Pagemaker

पुराना प्रकाशन खोलना (Opening an Old Publication)

यदि आप पहले से बने हुए किसी प्रकाशन मे सुधार करना चाहते है, तो पहले उसे खोला जाता है। पेजमेकर मे उसके किसी सामान्य दस्तावेज को खोलने के लिए निम्न प्रकार क्रियाए कीजिए।

  1. File Menu के Open आदेश दीजिए, इससे आपकी स्क्रीन पर Open Publication का डॉयलॉग बॉक्स खुल जाएगा।

  1. Look in बॉक्स मे उस फोल्डर का नाम भरिए या उस लिस्ट बॉक्स को खोलकर चुनिए, जिसमे वह दस्तावेज स्टोर किया गया है, जिसे आप खोलना चाहते है।
  2. आप जिस दस्तावेज को खोलना चाहते है उसके नाम को क्लिक करके चुन लीजिए।
  3. Open as भाग मे से Original या Copy मे से एक विकल्प को क्लिक करके चुनिए, यदि आप Original को चुनते है, तो सभी परिवर्तन मूल फाइल मे किए जाते है और यदि Copy को चुनते है तो उसकी एक अलग प्रति बना ली जाती है और उसे Untitled-1 नाम से खोला जाता है।
  4. Open Button को क्लिक कीजिए, इससे आपके द्वारा चुने गए दस्तावेज को खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी और यदि कोई गलती नही हुई तो उस दस्तावेज को खोल दिया जाएगा।

यदि आप किसी ऐसे प्रकाशन को खोल रहे है जिसमे बाहरी पाठ्य या चित्र फाइलो के लिए लिंक दिए गए है और वे फाइले उपलब्ध नही है तो आपको एक डॉयलॉग बॉक्स देकर सूचित किया जाएगा। कि उन फाइलो को नही पाया जा सकता । ऐसी स्थिति मे या तो आप उन फाइलो के सही स्थान का पता बता सकते है या पेजमेकर से उन लिंको को जोड देने के लिए कह सकते है।