MS Excel 2013

How to Export Workbook in MS Excel 2013

एमएस एक्सेल 2013 में वर्कबुक कैसे निर्यात करें
(How to Export Workbook in MS Excel 2013)

Exporting workbooks

डिफ़ॉल्ट रूप से, Excel Workbooks को .xlsx format में Save किया जाता हैं। हालांकि, कई बार हो सकता हैजब आपको किसी अन्य फ़ाइल प्रकार, जैसे कि PDF या Excel 97-2003 workbook का उपयोग करने की आवश्यकता हो तो आप कर सकते हो| Excel से विभिन्न प्रकार के फ़ाइल प्रकारों में अपनी Workbook को export करना आसान है।


पीडीएफ फाइल के रूप में वर्कबुक कैसे निर्यात करें
(How to Export a Workbook as a PDF File)

Adobe Acrobat document के रूप में अपनी Workbook को Export करना, जिसे आमतौर पर पीडीएफ (pdf) फ़ाइल के रूप में जाना जाता है, जो विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ Workbook शेयर कर रहे हैं जिसके पास Excel नहीं है। तब यह पीडीएफ यूजर को देखने के लिए संभव बनाता है लेकिन इसमें आप Workbook के कंटेंट में सुधार नहीं कर सकते है। 

  • बैकस्टेज व्यू तक पहुंचने के लिए File Tab पर क्लिक करें।

  • इसके बाद Export पर क्लिक करें, फिर pdf / XPS option को सिलेक्ट करे।

  • Save as डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। location: में उस स्थान का चयन करें जहां आप Workbook को Export करना चाहते हैं, File name: में फ़ाइल का नाम दर्ज करें, फिर Publish पर क्लिक करें। 


डिफ़ॉल्ट रूप से, Excel केवल सक्रिय वर्कशीट Export करेगा। यदि आपके पास एक से अधिक वर्कशीट हैं और वे सभी एक ही पीडीएफ फ़ाइल में Save करना चाहते हैं, तो डायलॉग बॉक्स में Save विकल्प पर क्लिक करें। Options डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। संपूर्ण Workbook का चयन करें, फिर Ok पर क्लिक करें। 

जब भी आप एक पीडीएफ के रूप में Workbook Export करते हैं, तो आपको यह भी विचार करना होगा कि पीडीएफ के प्रत्येक पृष्ठ पर आपका Workbook डेटा कैसा दिखाई देगा, जैसे Workbook प्रिंट करना।

अन्य फ़ाइल प्रकारों में वर्कबुक कैसे निर्यात करें
(How to Export a Workbook in Other File Types)

Excel 97-2003 Workbook जैसे Excel 97-2003 Workbook में आपको अपनी Workbook को Export करने में भी मदद मिल सकती है, यदि आपको Excel के पुराने वर्शन का उपयोग करके लोगों के साथ Share करने की आवश्यकता है, या एक CSV File यदि आपको plain-text version की आवश्यकता है|

  • बैकस्टेज व्यू तक पहुंचने के लिए File Tab पर क्लिक करें।
  • Export पर क्लिक करें, फिर Change File Type का चयन करें।


  • एक सामान्य फ़ाइल प्रकार का चयन करें, फिर Save as पर क्लिक करें।

  • Save as डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। location: में उस स्थान का चयन करें जहां आप Workbook को Export करना चाहते हैं, File name: फ़ाइल का नाम दर्ज करें, फिर Save पर क्लिक करें।

आप Save as type option का प्रयोग अन्य वर्शन और फॉर्मेट में Save करने के लिए कर सकते हैं File types में Workbooks को Save करने के लिए Save as डायलॉग बॉक्स में Save as ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें|

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App