MS PowerPoint 2013

Introductions and features of MS PowerPoint 2013

एमएस पावरपॉइंट 2013 का परिचय
(Introductions to MS PowerPoint 2013)

पावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से प्रजेन्टेशन, ग्राफ्स, स्लाइड्स, हेण्डआउट एवं सभी प्रकार के प्रजेन्टेशन मटेरियल को तैयार किया जा सकता है। स्लाइडस एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतिकरण है। जिसकी सहायता से हम अपने विचारो को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते है।


इस प्रजेन्टेशन को कंप्यूटर स्क्रीन पर, Projector पर चला सकते है एवं बेव पर पब्लिश भी कर सकते है। इसका प्रयोग शिक्षा व्यवसाय, मेडिकल, Engineering एवं शोध के क्षेत्र मे किया जाता है। इसमें पहले से कई प्रकार के टेम्पलेट के डिजाइन स्टोर रहते हैं जिनका प्रयोग करके हम अपने प्रजेन्टेशन को कम समय में बहुत अच्छा तैयार कर सकते है। इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार की फार्मेंटिंग एवं एनीमेशन की स्कीम रहती है। जिसका हम सीधे प्रयोग कर सकते है।

एमएस पावरपॉइंट 2013 की विशेषताएं
(Features of MS PowerPoint 2013)

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट 2013 में एक नया रूप है: यह टैबलेट और फोन पर उपयोग के लिए प्राथमिक है, ताकि आप प्रस्तुतियों के माध्यम से स्वाइप कर सकें और टैप कर सकें। प्रेजेंटर व्यू स्वचालित रूप से आपके प्रोजेक्शन सेट-अप पर अपनाने लगता है, और आप इसे एक मॉनीटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई प्रकार की थीम्स हैं, जो आपकी प्रेजेंटेशन को आकर्षित बनाती हैं। और जब आप दूसरों के साथ काम कर रहे हों, तो आप प्रश्न पूछने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए टिप्पणियां जोड़ सकते हैं। 

शुरू करने के लिए कई विकल्प

एक खाली प्रस्तुति के साथ खोलने के बजाय, पावरपॉइंट 2013 आपको template, theme, recent या Blank का उपयोग करके अपनी अगली प्रस्तुति शुरू करने के कई तरीके प्रदान करता है।


संशोधित लैंडिंग पेज 

पावरपॉइंट 2013 के लैंडिंग पेज को बहुत आवश्यक बदलाव प्राप्त हुआ है। पिछले संस्करण का लैंडिंग पृष्ठ, कुछ उपयोगकर्ताओं को बहुत ही स्पष्ट और यहां तक ​​कि भ्रमित लग रहा था। नए संस्करण में, लैंडिंग पृष्ठ को स्थानीय रूप से उपलब्ध टेम्पलेट्स के साथ-साथ ऑनलाइन डेटाबेस तक तुरंत पहुंच प्रदान करने के लिए संशोधित किया गया है। ऑनलाइन टेम्पलेट्स को बिजनेस, इंडस्ट्री, लघु व्यवसाय, प्रेजेंटेशन, ओरिएंटेशन, डिज़ाइन सेट्स, 4:3, मीडिया, नेचर, मार्केटिंग इत्यादि जैसी कई श्रेणियों में विभाजित किया गया है।  

टेम्पलेट्स के लिए रंग थीम्स 

टेम्पलेट्स का इस्तेमाल विभिन्न रंग विषयों के साथ किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि विषय एक हल्की रंग योजना के साथ आता है, और आप गहरे रंगों का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस टेम्पलेट पर क्लिक करें और सभी उपलब्ध रंग योजनाएं प्रदर्शित की जाएंगी। आप अपनी प्रस्तुति में उपयोग करने के लिए आवश्यक एक का चयन कर सकते हैं। पिछले संस्करणों की तरह, आप टेम्पलेट में तत्वों के रंग और शैली को मैन्युअल रूप से भी बदल सकते हैं। 

 


