विंडोज 10

विंडोज 10 का परिचय और विशेषताएं

विंडोज 10 का परिचय (Introduction to Windows 10)

विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे नवीनतम वर्जन है। पिछले कुछ वर्षों में विंडोज के कई अलग-अलग वर्जन लॉन्च हुए हैं, जिनमें विंडोज 8 (2012 में जारी), विंडोज 7 (2009), विंडोज विस्टा (2006) और विंडोज एक्सपी (2001) शामिल हैं। विंडोज के पुराने वर्जन मुख्य रूप से डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटरों पर चलते हैं, विंडोज 10 को भी टैबलेट पर समान रूप से चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विंडोज 10 पर्सनल कंप्यूटर, टैबलेट, एंबेडेड डिवाइस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। Microsoft ने विंडोज 10 को जुलाई 2015 में विंडोज 8 के फॉलो-अप के रूप में जारी किया। कंपनी ने कहा है कि यह एक उत्तराधिकारी के रूप में एक नया, पूर्ण विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम जारी करने के बजाय निरंतरता में विंडोज 10 को अपडेट करेगा।

एक ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर पर सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का प्रबंधन करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना, कंप्यूटर की तुलना भी नहीं की जा सकती|

Features of Windows 10 (विंडोज 10 की विशेषताएं)

विंडोज 10 अन्य संस्करणों से कैसे अलग है? (How is Windows 10 different from other versions)

विंडोज 10 में बहुत सी नई सुविधाएँ और सुधार शामिल हैं। जिससे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं|

Start menu

जहां विंडोज 8 एप्लिकेशन लॉन्च करने के लिए स्टार्ट स्क्रीन का उपयोग करता है, वहीं विंडोज 10 ने अधिक पारंपरिक स्टार्ट मेनू को फिर से प्रस्तुत किया है। यह महत्वपूर्ण एप्लिकेशन को ढूंढना आसान बनता हैं|

Microsoft Edge

यह नया ब्राउज़र विंडोज उपयोगकर्ताओं को वेब पर बेहतर अनुभव देने के लिए बनाया गया है। यह तेज़ और अधिक सुरक्षित है, और इसमें कई नई सुविधाएँ शामिल हैं। Microsoft edge का अर्थ है कि आप अपने डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र के रूप में इंटरनेट एक्सप्लोरर को बदल सकते हैं, लेकिन यदि आप चाहें तो आप अभी भी IE (या किसी अन्य ब्राउज़र) का उपयोग कर पाएंगे।

Cortana

सिरी (Siri) और Google Now के समान, आप अपने कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन के साथ इस आभासी सहायक (virtual assistant) से बात कर सकते हैं। कोरटाना सवालों का जवाब दे सकता है जैसे कि आज का मौसम कैसा है?, और भी बहुत कुछ।

Multiple desktops and Task view

एक ही डेस्कटॉप पर सब कुछ खुला रखने के बजाय, आप अपनी कुछ विंडो को वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकते हैं ताकि उन्हें रास्ते से हटाया जा सके। और नया टास्क व्यू फीचर आपकी सभी खुली विंडोज को प्रबंधित करना आसान बनाता है।



Action Center

नया एक्शन सेंटर विंडोज के पिछले वर्जन्स से काफी अलग है। उदाहरण के लिए, आपको वाई-फाई कनेक्टिविटी और टैबलेट मोड जैसी अक्सर उपयोग की जाने वाली सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए विस्तारित किया गया है। यह वह जगह भी है जहां आपको महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाई देंगी, इसलिए यदि आपका कंप्यूटर अपडेट प्राप्त करता है तो आपको इसके बारे में एक सूचना प्राप्त होगी।

Tablet mode

विंडोज 8 के विपरीत, विंडोज 10 डेस्कटॉप और टैबलेट के बीच एक स्पष्ट अंतर बनाता है। यदि आप विंडोज 10 के साथ कीबोर्ड और माउस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट रूप से डेस्कटॉप मोड में होंगे। यदि आपके कंप्यूटर में टचस्क्रीन भी है, तो आप किसी भी समय टैबलेट मोड में जा सकते हैं। टेबलेट उपयोगकर्ता चाहें तो डेस्कटॉप मोड में भी वापस जा सकते हैं।

Windows 10 Security (विंडोज 10 सुरक्षा)

Microsoft विंडोज 10 ने मल्टीएक्टर प्रमाणीकरण प्रौद्योगिकियों के लिए एकीकृत समर्थन, जैसे कि स्मार्टकार्ड और टोकन। इसके अलावा, विंडोज हैलो, विंडोज 10 में बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण लाया, जिससे उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट स्कैन, आईरिस स्कैन या चेहरे की पहचान तकनीक के साथ लॉग इन कर सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम में वर्चुअलाइजेशन-आधारित सुरक्षा टूल जैसे आइसोलेटेड यूजर मोड, विंडोज डिफेंडर डिवाइस गार्ड और विंडोज डिफेंडर क्रेडेंशियल गार्ड भी शामिल हैं। ये विंडोज 10 की विशेषताएं किसी भी हमले से नुकसान को सीमित करने के प्रयास में डेटा, प्रक्रियाओं और उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स को अलग-थलग रखती हैं।

विंडोज 10 ने उपयोगकर्ताओं के उपकरणों, स्टोरेज हार्डवेयर, ईमेल और क्लाउड सेवाओं के बीच गति में डेटा की सुरक्षा के लिए BitLocker एन्क्रिप्शन के लिए समर्थन का विस्तार किया।

विंडोज 10 की हार्डवेयर आवश्यकताएँ (Windows 10 Hardware requirements)

पीसी या 2 in 1 डिवाइस के लिए न्यूनतम विंडोज 10 हार्डवेयर आवश्यकताएं हैं:

  • प्रोसेसर: 1 गीगाहर्ट्ज़ (GHz) या तेज प्रोसेसर या सिस्टम-ऑन-ए-चिप (SoC)
  • रैम: 32-बिट के लिए 1 गीगाबाइट (जीबी) और 64-बिट के लिए 2 जीबी
  • हार्ड डिस्क स्पेस: 16 जीबी  64-बिट ओएस के लिए और 20 जीबी 32-बिट ओएस के लिए
  • ग्राफिक्स कार्ड: DirectX 9 या बाद में विंडोज डिस्प्ले ड्राइवर मॉडल 1.0 के साथ
  • डिस्प्ले : 800×600

स्मार्टफोन के लिए न्यूनतम विंडोज 10 मोबाइल हार्डवेयर आवश्यकताएं

1 जीबी रैम, 8 जीबी फ्लैश स्टोरेज, एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म मॉड्यूल, यूनिफाइड एक्स्टेंसिबल फर्मवेयर इंटरफेस, 32 बिट्स प्रति पिक्सेल रंग, और 720p स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन हैं। स्मार्टफोन को क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज से स्नैपड्रैगन SoC की भी आवश्यकता होती है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें


Rs. 50 जीतने का मौका
सब्सक्राइब करें और जीतें
यहाँ क्लिक करें