एम् एस एक्सेस 2013

एमएस एक्सेस 2013 में रेफरेंसियल इंटीग्रटी और इसके नियम क्या हैं

रेफरेंसियल इंटीग्रटी क्या है? (What is Referential Integrity?)

जब आप डेटाबेस डिज़ाइन करते हैं, तो आप डेटा रिडंडेंसी को कम करने के लिए अपनी डेटाबेस जानकारी को कई विषय-आधारित टेबल्स में विभाजित करते हैं। फिर आप सामान्य टेबल्स को संबंधित टेबल्स में रखकर डेटा को एक साथ लाने के लिए एक तरीका प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, one-to-many relationship का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप “एक” टेबल से Primary key लेते हैं और इसे “Many” टेबल में अतिरिक्त फ़ील्ड के रूप में जोड़ते हैं। डेटा को एक साथ वापस लाने के लिए, एक्सेस ” Many” टेबल में मान लेता है और “एक” टेबल में संबंधित मान को देखता है। इस तरह ” Many” टेबल में मान “एक” टेबल में संबंधित मानों को संदर्भित करते हैं। 

टेबल रिलेशनशिप को Referential Integrity के मानकों का पालन करना चाहिए, नियमों का एक सेट जो नियंत्रित करता है कि आप संबंधित टेबल्स के बीच डेटा को कैसे हटा या संशोधित कर सकते हैं। टेबल रिलेशनशिप में Referential Integrity उपयोगकर्ताओं को गलती से संबंधित डेटा को हटाने या बदलने से रोकती है। आप Referential Integrity लागू कर सकते हैं जब: सामान्य फ़ील्ड प्राथमिक टेबल की Primary key है; संबंधित फ़ील्ड्स में एक ही प्रारूप है; या दोनों टेबल एक ही डेटाबेस से संबंधित हैं। यदि प्राथमिक टेबल में कर्मचारियों और संबंधित टेबल्स की एक सूची होती है तो उन कर्मचारियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी होती है, और एक कर्मचारी छोड़ देता है, उसका रिकॉर्ड प्राथमिक टेबल से हटा दिया जाता है। उनके रिकॉर्ड सभी संबंधित टेबल्स में भी हटा दिए जाने चाहिए। एक्सेस आपको संबंधित डेटा को बदलने या हटाने की अनुमति देता है, लेकिन केवल तभी जब इन परिवर्तनों को संबंधित टेबल्स की श्रृंखला के माध्यम से कैस्केड किया जाता है। आप कैस्केड अपडेट संबंधित फ़ील्ड्स और कैस्केड को रिलेशनशिप कॉन्फ़िगरेशन डायलॉग बॉक्स में संबंधित रिकॉर्ड्स चेक बॉक्स हटाकर इसे कर सकते हैं।

एमएस एक्सेस 2013 में रेफरेंशियल इंटेग्रिटी नियम
(Referential Integrity Rules in MS Access 2013)

Relationship Window में Referential Integrity का Option होता हैं इसका अर्थ हैं कि यदि दो टेबल के मध्‍य Referential Integrity rule स्‍थापित हैं तो प्रथम टेबल में यदि किसी रिकॉर्ड में सुधार या अपडेट करते हैं तो इससे संबंधित टेबल में स्‍वत: ही संशोधन हो जाता हैं इसी प्रकार यदि प्रथम टेबल में से किसी रिकॉर्ड को delete करते हैं तो इससे संबंधित टेबल में से वह रिकॉर्ड delete हो जाता हैं। टेबल की Relationship Create करते समय Edit Relationship Window में Referential Integrity के तीन Option होते हैं।

Win Rs. 50 PayTM Cash
  1. Enforce Referential Integrity
  2. Cascade Update Related Fields
  3. Cascade Delete Related Fields

Cascade Update Related Fields-

यदि Enforce Referential Integrity के साथ Cascade Update Related Fields Check Box को सेलेक्ट करते है तो टेबल के किसी रिकॉर्ड को Update करने पर इससे संबंधित टेबल में उस रिकॉर्ड से संबंधित Information स्‍वंयं Update हो जाएगी।

Cascade Delete Related Fields-

इसी प्रकार यदि Cascade Delete Related Check Box को सेलेक्ट करते हैं तो टेबल में किसी रिकॉर्ड को Delete करने पर इससे जुड़ी हुई टेबल में से रिकॉर्ड स्वयं ही Delete हो जाएगा।

Enforce Referential Integrity-

Enforce Referential Rule को Set करने के लिए Enforce Referential Integrity Check Box पर Click करते हैं इस के साथ ही अपनी आवश्‍यकतानुसार Cascade Update Related Fields एवं Cascade Delete Related Fields पर Click करके Create Button पर Click करते हैं।