ताजा खबर

व्हाट्सएप्प ने जारी किया फिंगरप्रिंट लॉक फीचर

व्हाट्सएप्प ने जारी किया फिंगरप्रिंट लॉक फीचर
(WhatsApp released fingerprint lock feature)

WhatsApp ने अपने एंड्रॉइड ऐप में बायोमेट्रिक अनलॉक फीचर जोड़ा है। इस साल फरवरी में फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मैसेजिंग ऐप ने अपने iOS-आधारित ऐप पर एक फीचर पेश किया था, जो iPhone उपयोगकर्ताओं को अपने बायोमेट्रिक का उपयोग करके अपने ऐप में डेटा को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है। आईफोन उपयोगकर्ता ऐप को लॉक करने के लिए फोन के आधार पर फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग कर सकते हैं। अब, लगभग सात महीने बाद, व्हाट्सएप अपने एंड्रॉइड ऐप पर यही सुविधा लाया है।

एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा का उपयोग करने वाले सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अब अपने स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकते हैं। यदि आप व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा उपयोगकर्ता हैं तो आप अपने ऐप को बीटा ऐप के नवीनतम संस्करण – 2.19.3 पर अपडेट करके इस सुविधा का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आप ऐप को अपडेट कर लेते हैं, तो आपको अपने एंड्रॉइड बीटा ऐप में फिंगरप्रिंट अनलॉक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, इन चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले ऐप खोलें और ऐप के ऊपरी दाएं कोने पर हैमबर्गर मेनू पर टैप करें।
  • इसके बाद सेटिंग पर टैप करें फिर अकाउंट पर टैप करें।
  • अकाउंट सेटिंग्स में, प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें आपको फ़िंगरप्रिंट लॉक विकल्प दिखाई देगा।
  • उस विकल्प पर टैप करें और स्विच को टॉगल करें।
  • इसके बाद व्हाट्सएप आपसे फिंगरप्रिंट सेंसर को टच करने के लिए कहेगा।
  • इसके बाद, व्हाट्सएप आपसे समय अवधि पूछेगा जिसके बाद आप फोन लॉक करना चाहते हैं। आप immediately, after 1 minute या after 30 minute में से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं।



  • इसके बाद, आप ‘Show content in notifications’ बटन पर टॉगल कर सकते हैं यदि आप अपने मैसेज के कंटेंट को देखना चाहते हैं जो आपको नोटिफिकेशन विंडो में मिलती है|

गौरतलब है कि व्हाट्सएप के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर में पिछले कुछ महीनों में कई बदलाव हुए हैं। इस सुविधा को ऑथेंटिकेशन फीचर कहा जाता था, जब शुरू में इसे WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट किया गया था। व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए फिंगरप्रिंट लॉक के रूप में रिलीज़ होने से पहले इस नाम को बाद में स्क्रीन लॉक में बदल दिया गया था।

सरल शब्दों में सारांश
  1. WhatsApp ने अपने एंड्रॉइड ऐप में बायोमेट्रिक अनलॉक फीचर जोड़ा है।
  2. सबसे पहले यह फीचर iPhone यूजर के लिए उपलब्ध कराया गया था|
  3. एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा का उपयोग करने वाले सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अब अपने स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकते हैं
  4. आप व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा ऐप के नवीनतम संस्करण – 2.19.3 पर अपडेट करके इस सुविधा का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  5. व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए फिंगरप्रिंट लॉक के रूप में रिलीज़ होने से पहले इस नाम को बाद में स्क्रीन लॉक में बदल दिया गया था।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें