कैसे करें

अपने कम्प्यूटर की सुरक्षा कैसे करें

अपने कम्प्यूटर की सुरक्षा कैसे करें (How to Protect your Computer)

आपको अपने कंप्यूटर में वायरस, मैलवेयर और हार्ड ड्राइव जैसे कई संभावित खतरों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि आपको अपने कंप्यूटर और अपनी फाइलों की रक्षा के लिए बहुत कुछ करना पड़ता हैं|मैलवेयर के खिलाफ सुरक्षा (Safeguarding against malware)मैलवेयर एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है या आपकी व्यक्तिगत जानकारी में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करता है। इसमें वायरस, ट्रोजन हॉर्स और स्पाइवेयर शामिल हैं। अधिकांश मैलवेयर इंटरनेट के द्वारा फैलते है और अक्सर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ कंप्यूटर में आ जाते है। 

मैलवेयर के खिलाफ सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करना है, जैसे बिटकडेफ़ेंडर, नॉर्टन, या कैस्पर्सकी (Kaspersky)। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर मैलवेयर को स्थापित होने से रोकने में मदद करता है, और यह आपके कंप्यूटर से मैलवेयर भी हटा सकता है। 

जब आप वेब ब्राउज़ कर रहे हों या ईमेल का उपयोग करते हैं तब स्मार्ट रहना महत्वपूर्ण है। यदि कोई वेबसाइट या ईमेल अटैचमेंट संदिग्ध लग रहा है, तो आप उन्हें ओपन न करें। ध्यान रखें कि आपका एंटीवायरस प्रोग्राम सब कुछ नहीं पकड़ सकता है, इसलिए मैलवेयर वाले किसी भी चीज़ को डाउनलोड करने से बचाना सर्वोत्तम है।

अपने कंप्यूटर का बैक अप लेना (Backing up your computer)

कल्पना करें कि क्या होगा यदि आपके कंप्यूटर ने अचानक काम करना बंद कर दिया। क्या आप कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज़, फोटो या अन्य फाइलें खो देंगे? आपके कंप्यूटर की मरम्मत करना संभव हो सकता है, लेकिन आपकी फाइलें हमेशा के लिए खो सकती हैं। सौभाग्य से, आप बाहरी हार्ड ड्राइव या ऑनलाइन बैकअप सेवा पर अपनी सभी फ़ाइलों (या केवल महत्वपूर्ण) की बैकअप प्रतियां बनाकर इसे रोक सकते हैं।

  • External hard drives

आप बाहरी हार्ड ड्राइव खरीद सकते हैं और अपने कंप्यूटर की सामग्री को कॉपी कर सकते हैं। प्रारंभिक बैकअप में कई घंटे लग सकते हैं, इसलिए आपको उस समय की अवधि चुननी होगी जब आपको अपने कंप्यूटर तक पहुंच की आवश्यकता न हो। बैकअप रातों रात चलाना आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है। फॉलो-अप बैकअप नियमित आधार पर आयोजित किए जाने चाहिए, लेकिन उन्हें लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए। एक दोष यह है कि बाहरी हार्ड ड्राइव खो सकता है, क्षतिग्रस्त हो सकता है, या चोरी हो सकता है-जैसे आपका कंप्यूटर हो सकता है। यही कारण है कि उपयोग में नहीं होने पर अपने ड्राइव को एक सुरक्षित स्थान पर रखना महत्वपूर्ण है।

  • Online backup services

आप मोज़ी (Mozy), कार्बोनाइट (Carbonite) या बॉक्स (Box) जैसे ऑनलाइन बैकअप सेवा में अपनी फ़ाइलों का बैक अप ले सकते हैं। ये सेवाएं क्लाउड में आपकी फ़ाइलों का बैक अप लेती हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें किसी भी कंप्यूटर से इंटरनेट कनेक्शन से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। इन साइटों द्वारा प्रदान किए गए भंडारण की मात्रा अलग-अलग होती है, और आपको शायद पर्याप्त संग्रहण स्थान के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन बैकअप सेवाओं में एक कमी यह है कि प्रारंभिक बैकअप धीमा हो सकता है और यदि आपके पास बहुत सारी फ़ाइलें हैं तो अपलोड करने में भी दिन लग सकते हैं। हालांकि, बाद के बैकअप को लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए।

अन्य रखरखाव तकनीकें (Other maintenance techniques)

अपने कंप्यूटर को आसानी से चलने के लिए, फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को अनचाहे रखना महत्वपूर्ण है। अव्यवस्थित या असंगठित फ़ोल्डर्स आपको आवश्यक फ़ाइलों को ढूंढना अधिक कठिन बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, अवांछित फ़ाइलें अंततः आपकी हार्ड ड्राइव भर सकती हैं, जो आपके कंप्यूटर को धीमा कर देती है और उपयोग करने में अधिक कठिन होती है। अवांछित फ़ाइलों को हटाने और अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ चीज़ें दी जा सकती हैं।

  • फ़ाइलों को हटाएं (Delete Files) :

यदि आपके पास कोई अवांछित फ़ाइलें हैं, तो आप उन्हें मैन्युअल रूप से हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें रीसायकल बिन या ट्रैश पर खींचें, फिर फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाने के लिए इसे खाली करें।

  • डिस्क डिफ़्रेगमेंटर चलाएं (Run the Disk Defragmenter):

विंडोज़ में Control Panel में एक डिस्क डिफ़्रेगमेंटर प्रोग्राम शामिल होता है। यदि आपका कंप्यूटर धीरे-धीरे चल रहा है, तो डिस्क डिफ़्रेगमेंटर चलाना इसे गति देने में मदद कर सकता है।

  • डिस्क क्लीनअप चलाएं (Run a Disk Cleanup):

विंडोज़ में Control Panel में एक डिस्क क्लीनअप प्रोग्राम भी शामिल है। यह आपके कंप्यूटर को अस्थायी फ़ाइलों और अन्य फ़ाइलों के लिए स्कैन करता है जिन्हें हटाया जा सकता है। फिर आप अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान खाली करने के लिए फ़ाइलों को हटा सकते हैं।

%d bloggers like this: