सी++ प्रोग्रामिंग

C++ प्रोग्रामिंग में कन्ट्रोल फ्लो स्टेटमेंट्स

C++ प्रोग्रामिंग में कन्ट्रोल फ्लो स्टेटमेंट्स
Control Flow Statements in C++ Programming

प्रोग्राम Structure का समूह होता हैं। Structure प्रोग्राम में Row Wise लिखे जाते हैं परन्‍तु Execution के समय यह जरूरी नहीं होता हैं कि इनका Execution ऊपर से नीचे की और ही हो। कंप्यूटर में स्‍वयं निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती हैं, उसे निर्णय लेने के लिये प्रोग्रामर के निर्देशानुसार कार्य करवा देता है।

कम्‍प्‍यूटर में Structure के Execution Section तथा निर्णय के लिये जिन Statement का प्रयोग किया जाता हैं उन्‍हें Control Statements कहा जाता हैं।

यह तीन प्रकार के होते हैं –

  1. क्रमिक अथवा सीधा (Sequential Structure)
  2. शाखित अथवा चयन (Branching or Conditional Structure)
  3. लूपिंग तथा पुनरावृत्ति  (Iterative or looping Structure)

क्रमिक अथवा सीधा (Sequential Control Flow Structure)

Program में लिखे गये कथनों का क्रियान्‍वयन एक के बाद एक होता हैं। कथन जिस क्रम में Compiler को प्राप्‍त होते हैं, उसी क्रम में Execute होते हैं। Program का यह Execution क्रमिक Execution कहलाता हैं।



शाखित अथवा चयन (Branching or Conditional Structure)

शाखित अथवा चयन :- सामान्‍य अवस्‍था में Program का Execution क्रमिक Execution होता हैं। जब Program का Sequential Execution चुने हुये Statements के Block की और कर दिया जाये तो इसे Branches Execution कहा जाता हैं। Program के नियंत्रण को चुने हुये Statements के Block की और करने के लिये किसी Condition की आवश्‍यकता होती हैं। अर्थात् Program के नियंत्रण को किसी Condition के आधार पर चुने हुये कथनों के Block की और किया जाता हैं तो इसमें प्रयुक्‍त Statement को Conditional Statement कहा जाता हैं।

C++ में तीन Conditional Statement होते हैं :-

  1. Single Design Statement
    1. if
    2. if —————— else  statements
  2. Switch Statements
  3. Multi Design Statements

लूपिंग तथा पुनरावृत्ति  (Iterative or looping Structure)

Looping or Reversible Statement Program में कभी-कभी एक ही Statement को बार-बार प्रयोग करना होता हैं, इसके लिये C++ में तीन Method होते हैं। जिनका प्रयोग कर हम Statement को बार-बार Execute करा सकते हैं जो कि निम्‍न हैं उन्‍हें Looping Statement भी कहते हैं।

  1. While Loop
  2. do ————- while loop
  3. for ————– loop

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें