Windows 8.1

How to Create, Copy, Delete, Rename or Move File and Folder in Windows 8.1

Windows 8.1 में फ़ाइल और फ़ोल्डर को कैसे बनाएं, कॉपी करें, हटाएं, नाम बदलें या स्थानांतरित करें
(How to Create, Copy, Delete, Rename or Move File and Folder in Windows 8.1)

What is File?

फ़ाइल एक ऑब्जेक्ट है जो कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ उपयोग किए गए डेटा, सूचना, सेटिंग्स या आदेशों को संग्रहीत करती है। एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में, फाइलें ऐप के रूप में प्रदर्शित होती हैं जो फ़ाइल खोलती है। उदाहरण के लिए, चित्र एडोब एक्रोबैट पीडीएफ फाइलों से जुड़ा एक आइकन है। यदि यह फ़ाइल आपके कंप्यूटर पर थी, तो Windows में आइकन डबल-क्लिक करने से कंप्यूटर पर एडोब एक्रोबैट या पीडीएफ रीडर में फ़ाइल खुल जाएगी।


What is Folder?

फ़ोल्डर, जिसे निर्देशिका (Directory) (Directory) भी कहा जाता है, आपके कंप्यूटर की फ़ाइल सिस्टम पर एक विशेष प्रकार की फ़ाइल है जिसमें अन्य फाइलें और फ़ोल्डर्स शामिल हैं। ग्राफिकल यूजर इंटरफेस जैसे विंडोज और मैकिंटोश पर्यावरण में, एक फ़ोल्डर एक ऑब्जेक्ट होता है जिसमें कई दस्तावेज़ हो सकते हैं। जानकारी व्यवस्थित करने के लिए फ़ोल्डर का उपयोग किया जाता है।

नया फ़ोल्डर कैसे बनाएं
(How to create a New Folder)

कंप्यूटर में निर्देशिका (Directory) (Directory) कहां बनाई जा रही है, इसके आधार पर कंप्यूटर पर फ़ोल्डर, उपफोल्डर, निर्देशिका (Directory), और उपनिर्देशिका (Directory) बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। नीचे सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम में एक निर्देशिका (Directory) और फ़ोल्डर बनाने के लिए कदम हैं।

  • My Computer या Windows Explorer खोलें
  • ड्राइव या फ़ोल्डर खोलें जिसमें आप नया फ़ोल्डर बनाना चाहते हैं; उदाहरण के लिए, C: ड्राइव। यदि आप रूट निर्देशिका में कोई फ़ोल्डर नहीं बनाना चाहते हैं, तो अपने चयन के स्थान पर क्लिक करें।
  • Home Tab पर, New Folder आइकन पर क्लिक करें।

नोट – विंडोज के सभी संस्करणों में, आप माउस से राईट क्लिक करके New Folder पर क्लिक करके भी नया फोल्डर बना सकते हैं| 


एक फ़ाइल कैसे कॉपी करें
(How to Copy a File)

Microsoft Windows में एक फ़ाइल से दूसरे स्थान पर फ़ाइल या एकाधिक फ़ाइलों की प्रतिलिपि (Copy) बनाने के तरीके के बारे में सरल कदम नीचे दिए गए हैं।

  • उन फ़ाइलों या फ़ोल्डरों पर जाएं जिन्हें आप प्रतिलिपि (Copy) बनाना चाहते हैं।
  • अगर आपको फ़ाइलों को ढूंढने में मदद की ज़रूरत है, तो Windows Find feature का उपयोग करें।
  • उस फ़ाइल या फ़ाइलों को हाइलाइट करें जिन्हें आप प्रतिलिपि (Copy) बनाना चाहते हैं, माउस के साथ एक बार क्लिक करके। यदि आपको एक से अधिक फ़ाइल को हाइलाइट करने की आवश्यकता है, तो आप अपने कीबोर्ड पर Ctrl या Shift कुंजी दबा सकते हैं या उन फ़ाइलों के आस-पास के बॉक्स को खींच सकते हैं जिन्हें आप प्रतिलिपि (Copy) बनाना चाहते हैं।
  • एक बार हाइलाइट किए जाने पर, हाइलाइट की गई फ़ाइलों में से एक पर राइट-क्लिक करें और प्रतिलिपि (Copy) चुनें। उपयोगकर्ता Ctrl + C शॉर्टकट कुंजी भी दबा सकते हैं, या विंडो के शीर्ष पर edit पर क्लिक करें और copy option का चयन करें।
  • उस ड्राइव, फ़ोल्डर या अन्य स्थान पर जाएं जहां आप फ़ाइल को कॉपी करना चाहते हैं और फ़ाइल मेनू पर राइट क्लिक करें और फिर Paste पर क्लिक करें।

