पेजमेकर

पेजमेकर के वर्जन

एल्‍डस पेजमेकर (Aldus PageMaker)

एल्डस पेजमेकर मैक और विंडोज के लिए एक डेस्‍कटॉप पब्लिकेशन सॉफ्टवेयर  हैं। पेजमेकर पहले 1985 में एल्‍डस द्वारा शुरू किया गया था, शुरूआत में इसे सिर्फ ऐप्‍पल मैकिंटोश के लिए ही रिलीज़ किया गया था लेकिन कुछ समय बाद 1987 में आईबीएम पीसी के लिए 1.0 को रिलीज किया गया।

Adobe PageMaker सबसे पहले 1985 में Apple Macintosh पर Aldus द्वारा पेश किया गया डेस्कटॉप कंप्यूटर प्रोग्राम है। बाद में इसे एडोब कॉरपोरेश ने ग्रहण किया इसके बाद इसके कई वर्जन बाजार में जारी किये गए|

एडोब पेजमेकर (Adobe PageMaker)

Adobe PageMaker एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसका उपयोग ब्रोशर, फ़्लायर्स, न्यूज़लेटर्स, रिपोर्ट और कई अन्य व्यावसायिक-गुणवत्ता के दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है जो व्यवसाय या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों को फॉर्मेट करना, उनके लेआउट को समायोजित करना और विभिन्न डिज़ाइन विवरणों को बदलना आसान बनाता है, जैसे कि ग्राफिक्स और फोंट, दस्तावेज़ को प्रिंट करने और वितरित करने से पहले।

एडोब पेजमेकर 7.0 डेस्कटॉप प्रकाशन एप्लिकेशन का अंतिम संस्करण है। हालाँकि यह अभी भी Adobe द्वारा बेचा और समर्थित है| एडोब पेजमेकर 7.0 मूल रूप से 2002 में जारी किया गया था, यह छोटे व्यवसायों और पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया था| यह प्रिंट के लिए चीजों को डिजाइन करने और पोस्टरों से लेकर रिपोर्टों तक के लिए बनाया गया है एडोब के अधिकांश आउटपुट की तरह यह एक सुविधा संपन्न कार्यक्रम है|



एडोब पेजमेकर Macintosh और Windows दोनों कंप्यूटरों पर चलता है, और यह अनुशंसा की जाती है कि प्रोग्राम को चलाने के लिए उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर सिस्टम में कम से कम 200 मेगाबाइट हार्ड डिस्क स्थान उपलब्ध हो। पेजमेकर एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर और एडोब एक्रोबैट सहित अन्य एडोब कार्यक्रमों के साथ मिलकर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पेजमेकर के वर्जन्‍स (Versions Of PageMaker)

पेजमेकर के अब तक कई सारे वर्जन मार्केट में आ चुके है जिनके बारे में हम विस्तार से जानेगे |

  • एल्‍डस पेजमेकर 1.0 को जुलाई 1985 में मैकिन्‍टोश के लिए और दिंसबर 1986 में आईबीएम पीसी के लिए जारी किया गया था।
  • मैकिन्‍टोश के लिए एल्‍डस पेजमेकर 1.2 को 1986 में जारी किया गया था।
  • मैकिन्‍टोश के लिए एल्‍डस पेजमेकर 4.0 को 1990 में जारी किया गया था और लंबे दस्‍तावेजों को संभालने के लिए एनईवर्ड प्रोसेसिंग क्षमताओं, विस्‍तारित टाइपोग्राफिक नियंत्रण और उन्‍नत सुविधाओं की पेशकश की गई थी।
  • एल्‍डस पेजमेकर 5.0 जनवरी 1993 में जारी किया गया था।
  • एल्‍डस सिस्‍टम्‍स द्वारा एल्‍डस कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण करने के एक साल बाद 1995 में एडोब पेजमेकर 6.0 जारी किया गया था।
  • एडोब पेजमेकर 6.5 1996 में जारी किया गया था। एल्‍डस पेजमेकर 2.0 को 1987 में जारी किया गया था। मई 1987 तक, विंडोज 1.0.3 के पूर्ण संस्‍करण के साथ प्रारंभिक विंडोज रिलीज को बंडल किया गया था ; यह संस्‍करण MS डोस को भी सपोर्ट करता था।
  • अप्रैल 1988 में मैकिंटोश के लिए एल्‍डस पेजमेकर 3.0 को भेज दिया गया था।
  • एडोब पेजमेकर 7.0, 9 जुलाई 2001 को जारी किया गया था, हालांकि दो समर्थित प्‍लेटफॉर्मों के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। Macintosh संस्‍करण केवल Mac OS 9 या पूर्व में चलता हैं ,मैक ओएसएक्‍स, के लिए कोई मूल समर्थन नहीं हैं।

पेजमेकर डी.टी.पी. सॉफ्टवेयर के रूप में (PageMaker as a DTP Software)

पेजमेकर पहले एल्‍डस द्वारा विकसित किया गया था और बाद में 90 के दशक में एडोब द्वारा इसे अधिग्रहित किया गया था। पेजमेकर आज भी सबसे लोकप्रिय डी.टी.पी. सॉफ्टवेयर में से एक हैं। लेकिन इसके विकास को संस्‍करण 7 के बाद रोक दिया गया हैं। हालांकि इसे अभी भी कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए विपणन किया जा रहा हैं। पेजमेकर की विशेषताएं अब In Design के साथ एकीकृत हैं, जिसे Adobe सक्रिय रूप से बढ़ावा देता हैं।

पेजमेकर में पुस्‍तक प्रकाशन को छोड़कर लगभग सभी डी.टी.पी. अनुप्रयोगों के लिए विशेष सॉफ्टवेयर हैं। यह पीडीएफ, एचटीएमएल से फाइलों को इम्पोर्ट कर सकता हैं और QuarkXPress और माइक्रोसॉफ्ट Publisher फोर्मेट्स को परिवर्तित कर सकता हैं। इसमें प्‍लगइन्‍स के फीचर्स हैं और यह मैक और विंडोज दोनों विंडोज दोनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम्‍स पर चलता हैं।

पेजमेकर की विशेषताये (Features of PageMaker)

  • इसमें टेम्पलेट को ऐड किया गया है। जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार के पेजों की डिज़ाइन पहले से ही निर्धारित होती है। और आप उनका उपयोग करके अपने काम को जल्दी कर सकते है।
  • इस एडिशन में पहली बार टूलबार को जोड़ा गया। जिसके द्वारा काम करने की स्पीड में वृद्धि हुई है। इस टूलबार की मदद से आप फाइल को प्रिंट, सेव, फॉर्मेटिंग, स्पेलिंग चेक एक ही क्लिक से कर सकते है।
  • इसमें कलर मैनेजमेंट का प्रयोग भी किया गया है। इसके द्वारा आप डॉक्यूमेंट में रंगों का निर्धारण अपनी पसंद के अनुसार कर सकते है।
    क्लिप आर्ट के प्रयोग से आप चित्र और आइकॉन का उपयोग पब्लिशिंग में आसानी से कर सकते है।
  • आधुनिक तथा एडवांस प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से आप दोनों तरफ प्रिंटिंग, डुप्लेक्स प्रिंटिंग, बाइंडिंग प्रिंटिंग आदि आसानी से कर सकते है।
    फ़ोटोशॉप के द्वारा फ़ोटो को डायरेक्टली इम्पोर्ट करके उपयोग में ले सकते है।

 

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें