Windows

HOW TO WORK WITH WINDOWS 8.1

HOW TO WORK WITH WINDOWS 8.1

आप Windows 8.1 का उपयोग कैसे करते हैं – माउस और कीबोर्ड या टचस्क्रीन के माध्यम से desktop पर – इसे आसान और उपयोग करने में अधिक कुशल बनाने के कुछ तरीके हैं। Windows 8.1 से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए दस उपाय निम्नलिखित हैं।


Use Search to start applications (Applications शुरू करने के लिए Search का प्रयोग करे)

किसी विशेष program को Search के लिए apps list browse करने की कोई आवश्यकता नहीं है, और यह भी याद रखने की कोई आवश्यकता नहीं है कि इसमें कौन सी category है। application start करने के लिए आपको केवल start screen प्रदर्शित करना हैं start screen को Windows Key दबाकर खोला जा सकता हैं इसके बाद आपको search box दिखाई देगा| अब आप इसमें जो भी application search करना चाहते हैं उसे type करे program का नाम type करने पर आपको उससे सम्बंधित परिणाम दिखाई देने लगेगे| बस अब आप जिस application का प्रयोग करना चाहते हैं उस application पर क्लिक करें।

Reorganize the Start screen (start screen को पुनर्गठित करें)

start screen में कई Applications के लिए tiles होते हैं, मुख्य रूप से वे जो Windows के साथ आते हैं। ये shortcut केवल सुझाव हैं, हालांकि आप उनमें से किसी के लिए बाध्य नहीं हैं। start screen से tiles को हटाने से वह Applications  अनइंस्टॉल नहीं होती है आप tiles को start screen से हटाने के बाद भी उस Applications  को app list से access कर सकते हैं| आप कभी भी किसी भी Applications  को दोबारा pin कर सकते हैं tiles को निकालने के लिए, tiles पर Right click करें और start button से unpin चुनें। ध्यान रहे कि आप Applications  को हटा नहीं रहे हैं। आप इसे start screen पर प्रदर्शित होने से मुक्त कर रहे हैं।


Pin shortcuts to the task bar (task bar में shortcut Pin करें)

आपको यह जान कर खुशी होगी कि windows आपको desktop के task bar पर shortcut Pin करने की अनुमति देता है। आप वहां अपने सभी पसंदीदा apps Pin कर सकते हैं, और स्टार्ट स्क्रीन से 90 प्रतिशत समय बचा सकते हैं। task bar पर Pin किए गए shortcut left side दिखाई देते हैं अर्थात स्टार्ट बटन के Right side। task bar में डिफ़ॉल्ट रूप से दो software पहले से ही Pin किए गए shortcut होते हैं – internet explorer और file explorer। किसी भी app को task bar में Pin करने के लिए राइट-क्लिक करे राइट-क्लिक मेनू पर आपको task bar कमांड के लिए एक Pin आप्शन दिखाई देगा| Applications  को स्टार्ट स्क्रीन पर Pin करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

आप Windows 8 Style applications को भी Pin कर सकते हैं जो desktop पर नहीं चलते हैं; जब आप उनमें से किसी एक को चलाते हैं, तो windows उस Applications  के लिए full screen view पर switch करता है।

Make icons and text larger (आइकन और टेक्स्ट बड़ा बनाएं)

एक LCD Screen अपने उच्चतम रिज़ॉल्यूशन पर सबसे अच्छी लगती है, लेकिन आज की हाई-रेज स्क्रीन के साथ, उच्चतम रिज़ॉल्यूशन काफी खराब है। इसका मतलब है कि स्क्रीन पर text और icon बहुत छोटे हो जाते हैं। यह समस्या आपके सामने तब आती हैं जब आपके पास बहुत अच्छी Vision न हो |

उदाहरण के लिए, यह स्क्रीन 1920 x 1080 रिज़ॉल्यूशन में है और यह text और icon के लिए डिफ़ॉल्ट आकार (बहुत छोटे आकार) का उपयोग करती है।


रिज़ॉल्यूशन को बदले बिना text और icon के आकार को बदलने के लिए desktop पर राइट-क्लिक करें यहाँ से आप स्क्रीन रेज़ोल्यूशन option को चुनें। window के निचले भाग में टेक्स्ट और अन्य आइटम बड़े या छोटे हाइपरलिंक पर दिखाई देगे आप जिस आकार को सिलेक्ट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

Switch between programs quickly (कार्यक्रमों के बीच जल्दी स्विच करें)

जब आप multiple applications चला रहे  हैं, तो उन्हें Switch करने के कई अलग-अलग तरीके हैं – Alt Key को दबाएँ रखे और Tab key को दबाएं और फिर दोनों key को छोड़ दें। हर बार जब आप ऐसा करते हैं, तो स्क्रीन के केंद्र में दिखाई देने वाली bar पर एक अलग Application active हो जाती है। इस bar में वह सारी एप्लीकेशन दिखाई देती हैं जो आप खोले हुए हैं और Switch करने पर आपको वह सारी एप्लीकेशन हाइलाइट होगी अब आप जिस विंडो या एप्लिकेशन को active करना चाहते हैं वहां पर Alt कुंजी को छोड़ दें।

