सी++ प्रोग्रामिंग

C++ स्कोप रिजोल्यूशन ऑपरेटर

Scope Resolutions Operator in C++

C++ OOP Language होने के साथ-साथ Block Structured Language भी हैं। Block Structure में एक ही Variable को अलग-अलग मानों के साथ प्रयोग किया जा सकता हैं। Variable का मान एक block के अन्‍दर तक ही सीमित रहता हैं, Block के बाहर आते ही उसका मान बदल जाता हैं। Block के अन्‍दर Declare किया गया Variable local Variable कहलाता हैं। इसका मान उसी Block तक सीमित होता हैं। यदि हम किसी Variable को Block में declare न करके block के बाहर main () के पहले declare कर दे तो वह Global Variable होगा। इस Variable का Use आप Function, Class, Block में कर सकते हैं।


Variable उपरोक्‍त उदाहरण में दो Block हैं, पहले Block में Variable b declare किया गया हैं तथा दूसरे Block में Variable c declare किया गया हैं, ये दोनों ही Variable local Variable की तरह हैं। Variable b का use दूसरे Block में नहीं कर सकते तथा Variable C का Use प्रथम block में नहीं कर सकते हैं।

इन दोनों Block के ऊपर एक अन्‍य variable a declare हैं जो Global Variable हैं। इसकी value दोनों block में use की जा सकती हैं।

Scope Resolution Operator की सहायता से Global Value को किसी भी Block में use किया जा सकता हैं, अर्थात् यदि समान नाम के कई variable हैं जिन्‍हें अलग-अलग कई blocks में define किया गया हैं तब scope resolution operator हमेशा global variable (file scope variable) को refer करेगा।

Example :-

#include<iostream.h>
Int a; //global a with file scope
void main ()
{
int a = 15; // local a
cout <<a; // local (a=15) print
cout <<::a; // global a (=10) print
{
int a = 16;
cout <<a; // local a (=16) print
cout <<::a; // global a (=10) print
}
}

ये भी जरुर देखें

%d bloggers like this: