पेजमेकर

पेजमेकर 7.0 की मेनू बार

image_pdfDownload PDF

पेजमेकर 7.0 की मेनू बार (Page Maker 7.0 Menu Bar)

एडोब पेजमेकर शक्तिशाली और बहुमुखी पेज लेआउट सॉफ्टवेयर है। प्रोफेशनल अपने असाधारण टाइपोग्राफिक नियंत्रणों के लिए पेजमेकर का उपयोग करते हैं, लेयर, फ़्रेमों और कई मास्टर पेजों और कई कस्टमाइज़िंग विकल्पों सहित पेज डिज़ाइन क्षमताओं को सटीक करते हैं।

पेजमेकर की व्यापक इम्पोर्ट और लिंकिंग क्षमताएं आपको सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम से टेक्स्ट, ग्राफिक्स, स्प्रेडशीट, चार्ट और मूवी फ़्रेम शामिल करने देती हैं। इसमें मेनू प्लग-इन भी शामिल है जो प्रोग्राम की विशेषताओं और क्षमताओं का विस्तार करता है। यह एडवांस कलर प्रिंटिंग प्रौद्योगिकियों का भी समर्थन करता है|


आप अपने प्रकाशन को कैसे सेट करें और अपने पेजों को कैसे रखें, इस पर पेजमेकर निर्देश देने के लिए आप मेन्यू बार का उपयोग करते हैं। पेज्मकर 7.0 की मेनू बार में नौ अलग-अलग विकल्प होते हैं:

File –

अपनी फ़ाइलों में हेरफेर करने के लिए इस मेनू का उपयोग करें। आप इस विकल्प के साथ फाइल बना सकते हैं, खोल सकते हैं, बंद कर सकते हैं, सेव कर सकते हैं, इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट कर सकते हैं। मेनू में प्रिंटिंग के लिए कमांड भी है।

Edit –

इस मेनू में टेक्स्ट और ग्राफिक्स को cut और Paste के विकल्प हैं।

Layout –

इस मेनू का उपयोग करके, आप पेजों को सम्मिलित करना और हटाना चुन सकते हैं। इसमें कॉलम गाइड को सम्मिलित करने का विकल्प भी है।

Type –

इस मेनू पर विकल्प आपको अपने टेक्स्ट के आकार और एलाइनमेंट को सेट करने की अनुमति देते हैं। टेक्स्ट से संबंधित लगभग सब कुछ टाइप मेनू पर है, जिसमें फोंट, आकार, एलाइनमेंट, प्रकार स्टाइल, स्पेसिंग और इंडेंटेशन शामिल हैं।

Element –

इस मेनू में ऐसे विकल्प होते हैं जो ग्राफिक तत्वों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि लाइनें, आयतें, और दीर्घवृत्त / सर्कल, साथ ही साथ ग्राफिक इमेजेज।

 

Utilities –

यह मेनू पेजमेकर प्लग-इन का प्रवेश द्वार है। इसमें स्टोरी एडिटर कमांड (Find, Replace और Spell Check करने के लिए) और सामग्री और सूचकांक की तालिकाएँ बनाने के विकल्प भी हैं।

View –

पेज को विभिन्न स्तरों पर देखने के लिए इस मेनू का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप एक विकल्प के साथ एक बार में पूरे पेज को देख सकते हैं, या किसी पेज के एक भाग को दूसरे के साथ उसके वास्तविक आकार से दो बार ज़ूम कर सकते हैं। इस मेनू में ऐसे आइटम भी शामिल हैं जिन्हें चालू और बंद किया जा सकता है, जैसे रूलर और ग्रिड।

Window –

अपने विंडो में जो आप देखते हैं उसे नियंत्रित करने के लिए इस मेनू का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप टूलबॉक्स, कलर्स पैलेट, कंट्रोल पैलेट और एक स्टाइल पैलेट का प्रदर्शन बंद और चालू कर सकते हैं।

Help –

विभिन्न विषयों के एक सूचकांक को प्रदर्शित करने के लिए इस मेनू का उपयोग करें, जिस पर ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध है।

इनमें से कई मेनू में, ऐसे विकल्प हैं जो चयन के समय अनुपलब्ध हैं और मंद हैं। यदि इन मेनू आइटमों का चयन किया जाता है, तो प्रोग्राम उन्हें अनदेखा कर देता है।

ये भी जरुर देखें

image_pdfDownload PDF