लिनक्स और यूनिक्स में अंतर

लिनक्स और यूनिक्स में अंतर (Difference between Linux and Unix)

लिनक्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो 1991 में लिनुस टॉर्वाल्ड्स (Linus Torvalds) द्वारा विकसित किया गया है। “लिनक्स” नाम लिनक्स कर्नेल से उत्पन्न हुआ है। यह ओपन-सोर्स है और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। इसका उपयोग कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, गेम डेवलपमेंट, मेनफ्रेम आदि के लिए किया जाता है। यह विभिन्न क्लाइंट प्रोग्राम चला सकता है।

यूनिक्स एक पोर्टेबल, मल्टी-टास्किंग है, जो एटी एंड टी द्वारा विकसित एक बहु-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह बेल लेबोरेटरीज के केन थॉम्पसन (Ken Thompson) की पहल के तहत one-man venture के रूप में शुरू हुआ। यह सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम बनने के लिए आगे बढ़ा। यह वेब सर्वर, वर्कस्टेशन और पीसी में उपयोग किया जाता है। कई व्यावसायिक अनुप्रयोग इसमें सुलभ हैं।

Linux Unix
लिनक्स ओपन सोर्स है, इसमें बड़ी संख्या में प्रोग्रामर ऑनलाइन एक साथ काम करते हैं और इसके विकास में योगदान करते हैं। यूनिक्स को एटी एंड टी लैब्स, विभिन्न वाणिज्यिक विक्रेताओं और गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा विकसित किया गया था।
यह एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जो सभी के लिए स्वतंत्र रूप से सुलभ है। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग केवल इसके कॉपीराइटर ही कर सकते हैं।
इसमें किसी भी समस्या का समाधान बहुत तेजी से होता हैं इसलिए, यदि कोई लिनक्स क्लाइंट किसी भी तरह के खतरे को पोस्ट करता है, तो योग्य डेवलपर्स की एक टीम इस खतरे को हल करने के लिए काम करना शुरू कर देती है। यूनिक्स में किसी बग को प्राप्त करने के लिए लंबे समय की आवश्यकता होती है।
यह यूनिक्स की तुलना में अधिक फाइल सिस्टम का समर्थन करता है। यह लिनक्स की तुलना में कम लेकिन फ़ाइल सिस्टम का समर्थन करता है।
File system supports – Ext2, Ext3, Ext4, Jfs, ReiserFS, Xfs, Btrfs, FAT, FAT32, NTFS File system supports – jfs, gpfs, hfs, hfs+, ufs, xfs, zfs
लिनक्स दो GUI, KDE और Gnome प्रदान करता है। लेकिन कई अन्य विकल्प भी हैं। उदाहरण के लिए, LXDE, Xfce, Unity, Mate, इत्यादि। प्रारंभ में यूनिक्स एक कमांड आधारित ओएस था, हालांकि बाद में एक जीयूआई को कॉमन डेस्कटॉप एनवायरनमेंट कहा जाता था। अधिकांश वितरण अब गनोम के साथ काम करते हैं।
इसका इस्तेमाल सर्वर, पीसी, स्मार्टफोन, टैबलेट से लेकर मेनफ्रेम तक हर जगह होता है। इसका उपयोग सर्वर, वर्कस्टेशन और पीसी में किया जाता है।
डिफ़ॉल्ट इंटरफ़ेस BASH (बॉर्न अगेन SHell) है। इसने शुरू में बॉर्न शेल का इस्तेमाल किया था। लेकिन अन्य GUI के साथ भी संगत है।
कोई भी लिनक्स का उपयोग कर सकता है चाहे वह होम क्लाइंट, डेवलपर या छात्र हो। सर्वर, वर्कस्टेशन और मेनफ्रेम के लिए मुख्य रूप से विकसित।
सोर्स आम जनता के लिए सुलभ है। सोर्स आम जनता के लिए सुलभ नहीं है।
मूल रूप से इंटेल के x86 हार्डवेयर प्रोसेसर के लिए विकसित किया गया है। यह बीस से अधिक विभिन्न प्रकार के सीपीयू के लिए उपलब्ध है जिसमें ARM भी शामिल है। यह PA-RISC और Itanium मशीनों पर उपलब्ध है।
इसमें अब तक लगभग 60-100 वायरस सूचीबद्ध हैं। इसमें अब तक लगभग 85-120 वायरस सूचीबद्ध हैं (मोटे अनुमान)।
कुछ लिनक्स संस्करण Ubuntu, Debian GNU, Arch Linux आदि हैं। कुछ यूनिक्स संस्करण SunOS, Solaris, SCO UNIX, AIX, HP/UX, ULTRIX आदि हैं।

रोचक तथ्य:

  • लिनक्स केवल कर्नेल है, और उपयोग किया जाने वाला पूर्ण सिस्टम नहीं है।
  • वर्तमान लिनक्स सोर्स कोड का 90% से अधिक अन्य डेवलपर्स द्वारा रचित है।
  • प्रारंभ में, लिनक्स को GNU C Compile का उपयोग करके Compiled किया गया था।
  • 10 से अधिक लिनक्स आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जैसे सेलफ़िश ओएस, उबंटू टच, उबंटू मोबाइल, आदि।
  • लिनक्स का उपयोग हर प्रमुख अंतरिक्ष कार्यक्रम द्वारा किया जाता है।

error: Content is protected !!