Oracle

Oracle Data Types

Computer में जब कोई Information Store की जाती हैं तो हमे सबसे पहले यह निश्चित करना होता हैं कि वह किस प्रकार की होगी, अत: हमें सबसे पहले इसके Data Types को Identify करना होता हैं जो कि निम्‍न प्रकार के होते हैं।


Char (Size)

इस Data Type का प्रयोग एक Fix length की करैक्टर String को Store करने में किया जाता हैं इसकी Size को ब्रैकेट के अन्‍तर्गत लिखा जाता हैं। तथा Maximum Character को संरख्‍या 255 हो सकती है, इस Size के अन्‍तर्गत सभी Characters को (Including Blank Space) को Count किया जाता हैं।

Varchar (Size)

इस Data Types का Use Alphabetic तथा Numeric Data (Alphanumeric) Length वाले Variables को Store  करने में किया जाता हैं  यह Char Data Types की अपेक्षा अधिक Flexible होता हैं इसकी Maximum Capacity 4000 Character  होती हैं।

Date

इस Data Types का Use Data को Store करने में किया जाता हैं। जिसका Standard Form YYYY-MM-DD होता हैं।

Number (P.S)

इस Data Types का Use Numbers (Fixed And Floating Point) को Store करने में करते है इसके अंतर्गत Positive और Negative दोनों प्रकार की Value को Store किया जा सकता हैं। जहॉ P से तात्‍पर्य Precision तथा S से तात्‍पर्य Scale से होता हैं। Number Data Type के लिए Maximum Precision 38 Digits का हो सकता हैं।


Long

Text को Store करने के लिए किया जाता हैं। इसकी Maximum Size 2 GB तक होती हैं।

Raw

Row Data Type का Use Binary Data Store करने में किया जाता हैं। अधिकतम 255 Bytes तक का Data रखा जा सकता हैं।

Long Raw

Long Row Data Types का Use Size Binary Digits को करने में किया जाता हैं, इसकी Maximum Capacity 2 GB तक होती हैं।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App