Windows 8 style app के बीच switch करने के लिए, Mouse pointer को screen के ऊपरी भाग के बाएं कोने पर इंगित करें। अंतिम उपयोग किए गए Windows 8 app का एक थंबनेल प्रकट होता है। इसे switch करने के लिए इसे क्लिक करें, या सभी open windows 8 apps के थंबनेल वाले bar को देखने के लिए Mouse को नीचे की ओर ले जाएं, और उसके बाद एक क्लिक करें।

Right-click the Start button (स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करे)

डेस्कटॉप से स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करने पर shortcut menu दिखाई देता है। इस shortcut menu पर Control panel, device manager, computer management, file explorer, search, run and power option सहित Windows में लगभग हर यूटिलिटी प्रोग्राम के लिंक दिखाई देगी जिन्हें आप कभी भी एक्सेस करना चाहते हैं।

 

Use libraries (or not) (पुस्तकालयों का प्रयोग करें (या नहीं))

Windows में चार डिफ़ॉल्ट libraries हैं – Documents, Music, Pictures, and Videos। आप अपनी खुद की libraries भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए document library दो फ़ोल्डरों पर नज़र रखता है, वर्तमान users के लिए document folder (या My document folder) और Public user के लिए भी document folder (या My document folder)होता हैं| जब आप Windows 8.1 में file explorer खोलते हैं, तो नेविगेशन बार में libraries के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता है, और file explorer इस पीसी location पर खुलता है। listing के folder section में से प्रत्येक folder वर्तमान में Sign in किए गए user के लिए system folder का प्रतिनिधित्व करता है। 

यदि आप Windows 8.0 पर वापस जाना चाहते हैं और libraries को संभालने के पहले तरीके से जाना चाहते हैं, तो यह एक आसान तरीका है। file explorer में नेविगेशन Panel में, राइट-क्लिक करें और library option को चुनें। ऐसा करते ही file explorer खुल जायेगा जहाँ आपको by default libraries list option दिखाई देगा जिसमें आपको चार डिफ़ॉल्ट library location दिखाई देगी|

Save location favorites in File Explorer (फ़ाइल एक्सप्लोरर में स्थान पसंदीदा सहेजें)

यदि कुछ ऐसे स्थान हैं जिनका आप बहुत उपयोग करते हैं, तो आप File Explorer में favorites list में उनके Shortcuts को save कर सकते हैं। favorites list, navigation panel के top पर दिखाई देती है। favorites list बनाने के उस फ़ोल्डर को मुख्य panel से favorites list में Drag and Drop करे।

Uninstall unwanted applications (अवांछित अनुप्रयोगों की स्थापना रद्द करें)

unwanted applications को हटाने से Hard Disk का space खाली हो जाता है। सॉफ़्टवेयर को हटाने से PC को अधिक साफ और कुशलता से चलाया जा सकता है| यदि unwanted applications को delete कर दे तो computer on होने पर memory में स्वयं का एक हिस्सा लोड हो जाता है। यह देखने के लिए कि आपके कंप्यूटर में कौन सा सॉफ़्टवेयर install है और किसे आप हटाना चाहते हैं इसके लिए Control panel खोलें। इसके बाद program option के अन्दर जाये यहाँ आपको उन सभी सॉफ्टवेयर की लिस्ट दिखाई देगी जो आपके कंप्यूटर में पहले से install हैं, अब आप जिस प्रोग्राम को uninstall करना चाहते हैं उस पर click करें| 

विंडोज 8 से किसी भी एप्लीकेशन को uninstall करने के लिए start screen पर या app list पर राइट-क्लिक करें, अब आप जिस एप्लीकेशन को हटाना चाहते हैं उस पर right click करे यहाँ आपको uninstall option दिखाई देगा उसे सिलेक्ट करे ऐसा करते ही आपके सिस्टम से वह एप्लीकेशन हट जाएगी|

Prevent programs from loading at Startup (प्रोग्राम स्टार्टअप पर लोड होने से रोकें)

यह देखने के लिए कि Startup पर वर्तमान में कौन से प्रोग्राम लोड हैं, टास्कबार पर राइट-क्लिक करें और task manager option को  चुनें। यदि आपको Window के top पर कई टैब दिखाई नहीं देते हैं, तो more information पर क्लिक करें। इसके बाद Startup tab पर क्लिक करें यहाँ आपको Startup program की एक list दिखाई देगी| यहाँ आपको यह दिखाई देगा की प्रोग्राम वर्तमान में Startup पर लोड है या नहीं| Startup effect column यह दिखाता है कि इस प्रोग्राम के कारण Startup time और memory use पर कितना प्रभाव पड़ता है। किसी प्रोग्राम को Disabled  करने के लिए, इसे क्लिक करें और फिर Disabled बटन पर क्लिक करें।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App