जावा स्क्रिप्ट

Overview of JavaScript

Introduction to JavaScript

Javascript एक Client Side Programming Language है जो Web Pages में Programming Logic Add करने के लिए प्रयोग की जाती है। इसे आप इस तरह समझ सकते है। HTML एक Designing Language है और ये केवल Web Pages को Design करती है।

HTML के द्वारा आप Web Pages में कोई Logic Perform नहीं कर सकते है। जैसे की जब यूज़र Link पर Click करे तो आप कोई Function Call करके कुछ Processing Perform करवाना चाहते है। लेकिन ऐसा आप HTML के द्वारा नहीं कर सकते है, क्योंकि HTML सिर्फ Web Pages Design करने के लिए यूज़ की जाती है। इसके लिए आपको एक Programming Language की आवश्यकता होती है।

Makes A Web Page Dynamic

Javascript एक ऐसी ही Programming Language है जो Web Pages में Logic Add करती है और उन्हें Dynamic बनाती है। इसे Sun Micro Systems ने Develop किया था। पहले इसका नाम Live Script रखा गया था। जिसे बाद में बदल कर Javascript किया गया था।

Javascript में Object Oriented Programming की क्षमता होती है। इसे HTML File के Head Section में Define किया जाता है। यदि आप Javascript प्रयोग ना करे तो HTML से आप कोई भी Calculations Perform नहीं कर सकते है। Javascript से आप Validation भी Perform कर सकते हैं। Javascript एक ऐसी Programming Language है जिसे Browsers समझते है और ये विशेष रूप से Web Pages के लिए ही प्रयोग की जाती है।

Features of JavaScript

Javascript की दो महत्वपूर्ण विशेषताये होती है जो निम्नानुसार है –



Dynamic
Javascript Dynamic Web Pages Generate करने में सक्षम है। Javascript Web Page के Load होते समय ही उसमे Changes करने में सक्षम है। Web Pages के Load होते समय ही तय किया जा सकता है की क्या Task Perform करना है।जबकि HTML में ऐसा नहीं होता है उसमे सभी Action पहले से ही Define होते है और Web Pages के Load Time में आप कोई Action नहीं ले सकते है। HTML Static Pages Generate करती है। लेकिन Javascript Dynamic Pages Generate करती हैं। उदाहरण के लिए Javascript Page Load होते समय आपकी Location के हिसाब से Weather Show कर सकती है।

Client Side
Javascript एक Client Side Scripting Language हैं। PHP में कोई भी Execution Server पर Perform होता है। लेकिन Javascript के साथ ऐसा नहीं है। जब आप Javascript को प्रयोग करते है तो कोई भी Execution Client Side पर Perform होता हैं। उदाहरण के लिए Javascript में Validation, Client Side पर Web Browser में ही Perform किया जाता है। लेकिन PHP में Validation, Server पर Perform होता है। इस वजह से Javascript Server का Load कम कर देती है।

Advantages of JavaScript

Very Fast

Client Side होने की वजह से Javascript बहुत ही Fast है। क्योंकि इससे Server से Connection establish करने में समय बर्बाद नहीं होता है। Javascript ,Server से Connectionलिए बिना ही Execute हो जाती है।

Cross Platform

Javascript किसी भी Browser और Operating Systems पर आसानी से बिना किसी परेशानी के Run हो जाती है। सभी Latest Browsers Javascript को By Default Support करते है।

Works With Multiple Languages

Javascript दूसरी Languages के साथ आसानी से काम कर सकती है। जैसे की HTML, CSS और PHP आदि।

Simple

Javascript एक बहुत ही Simple Language है। कोई भी इसे आसानी से सीखकर Implement कर सकता है।

Disadvantages of JavaScript

Less Secure

Javascript का Code Client Side पर Execute होता है इसलिए इसमें कुछ वायरस आ सकते है। इस वजह से Javascript को ज्यादा Secure नहीं माना जाता है।

Execution Vary

अलग अलग Browsers पर Javascript अलग अलग रिजल्ट देती है। लेकिन Server Side Scripting Languages के साथ ऐसा नहीं है। Browser चाहे कोई भी हो Server Side Script हमेशा एक ही रिजल्ट देती है।

No Support For Network Applications

Javascript Network Applications के साथ काम नहीं कर सकती है क्योंकि इसके लिए Javascript में कोई Support Available नहीं है।

Functions of Javascript

  • JavaScript को Dynamic Web Pages बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • इससे Highly Interactive Web Pages Create किये जाते है।
  • JavaScript के द्वारा Client Side पर Validation Perform करके आप Server का Load कम कर सकते है।
  • इससे आप Browser से Related कई Problems Solve कर सकते है।
सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें