कंप्यूटर फंडामेंटल्स

फ़्लैश ड्राइव क्या हैं?

Flash Drive image

फ़्लैश ड्राइव क्या हैं? (What is Flash Drive)

फ्लैश ड्राइव एक छोटा, अल्ट्रा-पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस है, जो ऑप्टिकल ड्राइव या पारंपरिक हार्ड ड्राइव के विपरीत होता है, वैकल्पिक रूप से इसे यूएसबी फ्लैश ड्राइव, डेटा स्टिक, पेन ड्राइव, मेमोरी यूनिट, किचेन ड्राइव और थंब ड्राइव के रूप में जाना जाता है, जम्प ड्राइव एक पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस है। यह अक्सर मनुष्य के अंगूठे के आकार का होता है, और एक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ता है। फ्लैश ड्राइव कंप्यूटर के बीच जानकारी को स्टोर करने और ट्रान्सफर करने का एक आसान तरीका है इसका रेंज 2 जीबी से 1 टीबी तक होती है।

एक स्टैंडर्ड हार्ड ड्राइव के विपरीत, फ्लैश ड्राइव में कोई भी चलने योग्य भाग नहीं है; इसमें केवल एक एकीकृत सर्किट मेमोरी चिप होता है जो डेटा को स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है। फ्लैश ड्राइव में आमतौर पर मेमोरी चिप के आसपास प्लास्टिक या एल्यूमीनियम केसिंग होते हैं।

USB फ्लैश ड्राइव डेटा स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक डिवाइस है जिसमें फ्लैश मेमोरी और एक एकीकृत यूनिवर्सल सीरियल बस (USB) इंटरफ़ेस शामिल है। अधिकांश USB फ्लैश ड्राइव हटाने योग्य और पुन: लिखने योग्य होती हैं। यह छोटी, टिकाऊ और विश्वसनीय होती हैं। उनका संग्रहण स्थान जितना बड़ा होगा, वे उतनी ही तेजी से काम करेंगे। USB फ्लैश ड्राइव यांत्रिक रूप से बहुत मजबूत होते हैं क्योंकि इसमें कोई चलते हुए भाग नहीं होते हैं। वे उस डिवाइस से संचालित करने की शक्ति प्राप्त करते हैं जिससे वे यूएसबी पोर्ट के माध्यम से जुड़े होते हैं (आमतौर पर एक कंप्यूटर)।

USB फ्लैश ड्राइव के मुख्य घटक हैं:

  • मानक यूएसबी प्लग- यह फ्लैश ड्राइव को एक डिवाइस से जोड़ता है।
  • USB मास स्टोरेज कंट्रोलर- यह USB के लिए एक माइक्रोकंट्रोलर है। इसमें थोड़ी मात्रा में RAM और ROM है।
  • NAND फ्लैश मेमोरी चिप- डेटा को इस घटक में संग्रहीत किया जाता है
  • क्रिस्टल ओस्सिलाटर- इस घटक द्वारा डेटा आउटपुट को नियंत्रित किया जाता है।

USB फ्लैश ड्राइव का इतिहास

पहला USB फ्लैश ड्राइव अप्रैल 1999 में एम-सिस्टम (अब सैनडिस्क) में विकसित किया गया था, जो एक इजरायली कंपनी, अमीर बान, डोव मोरन और ओरोन ओगदान द्वारा किया गया था। एम-सिस्टम्स ने सितंबर 2000 में यूएसबी फ्लैश ड्राइव की घोषणा की और पहली बार दिसंबर 2000 में आईबीएम द्वारा 8 एमबी की क्षमता के साथ जनता को बेची गई।

फ्लैश ड्राइव का उपयोग कैसे करें

  • आपके कंप्यूटर पर किसी भी ड्राइव की तरह फ्लैश ड्राइव का उपयोग किया जा सकता है। फ़ाइल को ड्राइव में सहेजने के लिए, नीचे दिए चरणों का पालन करें।
  • फ्लैश ड्राइव को CPU में सामने या पीछे के यूएसबी पोर्ट या यूएसबी हब में लगाये|
  • एक बार कनेक्ट होने के बाद, विंडोज में My Computer या फाइल एक्सप्लोरर खुलता है और आपको ड्राइव को “रिमूवेबल डिस्क,” “फ्लैश ड्राइव” या निर्माता के नाम के रूप में लेबल करना चाहिए।
  • एक बार आपके डिवाइस के लिए उपयुक्त ड्राइव लेटर निर्धारित हो जाने के बाद, आप अपनी इच्छानुसार किसी भी फाइल को कॉपी कर सकते हैं और फिर फ्लैश ड्राइव पर पेस्ट कर सकते हैं। आप फ्लैश ड्राइव पर फाइलें ड्रैग और ड्रॉप भी कर सकते हैं।

फ्लैश ड्राइव का अक्षर कैसे पता करें?

Microsoft Windows पर किसी कंप्यूटर पर फ्लैश ड्राइव कनेक्ट करते समय, यह पहले से ही उपयोग में आने के बाद पहला उपलब्ध ड्राइव अक्षर बन जाता है। उदाहरण के लिए, आपकी हार्ड ड्राइव C: है और आपकी डिस्क ड्राइव D :, है, तो आपकी फ्लैश ड्राइव की संभावना E: ड्राइव होगी। यदि आपके पास एक से अधिक हार्ड ड्राइव हैं, तो इस नियम का अपवाद होगा।



USB फ्लैश ड्राइव का उपयोग कैसे किया जाता है?

USB फ्लैश ड्राइव का उपयोग अक्सर कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्टोर और ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप एक स्कूल कंप्यूटर पर एक रिपोर्ट लिख सकते हैं, फ़ाइल को USB फ्लैश ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं और फिर उसी फ़ाइल पर काम करना जारी रखने के लिए इसे अपने होम कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं। USB फ्लैश ड्राइव भी आपकी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेने का एक शानदार और आसान तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने सभी चित्रों, दस्तावेज़ों, संगीत, या अन्य फ़ाइलों को फ्लैश ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं और फ्लैश ड्राइव को स्टोर कर सकते हैं जो आपके कंप्यूटर पर होने वाली स्थिति में कहीं सुरक्षित है।

डेटा को स्टोर करने के लिए लोग फ्लैश ड्राइव से पहले क्या इस्तेमाल करते थे?

फ्लैश ड्राइव की लोकप्रियता से पहले, अधिकांश लोग डेटा को स्टोर और बैकअप करने के लिए रिकॉर्ड करने योग्य सीडी और डीवीडी का उपयोग करते थे।

फ्लैश ड्राइव में कितना डेटा स्टोर कर सकते है?

वर्तमान में, फ्लैश ड्राइव में 8 GB और 2 TB की जानकारी होती है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें