Computer Fundamentals

Blu-Ray Disk

What is Blu-Ray Disk ? (ब्लू रे डिस्क क्या है )

Blu-Ray Disk

Blu-Ray Disk (BD या ब्लू-रे नाम से भी प्रचलित) एक Optical Disk है जिसका प्रयोग डाटा को स्टोर रखने के लिए किया जाता है | यह एक सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस है,जिसे मानक DVD प्रारूप का स्थान लेने के लिए बनाया गया है।

Blu-Ray डिस्क को HD वीडियो और अधिक डाटा स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। साधारण Layer वाली DVD में 4.7 जीबी तक और Double Layer वाली DVD में 8.5 GB तक डाटा स्टोर किया जा सकता है। जबकि Blu-Ray के एक Layer में भी 25 GB डाटा और Double Layer वाले Blu-Ray डिस्क में 50 GB तक डाटा स्टोर किया जा सकता है। और इसके Mini Blu-Ray की डिस्क आठ सेंटीमीटर वाली में 7.5 GB डाटा Store हो सकता है। लाल लेजर वाली लेंस जिसकी लेंथ 650 नैनोमीटर होती है यह फोकस करने के काम आती है और नीली लेजर की वैलेंस जिसकी लेंस 450 नैनोमीटर होती है वह लाल लेजर से भी ज्यादा फोकस करती है। Blu-Ray में 12 सेंटीमीटर की डीवीडी जिसमे ज्यादा स्टोर हो सकता है। Blu-Ray डिस्क 36 मेगाबाइट पर सेकंड की स्पीड से कोई भी हाई क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

Blu-Ray Association

Sony, LG, Panasonic, पायोनियर, Philips, Samsung, एप्पल, सैमसंग जैसे कंज्यूमर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर हार्डवेयर और Motion Picture की मैन्युफैक्चर कंपनी ने साथ मिलकर एक एसोसियन बनाया है जिसको Blu-Ray डिस्क एसोसिएशन कहते हैं जिन्होंने Blu-Ray डिस्क फॉर्मेट का डेवलपमेंट किया है।

Blu-Ray Player VS CD/DVD Player

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि Blu-Ray डिस्क को आप किसी भी साधारण सीडी या डीवीडी प्लेयर में नहीं चला सकते हैं इसके लिए आपको Blu-Ray प्लेयर ही खरीदना होगा। लेकिन Blu-Ray के प्लेयर में CD और डीवीडी भी प्ले हो सकती है क्योंकि डीवीडी प्लेयर में लाल रंग की लेजर Blu-Ray डिस्क को Read नहीं कर सकती है लेकिन Blu-Ray प्लेयर में दोनों तरह के फॉर्मेट Play किए जा सकते हैं तो अगर आप नया डीवीडी नया प्लेयर खरीदना चाहते हैं तो आप Blu-Ray प्लेयर ही खरीदें।


Blu-Ray का इतिहास

सबसे पहले Blu-Ray प्लेयर जून 2006 में लॉन्च किया गया था। इसमें सबसे पहली मूवी 2003 की चार्ली जंगल लांच की गई थी जोकि Blu-Ray डिस्क में बनाई गई थी। सबसे पहली दोबारा Write की जाने वाली जिसको Rewrite Blu-Ray डिस्क कहते हैं इसको सोनी ने 8 जुलाई 2006 में लॉन्च की थी।

Related Post

Related Post




Computer Hindi Notes Android App