एम् एस एक्सेस 2013

एमएस एक्सेस 2013 में फॉर्म कैसे बनाएं

 फॉर्म क्या हैं? (What is Form)

MS Access 2013 में फॉर्म एक डेटाबेस है जिसे आप डेटाबेस एप्लिकेशन के लिए यूजर इंटरफ़ेस बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक Bound (बाध्य) फ़ॉर्म वह है जो किसी डेटा स्रोत जैसे किसी टेबल या क्वेरी से सीधे कनेक्ट होता है, और उस डेटा स्रोत से डेटा दर्ज करने, संपादित करने या प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक “अनबाउंड” फ़ॉर्म बना सकते हैं जो सीधे डेटा स्रोत से लिंक नहीं होता है, लेकिन इसमें कमांड बटन, लेबल या अन्य कण्ट्रोल शामिल हैं जो आपको अपने एप्लिकेशन को चलाने के लिए आवश्यक है। MS Access मे form का प्रयोग इनपुट के लिए किया जाता है। फॉर्म की सहायता से हम बार -बार एक ही task को पूरा करने के लिए कई ऑब्जेक्ट्स का प्रयोग कर सकते है।  

अपने डेटाबेस के लिए फॉर्म बना कर डेटा को अधिक सुविधाजनक बना सकता है। जब आप कोई फॉर्म बनाते हैं, तो आप अपने फॉर्म को इस तरह से डिज़ाइन करते हैं जो आपके डेटाबेस के साथ काम कर सके और आपको समझ में आ सके| एक्सेस आपके डेटाबेस में किसी भी टेबल से फ़ॉर्म बनाने में आसान बनाता है। किसी टेबल से आपके द्वारा बनाए गए किसी भी फॉर्म से आप उस डेटा को देख सकेंगे जो पहले से ही उस टेबल में है और नया डेटा जोड़ता है। एक बार फॉर्म बनाने के बाद, आप कॉम्बो बॉक्स जैसे अतिरिक्त फ़ील्ड और डिज़ाइन नियंत्रण जोड़कर इसे संशोधित कर सकते हैं। 

एमएस एक्सेस 2013 में एक फॉर्म कैसे बनाएं
(How to Create a Form in MS Access 2013)

  • नेविगेशन पैन में, वह टेबल चुनें जिसका उपयोग आप फ़ॉर्म बनाने के लिए करना चाहते हैं। आपको टेबल खोलने की जरूरत नहीं है।
  • Create Tab में स्थित Form group पर क्लिक करें फिर Form कमांड पर क्लिक करें।

Screenshot of Access 2013

  • आपका फॉर्म लेआउट व्यू में बनाया और खोला जाएगा।

Screenshot of Access 2013

  • फॉर्म को Save करने के लिए, क्विक एक्सेस टूलबार पर सेव कमांड पर क्लिक करें। Save as डायलॉग बॉक्स में फ़ॉर्म के लिए एक नाम टाइप करें, फिर Ok पर क्लिक करें।

Screenshot of Access 2013