ताजा खबर

गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम “Fuchsia operating system”

Fuchsia Operating system

आज हम इस पोस्ट में जानेगे की Fuchsia Operating system क्या है और कैसे कार्य करता है | जैसा की हम जानते है की गूगल हमेशा से ही अपने यूजर के लिए नए-नए फीचर लेकर आता है। गूगल के 2 ऑपरेटिंग सिस्टम Android और Chrome OS बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। आजकल सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है एंड्राइड | इसके बाद गूगल ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Fuchsia operating system बनाया है। सामान्यतः लोग जो मोबाइल प्रयोग करते है वह एंड्राइड होता है अर्थात उसमे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से इंस्टाल रहता है। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग मोबाइल के अलावा Smart TV, Smart Watch, Android Auto में किया जाता है। लेकिन इसमें जो कमियाँ है उसे दूर करने के लिए Fuchsia operating system को बनाया गया है।

Image result for fuchsia operating system

Fuchsia Operating system क्या है?

यह गूगल के द्वारा बनाया गया नया ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें सभी डिवाइस एक-दूसरे से जुड़े रहते है। यह सिर्फ स्मार्टफोन और डेस्कटॉप पर काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है बल्कि Lot Network के किसी भी डिवाइस पार्ट को ऑपरेट करता है। इससे आप एक जगह रहकर ही अपने सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे।
एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम भी बहुत सारे डिवाइस में से है। पर इसमें अभी भी संवाद (Communicate) ) करने में कुछ समस्या आती है। लेकिन Fuchsia operating system की सहायता से ऐसा किया जा सकता है। गूगल के अनुसार 2020 के बाद गूगल आधिकारिक तौर पर Fuchsia operating system को लॉन्च कर देगा। अभी कुछ मोबाइल्स में इसकी टेस्टिंग चल रही है।

Fuchsia Operating system कैसे कार्य करता है ?

इसका दूसरा नाम Armadillo भी है जो एआरसी टेक्निका की रिपोर्ट्स के अनुसार सामने आया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम दिखने में गूगल अकाउंट सा लगता है। इसमें एक बड़ी स्क्रॉलिंग लिस्ट होती है। जिसमें Recent Apps को ढूंढा जा सकता है, प्रोफाइल फ़ोटो पर क्लिक करेंगे तो क्विक सेटिंग मोड मिलेगा। होम स्क्रीन पर टाइम और बैटरी इंडिकेटर भी दर्शाया जाएगा। Fuchsia गूगल के Kernel “Magenta” पर आधारित है।

Fuchsia Operating system और Android Operating system में अंतर

  • इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर पाए जाते है तो जानते है गूगल Fuchsia और Android में अंतर क्या है।
  • Fuchsia Operating systemको इस तरह बनाया गया है की इसके लिए अलग से ऐप बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी पुराने Android Apps इसमें सपोर्ट करेंगे।
  • एंड्राइड का जो Kernel है मतलब जो बेस है वह Linux है Fuchsia Operating systemका अपना खुद का बेस है Magenta.
  • अभी एंड्राइड का अपडेट सबसे पहले Pixel Phone में या Stock Android में मिलता है और दूसरी कंपनी Mi, Samsung को देर से अपडेट देती है। Fuchsia में गूगल एक बार में ही सभी को अपडेट दे सकता है।
  • कुछ रिपोर्ट के अनुसार Fuchsia Android के मुकाबले में 50% कम बिजली की खपत करेगा।
  • एंड्राइड जावा के वर्चुअल मशीन पर कार्य करता है इसलिए यह धीमा कार्य करता है लेकिन Fuchsia में ऐसा नहीं है इसलिए यह तेज़ है।

Fuchsia Operating system की विशेषताये

  • Fuchsia Operating system में कुछ मुख्य फीचर भी होते है। जो आपको आगे बताए गए है।
  • यह OS बहुत ही ज्यादा सुरक्षित है। इसमें सुरक्षा बहुत शक्तिशाली होती है।
  • Fuchsia Operating system Responsive होने वाला है। यह स्वयं ही सभी डिवाइस के स्क्रीन साइज़ को अनुकूल बना लेगा। यह आपकी छोटी सी स्मार्ट वॉच से लेकर बड़ी टीवी सभी में कार्य करेगा।
  • Fuchsia Operating systemमें Encrypted User Keys को सॉफ्टवेयर में इन बिल्ट किया गया है। जिससे इसकी सुरक्षा को और भी ज्यादा मजबूत किया जा सकता है। इसमें आपको लगातार अपडेट मिलते रहेंगे।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!