Windows

Changing Display Properties in Windows

Display Setting in Windows

इस विकल्‍प से विंडो के विभिन्‍न घटक कैसे दिखने चाहिये, उनका रंग संयोजन, फॉन्‍ट का प्रकार, आदि सेट कर सकते हैं। इस विकल्‍प को क्लिक करने के बाद निम्‍न विंडो दिखाई देती हैं। इसमें पॉच टैब होते हैं।

Theme

थीम में सभी स्क्रिन विभिन्‍न घटक की सेटिंग एक साथ निश्‍चित की जाती हैं। विंडो में पहले से ही कुछ थीम बनी रहती हैं। किसी भी थीम को सिलेक्‍ट करने से स्क्रिन के सभी घटक उस थीम के अनुसार बदल जाते हैं। आप अपने सेटिंग को भी एक थीम के रूप में सेव कर सकते हैं।

Desktop

इस option द्वारा आप बैकग्राउंड में किसी वॉलपेपर को सेट कर सकते है इस विकल्‍प में background बॉक्‍स में विभिन्‍न पिक्‍चर फाइल के नाम दिखाई देते हैं, उन में से आप इक्छित फाइल सिलेक्‍ट कर सकते हैं या browser बटन को क्लिक कर अन्‍य फोल्‍डर के नाम दिखाई देते हैं, उन में से इच्छित फाइल को सिलेक्‍ट कर सकते हैं  Paint brush में बनाई हुई फाइल को भी आप Wallpaper पर सेट कर सकते हैं। इसमें नीचे की ओर तीन विकल्‍प हैं।

Center :- इस ऑप्शन का प्रयोग करने से इमेज स्क्रीन के बीचो बीच दिखाई देती हैं|

Tile :- इस विकल्‍प से भी इमेज इसके मूल आकार में ही रहती हैं, लेकिन स्क्रिन के आकार के अनुसार इमेज एक से अधिक बार दर्शाई जाती हैं।

Stretch :- इस विकल्‍प से इमेज का आकार स्क्रिन के आकार में फैल जाता हैं, अर्थात् इमेज का आकार स्क्रिन के आकार के अनुसार छोटा या बड़ा किया जा सकता हैं।

Screen Saver

जब कम्‍प्‍यूटर पर कुछ देर के लिए काम नही कर रहे हैं, तब स्क्रिन पर एक मैसेज या पिक्‍चर दिखाई देती हैं, उस मैसेज या पिक्‍चर को Screen Saver कहा जाता हैं। Screen Saver में blank Screen भी एक विकल्‍प हैं, जिससे जब कुछ देर के लिए काम बंद हो, तब सिर्फ काले रंग की स्क्रिन दिखाई देती हैं। इससे इलेक्ट्रिक की बचत होती हैं जो Screen Saver लागू करना हैं, उसे Screen Saver लिस्ट से सिलेक्‍ट करे। यदि आपको कुछ टेक्‍स्‍ट या पिक्‍चर डालना हैं, तब Setting विकल्‍प से उसे सेट करें।

Appearance

इस विकल्‍प के विंडो के डायलॉग बाक्‍स, कंमाड बटन आदि में प्रयोग होने वाले रंग संयोजन, फोन्‍ट का आकार, प्रकार आदि सेट कर सकते हैं। विंडो में कुछ पूर्वनिर्धारित रंग एवं फान्‍ट संयोजन हैं, आप उन में से इच्छित संयोजन चुन सकते हैं।

Setting

इस विकल्‍प में मॉनिटर एवं डिस्‍प्‍ले कार्ड कि सेटिंग कि जाती हैं। इसमें Screen resolution एवं Color quality सेट कर सकते हैं।

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट