जावा स्क्रिप्ट

जावास्क्रिप्ट में ऑब्जेक्ट्स क्या है (What is Objects in JavaScript)

जावास्क्रिप्ट में लगभग सभी Elements Objects कहलाते हैं |ऑब्जेक्ट किसी स्पेशल टाइप के Data या Variable होते है जिसकी Property और Method होती है | जावास्क्रिप्ट में हम जो भी इन्सर्ट करते हैं जैसे – Array, Functions, Date, Maths आदि सभी Objects के अंतर्गत आते हैं |हम हमेशा जावास्क्रिप्ट में स्क्रिप्टिंग करते समय OBJECTS का इस्तेमाल करते ही हैं|

साधारण अर्थो में जावास्क्रिप्ट में सब कुछ ऑब्जेक्ट होता है। एक Object कुछ Properties और Methods को एक जगह Bind करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ये Properties और Methods किसी Single Entity को Represent करती है। जावास्क्रिप्ट आपको built in objects provide करती है। जैसे की JavaScript में Strings Objects है। आप कोई भी String Variable Create करके उससे Related Properties और Methods प्रयोग कर सकते है।

जैसे – document.write(“Hello World”) ;

यहाँ document एक object है और write() एक method उपरोक्त उदाहरण के आधार पर हम यह कह सकते हैं कि मेथड को एक्सेस करने के लिए ऑब्जेक्ट का प्रयोग किया जाता है |



Creating Objects in JavaScript

अधिकतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ऑब्जेक्ट्स एक ही तरीके से क्रिएट किये जाते है। जावास्क्रिप्ट में आप ऑब्जेक्ट्स तीन तरह से क्रिएट कर सकते है।

  • Creating Objects in Single Statement
  • Creating Objects with New Keyword
  • Creating Objects Using Constructor

First Method

Creating Objects in Single Statement

पहले तरीके में आप Object का नाम लिखते है और Curly Brackets में Properties और उनकी Values को Colon से Separate करते है। आप चाहे तो JavaScript में Objects किसी Variables की तरह एक Single Statement में Create कर सकते है।

Example :
var obj1 = {Name:”yourName”,Age:24};

इस उदाहरण में Object किसी Variable की तरह Create किया गया है। Curly brackets में Properties के नाम और Values को Colon से Separate किया गया है। और हर Pair को Comma (,) से Separate किया गया है। किसी भी Property की Value को Access Object के नाम के आगे dot (.) Operator लगाकर और फिर Property का नाम लिखकर Create कर सकते है।

document.write(obj1.Name);

Single Statement में Object Create करना सबसे आसान तरीका है।

Second Method

Creating Objects with New Keyword

दूसरे तरीके में New Keyword के द्वारा एक Object instance create किया जा सकता है।इस तरीके में पहले New Keyword के साथ Object Create कर लिया जाता है। बाद में Object के नाम के आगे dot (.) Operator लगाकर Property का नाम और Values Define की जाती है। अधिकतर Programming languages में इसी तरीके से Objects Create किये जाते है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

<html>
<head>
<title>JavaScript New Keyword Demo</title>
</head>
<body>

<script type=”text/javascript”>
// Creating object
var obj1 = new Object();
// Creating object variables

obj1.Name=”computerhindinotes”;
obj1.Age=29;
// Printing object variables
document.write(“Name is “+Name+”and age is “+Age);
</script>

</body>
</html>

Output

 

Third Method

Creating Objects Using Constructor

तीसरे तरीके में object constructor प्रयोग किया जाता है। इन सभी तरीकों के बारे में निचे detail से दिया जा रहा है। JavaScript में Object Create करने का ये तरीका थोड़ा जटिल (Complicated) है। इस तरीके में एक Function Create किया जाता है जो Properties की Values को Argument की तरह लेता है। ये Function C language के किसी Structure या C++ की Classes की तरह काम करता है और Object Create होने के लिए एक Structure Provide करता है।

इस फंक्शन का नाम ऑब्जेक्ट के नाम जैसा ही होता है। जब New Keyword के साथ Object Create किया जाता है तो साथ ही Properties की Values भी Pass की जाती है। ये Values this keyword के द्वारा Original Properties को Apply की जाती है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

<html>
<head>
<title>JavaScript Objects Demo</title>

<script type=”text/javascript”>
function Employee(name,age)

{
this.Name = name
this.Age = age;
}
</script>

</head>
<body>

<script type=”text/javascript”>
// Creating object using constructor
var obj1 = new Employee(“Computerhindinotes”,20);
document.write(“Name is :”+obj1.Name+”<br>”);
document.write(“Age is :”+obj1.Age);
</script>

</body>
</html>

Output

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें