता के प्रकार

डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में विफलता के प्रकार (Types of Failures in Distributed Systems)

डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में विभिन्न प्रकार की विफलताएं हैं जो निम्नलिखित हैं –

क्रैश फेलियर (Crash failures):

क्रैश फेलियर एक सामान्य डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम के सर्वर के कारण होता है और अगर ये फेलियर होते हैं तो सर्वर का संचालन कुछ समय के लिए रुक जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम की विफलताएं इस मामले के लिए सबसे अच्छा उदाहरण हैं और संबंधित दोष सहनशील प्रणाली (tolerant systems) इन प्रभावों के संबंध में विकसित की जाती हैं।

टाइमिंग फेलियर (Timing Failure):

टाइमिंग फेलियर एक डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम के सर्वर के कारण होता है। इन टाइमिंग फेलियर का सामान्य व्यवहार ऐसा होगा कि क्लाइंट अनुरोधों के लिए सर्वर प्रतिक्रिया समय अपेक्षित सीमा से अधिक होगा। इन टाइमिंग विफलताओं के कारण प्रतिक्रियाओं का नियंत्रण प्रवाह हो सकता है और संबंधित क्लाइंट इसे छोड़ सकते हैं क्योंकि वे सर्वर से आवश्यक प्रतिक्रिया के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं और इस कारण सर्वर संचालन विफल हो जाते हैं।

प्रवेश फेलियर (Omission failures):

प्रवेश फेलियर सर्वर पर डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में सर्वर से कमी या उत्तर या प्रतिक्रिया के कारण होती हैं। इन चूक विफलताओं के कारण अलग-अलग मुद्दे उठाए गए हैं और उनमें से कुंजी सर्वर नहीं सुन रहे हैं या डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम के सर्वरों में एक विशिष्ट बफर अतिप्रवाह त्रुटियां हैं।

बीजान्टिन फेलियर (Byzantine failures):

इस मामले में एक सर्वर एक संदेश भेज सकता है जिसमें कहा जा सकता है कि तथ्य कुछ सर्वरों के लिए सही है, लेकिन दूसरों को यह जवाब दे सकता है कि तथ्य false गलत है। इसके अलावा, सर्वर अन्य सर्वर से संदेश बनाने में सक्षम हो सकता है, अर्थात्: यह कहना कि सर्वर S1 तथ्य के अनुसार when सच है जब यह S1 के अनुसार वास्तव में गलत है।

बीजान्टिन फेलियर को मनमानी विफलताओं (arbitrary failures) के रूप में भी जाना जाता है और ये विफलताएं डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम के सर्वर के कारण होती हैं। इन विफलताओं के कारण सर्वर प्रकृति में मनमाना व्यवहार करता है और सर्वर डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में मनमाने समय पर मनमाने ढंग से आवेश में प्रतिक्रिया करता है। सर्वर से आउटपुट अनुचित होगा और सर्वर की ओर से दुर्भावनापूर्ण घटनाओं और डुप्लिकेट संदेशों की संभावना हो सकती है और क्लाइंट को इन विफलताओं के कारण सर्वर से मनमाना और अवांछित डुप्लिकेट अपडेट मिलता है।

फ़ैल स्टॉप फेलियर (Fail Stop Failure):

इस प्रकार की विफलता में, सर्वर केवल क्रैश विफलताओं को प्रदर्शित करता है, लेकिन साथ ही, हम यह मान सकते हैं कि सिस्टम में कोई भी सही सर्वर यह पता लगा सकता है कि यह विशेष सर्वर विफल हो गया है।



error: Content is protected !!