एम् एस एक्सेस 2013

एमएस एक्सेस 2013 में क्वेरी का परिचय

image_pdfDownload PDF

एमएस एक्सेस 2013 में क्वेरी का परिचय
(Introduction of Query in MS Access 2013)

Query एक या अधिक Tables से डेटा खोजने और संकलित करने का एक तरीका हैं। एक क्वेरी चलाना आपके डेटाबेस का एक विस्तृत प्रश्न पूछना है। जब आप एक्सेस में कोई क्वेरी बनाते हैं, तो इसका मतलब हैं कि आप सटीक डेटा को ढूंढने के लिए विशिष्ट खोज स्थितियों को परिभाषित कर रहे हैं।

किसी भी डाटाबेस फाइल में उसकी संरचना के अनुकूल डाटा डाला जाता हैं। किसी भी व्‍यावसायिक कार्य में प्रयोग होने वाले डाटाबेस फाइल में बहुत बड़ा डाटा संग्रहित किया जाता हैं। डाटाबेस फाइल उन डाटा को क्रमवार तरीके से संग्रहित करती जाती हैं। डाटाबेस फाइल का मुख्‍य उद्देश्‍य वांछित डाटा को कम से कम समय में यूजर को दर्शाना हैं।


जो डाटा हम टेबल या डाटाबेस फाइल में संग्रहित करते हैं, उसकी आवश्‍यकता हमे दूसरे दिन, एक माह बाद या कुछ वर्षो बाद भी हो सकती हैं। सिर्फ टेबल के प्रयोग से यह कार्य मुश्किल हो सकता हैं लेकिन इच्छित डाटा प्राप्‍त करने के लिए क्वेरी (Query) बहुत अच्‍छा विकल्‍प हैं। जहाँ पर एक से अधिक टेबल का उपयोग हो रहा हैं, वहाँ क्वेरी का महत्‍व और अधिक बढ़ जाता हैं। क्वेरी की सहायता से प्रयोगकर्ता इच्छित डाटा को तेजी से प्राप्‍त कर सकता हैं। एक्‍सेस में क्वेरी से प्राप्‍त डाटा को From, Report आदि में भी प्रयोग कर सकते हैं। दूसरे शब्‍दों में “क्वेरी डाटा को जानकारी में परिवर्तित करती हैं।”

क्वेरी का उपयोग कैसे किया जाता है? (How are queries used?)

क्वेरीज़ सरल खोजों या फ़िल्टरों की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली हैं जिनका उपयोग आप टेबल में डेटा खोजने के लिए कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्वेरी कई जानकारी से अपनी जानकारी खींच सकती है। उदाहरण के लिए, आप अपने व्यापार में एक ग्राहक का नाम ढूंढने के लिए ग्राहक टेबल में एक खोज का उपयोग कर सकते हैं या ऑर्डर टेबल पर एक फ़िल्टर को पिछले सप्ताह के भीतर केवल ऑर्डर देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, आप पिछले हफ्ते में खरीदारी करने वाले प्रत्येक ग्राहक के नाम और फोन नंबर को खोजने के लिए आसानी से एक क्वेरी चला सकते हैं। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई क्वेरी ऐसी जानकारी दे सकती है जो आप अपने टेबल में डेटा की जांच करके नहीं ढूंढ पाएंगे।

जब आप कोई क्वेरी चलाते हैं, तो परिणाम आपको टेबल में प्रस्तुत किए जाते हैं, लेकिन जब आप एक डिज़ाइन करते हैं तो आप एक अलग व्यू का उपयोग करते हैं। इसे क्वेरी डिजाइन व्यू कहा जाता है, और यह आपको यह देखने देता है कि आपकी क्वेरी एक साथ कैसे रखी जाती है।

ये भी जरुर देखें

image_pdfDownload PDF