MS PowerPoint 2013

How to use Slide Master in MS PowerPoint 2013

एमएस पावरपॉइंट 2013 में स्लाइड मास्टर का उपयोग कैसे करें
(How to use Slide Master in MS PowerPoint 2013)

आपने देखा होगा कि जब आप PowerPoint में एक अलग थीम चुनते हैं, तो यह आपकी स्लाइड पर टेक्स्ट को पुनर्व्यवस्थित कर देता है और बैकग्राउंड में Shape जोड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक थीम में पहले से ही उपलब्ध स्लाइड लेआउट और बैकग्राउंड ग्राफिक्स हैं। आप स्लाईड मास्टर व्यू नामक फीचर के साथ इन लेआउट में सुधार कर सकते हैं। एक बार जब आप स्लाइड मास्टर व्यू का उपयोग करना सीख जायेंगे, तो आप केवल कुछ क्लिक के साथ अपने पूरे स्लाइड शो को कस्टमाइज़ करने में सक्षम हो जायेंगे|


स्लाइड मास्टर व्यू क्या है? (What is Slide Master view?)

स्लाइड मास्टर का प्रयोग एक साथ सभी स्लाइड में बदलाव करने के लिए किया जाता हैं| स्लाइड मास्टर व्यू PowerPoint में एक विशेष सुविधा है जो आपको अपनी प्रस्तुति में स्लाइड और स्लाइड लेआउट को तुरंत सुधार करने की अनुमति देती है। आप स्लाइड मास्टर में सुधार कर सकते हैं, जो प्रस्तुति में प्रत्येक स्लाइड को प्रभावित करता हैं। आप व्यक्तिगत स्लाइड लेआउट में भी सुधार कर सकते हैं, जो उन लेआउट का उपयोग करके किसी स्लाइड को बदल देगा।

 उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको अपनी पसंद की थीम मिलती है लेकिन आपको स्लाइड लेआउट पसंद नहीं हैं। लेआउट को कस्टमाइज़ करने के लिए आप स्लाइड मास्टर व्यू का उपयोग कर सकते हैं जिस तरह से आप उन्हें देखना चाहते हैं।

Screenshot of PowerPoint 2013

स्लाइड मास्टर व्यू का उपयोग करना (Using Slide Master view)

आप अपनी प्रस्तुति में कुछ भी बदलने के लिए स्लाइड मास्टर व्यू का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यहां इसके कुछ सबसे आम उपयोग हैं:


पृष्ठभूमि संशोधित करें (Modify backgrounds):

स्लाइड मास्टर व्यू एक ही समय में आपकी सभी स्लाइडों के लिए बैकग्राउंड को अनुकूलित करना आसान बनाता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी प्रस्तुति में प्रत्येक स्लाइड में वॉटरमार्क या लोगो जोड़ सकते हैं, या आप मौजूदा पावरपॉइंट थीम के बैकग्राउंड ग्राफिक्स को संशोधित कर सकते हैं।

प्लेसहोल्डर्स का पुनर्व्यवस्थित करें (Rearrange placeholders):

यदि आपको लगता है कि आप अक्सर प्रत्येक स्लाइड पर प्लेसहोल्डर्स को पुनर्व्यवस्थित करते हैं, तो आप इसके बजाय स्लाइड मास्टर व्यू में पुनर्व्यवस्थित करके समय बचा सकते हैं। जब आप स्लाइड मास्टर व्यू में लेआउट में से किसी एक को एडजस्ट करते हैं, तो उस लेआउट के साथ सभी स्लाइड बदल जाएंगी।

टेक्स्ट स्वरूपण को कस्टमाइज़ करें (Customize text formatting):

प्रत्येक स्लाइड पर टेक्स्ट रंग को अलग-अलग बदलने के बजाय, आप एक ही समय में सभी स्लाइडों पर टेक्स्ट रंग बदलने के लिए स्लाइड मास्टर का उपयोग कर सकते हैं।

अद्वितीय स्लाइड लेआउट बनाएं (Create unique slide layouts):

यदि आप नियमित रूप से PowerPoint थीम से अलग प्रस्तुति बनाना चाहते हैं, तो आप अपने स्वयं के लेआउट बनाने के लिए स्लाइड मास्टर व्यू का उपयोग कर सकते हैं। कस्टम लेआउट में आपके स्वयं के बैकग्राउंड ग्राफिक्स और प्लेसहोल्डर्स शामिल हो सकते हैं।

सभी स्लाइड में कैसे बदलाव करें (How to changes to all slides)

अगर आप अपनी प्रस्तुति की सभी स्लाइडों पर कुछ बदलना चाहते हैं, तो आप स्लाइड मास्टर को संपादित कर सकते हैं। हमारे उदाहरण में, हम प्रत्येक स्लाइड में एक लोगो जोड़ देंगे।


  • View tab का चयन करें, फिर Slide master कमांड पर क्लिक करें।

Screenshot of PowerPoint 2013

  • प्रेजेंटेशन Slide Master view पर स्विच करेगा, और Slide master टैब रिबन पर चुना जाएगा।
  • बाएं नेविगेशन फलक में, ऊपर स्क्रॉल करें और पहली स्लाइड का चयन करें। यह स्लाइड मास्टर है।

Screenshot of PowerPoint 2013

  • स्लाइड मास्टर में परिवर्तन करने के लिए रिबन पर वांछित टैब का उपयोग करें। हमारे उदाहरण में, हम स्लाइड के ऊपरी-बाएं कोने में एक तस्वीर डालेंगे।

Screenshot of PowerPoint 2013

  • आवश्यकतानुसार अन्य स्लाइड ऑब्जेक्ट्स को move, resize या delete करें। हमारे उदाहरण में, हम अपने नए डाले गए लोगो के नीचे फिट करने के लिए बैकग्राउंड ग्राफ़िक का Shape बदल देंगे।
  • जब आप समाप्त कर लें, Slide Master टैब पर Close Master View कमांड पर क्लिक करें।

Screenshot of PowerPoint 2013

  • परिवर्तन प्रस्तुति की सभी स्लाइडों पर दिखाई देगा।

यदि आप बैकग्राउंड ग्राफ़िक डालने वाले हैं, तो आप इसे स्लाइड पर अन्य सभी ऑब्जेक्ट्स के पीछे भेजना चाहेंगे। ऑब्जेक्ट पर राइट-क्लिक करें, Send to Back का चयन करें, फिर Send to Back पर क्लिक करें|

Screenshot of PowerPoint 2013

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App