Linux

Minimum hardware requirement for installing linux

Minimum hardware requirement for installing linux

लाइनेक्‍स (फेडेरा कोर) या इसका कोई पी. सी. संस्‍करण को स्‍थापित करने के लिए निम्‍नलिखित आवश्‍यकताए है, ध्यान रहे नीचे दी गयी आवश्यकताएं पुराने लाइनेक्‍स के संस्करण के लिए हैं, अभी लाइनेक्‍स इनस्टॉल करने के लिए आपको अलग कंप्यूटर हार्डवेयर की आवश्यकता पड़ेगी|


X86 प्रोसेसर (X86 Processor)

आपके कंप्‍यूटर को इसके लिए इंटेल-संगत सी.पी.यू. की आवश्‍यकता होती है। हालांकि इसके इन्‍स्‍टॉलेशन के लिए यह आवश्‍यक नही है कि यह नवीनतम पेन्टियम प्रोसेसर हो। यघपि लाइनेक्‍स किसी पुराने प्रोसेसर जैसे 80386 ले तो उस पर भी बिना किसी बाधा के चल सकता है, इसके लिए 80386 से ऊपर का कोई भी प्रोसेसर उपयुक्‍त हो्गा।

फ्लॉपी डिस्‍क ड्राइव या सी. डी. रौम (Floppy Disk Drive or CD-ROM)

आपको इन्‍स्‍टॉलेशन प्रक्रिया को बूट/प्रारम्‍भ करने के लिए आपके कंप्‍यूटर मे फ्लॉपी डिस्‍क या कॉम्‍पैक्‍ट-डिस्‍क ड्राइव लगा होना चाहिए।

हार्ड डिस्‍क (Hard Disk)

आपको लाइनेक्‍स इन्‍स्‍टॉलेशन के लिए एक हार्ड डिस्‍क के पार्टिशन की आवश्‍यकता होती है जिसमे कम से कम 350 MB स्‍थान मुक्‍त हो। हार्ड डिस्‍क मे मुक्‍त स्‍थान की आवश्‍यकता  लाइनेक्‍स इन्‍स्‍टॉलेशन के प्रकार तथा पैकेज पर निर्भर करता है।

यदि आप वर्कस्‍टेशन इन्‍स्‍टॉल करना चाहते है तो आपके हार्ड डिस्‍क मे 1.5 GB मुक्‍त स्‍थान रहना आवश्‍यक है, जबकि “Everything” इन्‍स्‍टॉलेशन के लिए 3.5 GB की न्‍यूनतम आवश्‍यकता पडती है।


रैम (RAM)

फेडेरा कोर या रेड हैट लाइनेक्‍स का कोई संस्‍करण को स्‍थापित करने के लिए कम से कम 32 MB रैम का होना आवश्‍यक है।

ग्राफिकल मोड मे सॉफ्टवेयर की आवश्‍यकता के रूप मे दो चीजे महत्‍वपूर्ण है –

  • बूट अप डिस्‍क (Boot Up Disk) – इसका प्रयोग हम लाइनेक्‍स इन्‍स्‍टॉलेशन प्रोग्राम चलाने से पहले सिस्‍टम को बूट (Boot) करने के लिए करते है। इसी फ्लॉपी मे आवश्‍यक रूप से FDISK नामक फाइल होना चाहिए।
  • लाइनेक्‍स इन्‍स्‍टॉलेशन प्रोग्राम (Linux Installation Program) – यह प्रोग्राम लाइनेक्‍स के संस्‍करण के ऊपर निर्भर करता है। वस्‍तुत: पूरा प्रोग्राम 3 या 4 सी. डी. मे आता है। डी.वी.डी. रौम की स्थिति मे पूरा प्रोग्राम एक ही डी.वी.डी. रौम मे प्राय: आ जाता है।

लाइनेक्‍स मे एक एक समय मे कई प्रोग्राम कार्यंवित होते रहते है। कार्यांवित होने वाले एक प्रोग्राम को प्रोसेस कहा जाता है। लाइनेक्‍स चलते हुए प्रोसेस, सिस्‍टम उददेश्‍य को मॉनीटर करने तथा प्रोसेस को आवश्‍यकतानुसार रोकने या समाप्‍त करने को सूचीबध्‍द करने के लिए टूल्‍स प्रदान करता है।

चलते हुए प्रोसेसर को जॉचने के लिए सबसे सामान्‍य यूटिलिटी ps कमाण्‍ड है। ps कमाण्‍ड की सहायता से हम ये देख सकते है कि कौन सा प्रोग्राम चल रहा है, किन संसाधनो का वे प्रयोग कर रहे है तथा उन्‍हे कौन चला रहा है।


Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App