Pagemaker

विभिन्न पृष्ठो पर आना-जाना (Moving From One Page To Another)

किसी प्रकाशन मे सामान्यतया अनेक पेज होते है। एक पृष्ठ पर कार्य करते समय आपको दूसरे पृष्ठो पर जाने की आवश्यकता होती है पेजमेकर मे दिए जाने वाले पेज आइकानो की सहायता से आप सरलता से किसी भी पेज पर सीधे जा सकते है अथवा एक पेज से उसके अगले या पिछले पेज मे भी जा सकते है किसी पेज पर जाने के लिए निम्नलिखित मे से जो विधि आपको अधिक सुविधाजनक लगती हो उसका उपयोग कीजिए।
1. पेजमेकर की विडों मे नीचे की ओर पेज आइकन दिए जाते है। आप इनमे से जिस पेज पर जाना चाहते है उसके आइकॉन को क्लिक कीजिए यदि उस पेज का आइकॉन दिखाई न पड रहा हो, पृष्ठो के आइकनो को देखने के लिए दायीं ओर के तीर के बटन को क्लिक कीजिए।

2. Layout Menu मे Go To Page आदेश दीजिए या Alt+Control के साथ G (Alt+Ctrl+G) Button दबाइए, जिससे आपकी स्क्रीन पर GO To Page का डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा।
किसी पेज पर जाने के लिए Page Number रेडियो बटन को सेट कीजिए और उसके सामने के टेक्स्ट बॉक्स मे उस पेज की पृष्ठ संख्या टाइप कीजिए, जिस पर आप पहुचंना चाहते है, ऐसा करके OK बटन को क्लिक करने अथवा एण्टर से आप उसी पेज पर पहुंच जाएगे।
3. वर्तमान पेज से पहले पेज पर जाने के लिए की बोर्ड पर Page Up कुजीं को दबाइए और अगले पेज पर जाने के लिए Page Down जी को दबाइए।
4. प्रकाशन के सभी पृष्ठो को क्रमशः देखने के लिए शिफ्ट कुंजी को दबाए रखकर Layout Menu मे Go to Page आदेश दीजिए, इससे प्रकाशन के पहले पेज से आरम्भ करके क्रमशः सभी पेजो को दिखाना प्रारम्भ हो जाएगा और अंतिम पेज तक चलता रहेगा, जब भी आप इसे बीच मे ही रोकना चाहे तो या तो माउस प्वांइंटर द्वारा कही क्लिक कीजिए या की बोर्ड पर कोई कुंजी दबाइए।

इन विधियो का प्रयोग करके आप सरलता से प्रकाशन के किसी भी पेज पर जा सकते है