विंडोज 8.1

Security Features in Windows 8.1

Security Features in Windows 8.1

कई मायनों में, Windows 8 अभी तक जारी किए गए Windows का सबसे सुरक्षित Version है। इसमें हानिकारक सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने का काफी कम जोखिम है क्योंकि स्टार्ट स्क्रीन से आप जिन ऐप्स का उपयोग करेंगे, वे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिज़ाइन हैं। Windows 8 में आपको सुरक्षित रखने के लिए कई security features भी शामिल हैं।

Windows 8 आपको वायरस, मैलवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन से बचाने के लिए विभिन्न प्रकार के टूल का उपयोग करता है जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें से कई service आपके बैकग्राउंड में चलती हैं, इसलिए आप यह भी ध्यान नहीं दे सकते कि वे आपको सुरक्षित रखने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

उपयोगकर्ता का खाता नियंत्रण (User Account Control)

User Account Control आपको चेतावनी देता है जब कोई प्रोग्राम या उपयोगकर्ता आपके कंप्यूटर की सेटिंग्स को बदलने का प्रयास करता है। जब तक वह कोई Administrator परिवर्तन की पुष्टि नहीं कर लेता तब तक आपकी स्क्रीन अस्थायी रूप से बंद हो जाएगी। यह दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर और आकस्मिक परिवर्तनों (malicious software and accidental changes) के विरुद्ध आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने में मदद करता है। User Account Control आपको यह भी तय करने की अनुमति देता है कि आप इन चेतावनियों को कितनी बार प्राप्त करेंगे|


Related Post

Windows प्रतिरक्षक (Windows Defender)

Windows डिफेंडर आपके कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस और मैलवेयर सुरक्षा प्रदान करता है। संभावित रूप से हानिकारक सॉफ्टवेयर के लिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के अतिरिक्त, Windows डिफेंडर रीयल-टाइम सुरक्षा प्रदान करता है, आपके कंप्यूटर को धीमा किए बिना प्रत्येक फ़ाइल या एप्लिकेशन को डबल-चेक करता है।

Windows स्मार्टस्क्रीन (Windows Smart screen)

जब भी आपका कंप्यूटर किसी फ़ाइल या एप्लिकेशन से सुरक्षा खतरे का पता लगाता है, तो Windows Smart Screen आपको पूर्ण-स्क्रीन चेतावनी के साथ सूचित करेगा। जब भी आप यह चेतावनी स्क्रीन देखते हैं, तो आपको फ़ाइल या एप्लिकेशन को तब तक नहीं खोलना चाहिए जब तक कि आप यह सत्यापित नहीं कर सकते कि यह आपके कंप्यूटर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Windows फ़ायरवॉल (Windows Firewall)

डिफ़ॉल्ट रूप से, Windows 8 Windows Firewall के साथ आपके इंटरनेट कनेक्शन की रक्षा करेगा। फ़ायरवॉल बाहरी कनेक्शन से अनधिकृत पहुंच को रोकता है और आपके नेटवर्क को ऐसे खतरों से बचाने में मदद करता है जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Related Post