उन्नत प्रेजेंटर व्यू 

PowerPoint 2013 में प्रस्तुतकर्ता दृश्य बाईं ओर सक्रिय स्लाइड प्रदर्शित करता है, ऊपर दाईं ओर अगली स्लाइड, जबकि वर्तमान स्लाइड के लिए नोट नीचे दाएं कोने में प्रदर्शित होते हैं। वर्तमान स्लाइड के पूर्वावलोकन के ऊपर एक टाइमर दिखाई देता है, और प्रेजेंटर व्यू विंडो के ऊपर और नीचे अतिरिक्त नियंत्रण उपलब्ध हैं। अब, जब भी आप स्लाइड शो चलाते हैं, तो प्रस्तुतकर्ता दृश्य प्रदर्शित होगा, यदि कंप्यूटर से जुड़े कई डिस्प्ले डिवाइस हैं। कंसोल में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। अब आपके पास एक अतिरिक्त लेजर पॉइंटर पेन टूल है, स्लाइड के हिस्सों को ज़ूम करने का विकल्प, एक समय में सभी स्लाइड देखें, और कनेक्टेड डिस्प्ले मॉनीटर के बीच स्लाइड शो और प्रस्तुतकर्ता दृश्य स्विच करने की क्षमता भी हैं| 

खाता प्रबंधन 

खाता प्रबंधन विंडो आपको अपने SkyDrive खाते से कनेक्ट करने और PowerPoint के साथ उपयोग करने के लिए सेवाओं को जोड़ने की अनुमति देती है। अपने Microsoft खाते में साइन इन करें, और यह स्वचालित रूप से आपके SkyDrive खाते से कनेक्ट हो जाएगा। आप विभिन्न डिवाइसों पर माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस 2013 में साइन इन करने के लिए एक ही खाते का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपके सभी सहेजे गए दस्तावेज़ क्लाउड में समन्वयित किए जाएंगे और किसी भी डिवाइस से देखने और सुधार करने के लिए उपलब्ध होंगे। यह आपके दस्तावेज़ों को हटाने योग्य स्टोरेज ड्राइव में ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है। SkyDrive खाते का उपयोग करके, आप आसानी से अपनी प्रस्तुतियां शेयर कर सकते हैं और दूसरों को आवश्यक प्रस्तुति परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। 

वाइडस्क्रीन और फुलस्क्रीन समर्थन 

पावरपॉइंट 2013 कई वाइडस्क्रीन टेम्पलेट्स और थीम प्रदान करता है। पावरपॉइंट का नया संस्करण वाइडस्क्रीन मॉनीटर के लिए समर्थन में बनाया गया है। इसके अलावा, सुधार के लिए एक नया पूर्ण स्क्रीन मोड भी उपलब्ध है। यह आपको उपलब्ध स्लाइड स्थान का उपभोग करते समय अपनी स्लाइड देखने और उन्हें संपादित करने की अनुमति देता है। रिबन, जिसमें सभी सुधार विकल्प शामिल हैं, को शीर्ष दाएं कोने में आसानी से रखे बटन से सक्रिय और निष्क्रिय किया जा सकता है। 

निर्यात प्रस्तुति WMV और एमपीईजी -4 वीडियो के रूप में

PowerPoint 2013 में, एक और प्रारूप, MPEG-4 वीडियो प्रारूप में रूपांतरित प्रस्तुति को सहेजने के लिए जोड़ा गया है। एमपीईजी -4 प्रारूप के अतिरिक्त, प्रस्तुति वीडियो सीधे मीडिया प्लेयर और उपकरणों पर खोला जा सकता है। अब, उपयोगकर्ताओं को प्रस्तुति देखने के लिए गैर-विंडोज उपकरणों पर स्थापित विंडोज मीडिया CODEC की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, पोर्टेबल डिवाइस, साथ ही साथ कई एलसीडी / एलईडी टीवी एमपीईजी -4 प्रारूप खेलने के लिए समर्थन में बनाए गए हैं। बस एक्सपोर्ट पर जाएं, और Create a Video चुनें।  

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App