सी++ प्रोग्रामिंग

ऐरे (Array) क्या होता है?

एक जैसे data के समूह को Array कहते हैं। जो Computer की Memory में क्रमबद्ध Memory Location में संग्रहित रहते हैं। यह एक प्रकार का data structure होता हैं जिसमें रखे data के साथ बहुत आसानी से कार्य किया जा सकता हैं। Array को Subscript Variable भी कहा जाता हैं।

उदाहरण के लिये किसी School में एक Class का Array हैं तथा दूसरे एक Class में छात्र-छात्राओं का Array हैं अब हमें किसी छात्र या छात्रा को खोजना हैं तो हम उस के Class व Roll No की जरूरत पड़ेगी, Array Structure में छात्र को खोजना सरल पड़ेगा या होगा।

Array की आवश्‍यकता

जब हम बहुत सारे एक जैसे data के साथ काम करते हैं तो उसके लिये बहुत सारे Variable Declare करना होगे। इन variable को अलग-अलग नाम दिये जायेगें। जब इन variable पर कोई Operation किया जायेगा तो यह अत्यंत कठिन होगा तथा इसके अलावा Program में variable के नाम याद भी रखना कठिन होगा।

अत: एक जैसे data के प्रकार को हम एक Array का Use कर  Store कर सकते हैं। Array में अलग-अलग नाम नहीं देगा पड़ते हैं। इसमें  Array का केवल एक ही नाम होता हैं तथा इस Array में जितने data item store किये जायेगें वह Array की limit कहलाती हैं। Array की limit array को declare करते समय निर्धारित कर दी जाती हैं यदि हमें पचास छात्रों के Roll No. Store कराना हैं तो हम निम्‍न प्रकार से Array declare करेंगे –

how to declare array

एक अन्‍य उदाहरण से हम Array को समझेगें –

int a[5];

इस Array से हम अधिकतम 5 elements store कर सकते हैं।  इसके सभी Element एक जैसे data type के होगें। इसके पाँच Element निम्‍न प्रकार होगें।

a[0], a[1], a[2], a[3], a[4],

अत: Array का Syntax निम्‍न प्रकार होगा –

Syntax :- data_type  array_name[SIZE];

Array declaration by the compiler

जब हम किसी Array को घोषित करते हैं तो Compiler उसे Memory में Sequential स्‍थान देता हैं। Memory में यह Space Array के data type पर निर्भर करता हैं।

Example :- int a[5] के लिये Memory में Space निम्‍न प्रकार से Allotted होगा –

memory declaration in array

उपरोक्‍त उदाहरण में a[5] Array का नाम हैं जिसकी Maximum Size 5 हैं अत: अधिकतम 5 Value ही Store की जा सकती हैं। इस Array का Type int हैं यदि पहला element a[0] Memory Address 1000 पर है, तो उसका अगला a[1] का Address 1002 पर होगा क्‍योंकि एक int variable memory में 2 byte space लेता हैं। इसके बाद के element क्रमबद्ध रूप से Memory में जगह लेते जायेगें। इससे स्‍पष्‍ट होता हैं कि Array element को एक variable की तरह ही माना जा सकता हैं।

Array Initialization

Array Element को साधारण variable की तरह ही initializes किया जा सकता हैं। उदाहरण के लिये इसमें सबसे पहले Array का नाम होता हैं। उसके बाद ब्रेक्रेट्स में element no. दिया जाता हैं उसके बाद Assignment Operator लगातार उचित data type value को store किया जा सकता हैं।

int a[5];

a [0] = 101;
a [1] = 102;
a [2] = 103;
a [3] = 104;
a [4] = 105;

Array element को हम निम्‍न प्रकार से भी value initialize करवा सकते हैं –

Int a [5] = {100,101,102,103,104,};

यहाँ पर a[0] = 100 व a[1] = 101, a[2] = 102, a[3] = 103, a[4] = 104 value Assign होगी char type में value निम्‍न प्रकार से Assign की जावेगी-

char gender[2] = { ‘M’, ‘F’};
cout <<gender[0];
cout <<gender[1];

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!