फ़ाइल और फ़ोल्डर को कैसे हटाएं
(How to Delete File and Folder)

यदि आप किसी फ़ाइल, निर्देशिका या फ़ोल्डर को हटाना चाहते हैं, तो आप जिस विधि का उपयोग करना चाहते हैं, उसके साथ-साथ आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर चरण अलग-अलग होते हैं। आगे बढ़ने के लिए, नीचे दी गई सूची से चुनें और निर्देशों का पालन करें। 

Use Delete Key

फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को हटाने का सबसे आसान तरीका उस आइटम को ढूंढना है जिसे आप हटाना चाहते हैं, और उसके बाद कीबोर्ड पर Delete Key पर क्लिक करें।


Delete file or folder by right-clicking

My Computer खोलें। उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं और राइट-क्लिक करें। पॉपअप मेनू से Delete विकल्प का चयन करें। 

फ़ाइल और फ़ोल्डर कैसे ले जाएं
(How to Move File and Folder)

फ़ाइलों और फ़ोल्डरों (निर्देशिकाओं) को एक स्रोत से दूसरे स्रोत में स्थानांतरित (Move) करने के लिए आवश्यक कदम नीचे दिए गए हैं। विंडोज़ में, आप फ़ाइलों को कई तरीकों से ले जा सकते हैं। आप ड्रैग-एंड-ड्रॉप, कट और पेस्ट कर सकते हैं या “Move to folder” कमांड का उपयोग कर सकते हैं।  

Use Cut and paste 

फ़ाइल को Cut और Paste करने के लिए, उस फ़ाइल या फोल्डर का चयन करें जिसे आप स्थानांतरित (Move) करना चाहते हैं, हाइलाइट की गई फ़ाइल या फोल्डर पर राइट-क्लिक करें, और फिर Cut का चयन करें। उस फ़ोल्डर को ब्राउज़ करें जिसमे आप फ़ाइल या फोल्डर को स्थानांतरित (Move) करना चाहते हैं और फिर फ़ाइल सूची में राइट-क्लिक करें और उस फ़ोल्डर में फ़ाइल को स्थानांतरित (Move) करने के लिए Paste का चयन करें। 

आप फ़ाइलों को Cut और Paste करने के लिए शॉर्टकट कुंजियों का भी उपयोग कर सकते हैं। उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप Cut करना चाहते हैं, फिर फ़ाइलों को Cut करने के लिए शॉर्टकट कुंजी Ctrl + X दबाएं। “Cut” फाइलें किसी दस्तावेज़ में कटौती की तरह हैं: यह फ़ाइलों को अस्थायी “क्लिपबोर्ड” तक ले जाती है जब तक कि आप उन्हें कहीं भी “Paste” न करें। गंतव्य फ़ोल्डर पर नेविगेट करें और फ़ाइलों की प्रतिलिपि (Copy) बनाने के लिए Ctrl + V दबाएं। फ़ाइलें अब आपके गंतव्य फ़ोल्डर में हैं। 

Use Drag and Drop

उन फ़ाइलों को हाइलाइट करें जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, इसके बाद माउस से क्लिक करें और माउस को फ़ाइलों पर खींचें। जब आप माउस बटन छोड़ते हैं, तो आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे उनमे से Move here का चयन करें। 

फ़ाइल और फ़ोल्डर का नाम बदलें
(How to Rename File and Folder)

विंडोज उपयोगकर्ता निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग कर अपनी फाइलों और निर्देशिकाओं का नाम बदल सकते हैं। हमने नीचे दिए गए सुझावों को सूचीबद्ध किया है जो हम एक फाइल का नाम बदलने का सबसे आसान तरीका मानते हैं।

पहली सिफारिश (First recommendation)

  • फ़ाइल या फ़ोल्डर को हाइलाइट करें।
  • फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और मेनू से Rename पर क्लिक करें। 

दूसरी सिफारिश (Second recommendation) 

  • फ़ाइल या फ़ोल्डर को हाइलाइट करें।
  • कीबोर्ड पर F2 कुंजी दबाएं। 

तीसरी सिफारिश (Third recommendation) 

  • फ़ाइल या फ़ोल्डर को हाइलाइट करें
  • इसके बाद फ़ाइल पर एक बार सिंगल-क्लिक करके आप कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और फ़ाइल को फिर से क्लिक करें।
  • फ़ाइल या फ़ोल्डर नाम के चारों ओर एक बॉक्स प्रदर्शित होगा, और अब आप फाइल या फोल्डर का नाम बदल सकते हैं|   

 

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App