Windows 8.1

Updating Features of Windows 8 to Windows 8.1

Updating Features of Windows 8 to Windows 8.1


जब Windows 8 को 2012 में रिलीज़ किया गया था, तो कई Users ने शिकायत की थी कि यह उपयोग करने में काफी मुश्किल और भ्रमित करने वाला हैं, खासकर Windows के पुराने Versions की तुलना में। Windows 8.1 Windows 8 के लिए एक Update है जिसमें इनमें से कुछ मुद्दों को हल करने के लिए कई सुधार और सुविधाएं शामिल हैं। नीचे कुछ सबसे उपयोगी और उल्लेखनीय विशेषताएं हैं: 

Start Button:

Windows 8 ने डेस्कटॉप से ​​Start Button हटा दिया। कई users ने हटाये गए Start Button के बारे में शिकायत की है, इसलिए Windows 8.1 में इसे डेस्कटॉप पर वापस जोड़ा गया है। डेस्कटॉप पर Start Button पर क्लिक करने से Start screen लॉन्च होगी, जिसका उपयोग आप प्रोग्राम खोलने और फ़ाइलों को खोजने के लिए करेंगे।

Boot to Desktop:

जब आप अपना Device चालू करते हैं तो Start Screen लॉन्च करने के बजाय, Windows 8.1 अब आपको डेस्कटॉप पर सीधे boot करने का विकल्प देता है, Windows के पुराने Versions की तरह। यह विशेष रूप से सहायक होता है यदि आप अक्सर Start Screen का उपयोग करने में रूचि नहीं रखते हैं।


Snap Start Screen Apps:

Windows 8 ने Start Screen के लिए Full Screen apps पेश किए हैं, लेकिन यह आपको एक से अधिक ऐप्स को एक बार में देखने की अनुमति नहीं देता था। Windows 8.1 आपको कई अलग-अलग Start Screen ऐप्स देखने और स्क्रीन के विभिन्न हिस्सों में स्नैप करने की अनुमति देता है। पारंपरिक डेस्कटॉप ऐप्स अभी भी Windows के पुराने Versions में किए गए तरीके से काम करते हैं: वे अलग-अलग विंडो में दिखाई देंगे जिन्हें आप move और resize कर सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से ही Windows 8 है, तो अब आपको Windows 8.1 में अपग्रेड करना चाहिए। आपका कंप्यूटर automatically रूप से Windows 8.1 में अपडेट किया जा सकता है, लेकिन आप इसे मैन्युअल रूप से अपडेट भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, स्टार्ट स्क्रीन से Windows Store app खोलें, फिर Update Windows option का चयन करें।


Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App