वर्डप्रेस

वर्डप्रेस थीम

वर्डप्रेस थीम (WordPress Theme)

वर्डप्रेस थीम आपकी साइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। केवल कुछ ही क्लिक में आपकी संपूर्ण साइट का रूप बदल जाता हैं, जिसमें कोई कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती है। आप वर्डप्रेस डायरेक्टरी में मुफ्त थीम पा सकते हैं, या third party साइटों से प्रीमियम थीम इनस्टॉल कर सकते हैं। कई फ्री थीम उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो अपने कोड के साथ टिंकर करना चाहते हैं, लेकिन भुगतान किए गए थीम आपकी वेबसाइट के लिए अतिरिक्त सपोर्ट और अधिक सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

वर्डप्रेस थीम की मदद से, आप फ्रंट-एंड में अपनी वेबसाइट के layout और appearance को डिज़ाइन कर सकते हैं। जब वर्डप्रेस इनस्टॉल होता है, तो इसमें एक पहले से इनस्टॉल थीम होती है जो बहुत सरल और अनाकर्षक होती है अपनी वेबसाइट को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए वर्डप्रेस से अलग-अलग थीम इंस्टॉल और Apply किए जा सकते हैं। थीम Style, colors, page layouts, widget positions आदि प्रदान करते है। आप साइट के कंटेंट को बदले बिना अपनी साइट की थीम को बदल सकते हैं। थीम्स आपकी साइट को एक अनूठा रूप प्रदान करते हैं।

वर्डप्रेस थीम के प्रकार (Types of WordPress theme)

वर्डप्रेस पर हजारों थीम उपलब्ध हैं। कुछ फ्री हैं और कुछ का भुगतान किया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार थीम चुन सकते हैं।

  • Free Theme

वर्डप्रेस थीम डायरेक्टरी में वर्डप्रेस कई अच्छी दिखने वाली थीम प्रदान करता है। यदि आप अपनी साइट का उपयोग छोटे दर्शकों या स्वयं के लिए कर रहे हैं, तो आप फ्री थीम का प्रयोग कर सकते है|

  • Premium Theme

प्रीमियम थीम $ 1,000 से शुरू होती है। थीम की Prize वेब साइट की डिज़ाइन और आवश्यकता के आधार पर अलग अलग होती है। प्रीमियम थीम में एक फायदा यह है कि वे एक विश्वसनीय कोड आधार प्रदान करते हैं और सपोर्ट प्रदान करते हैं। यह आपको अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

वर्डप्रेस थीम कैसे बनाये (How to make a WordPress theme)

वर्डप्रेस थीम का निर्माण करना एक तकनीकी कार्य है। थीम बनाने के लिए आपको निम्नलिखित Develop languages के बारे में थोड़ा ज्ञान होना चाहिए।

  • HTML
  • CSS
  • JavaScript
  • PHP
  • Database

वर्डप्रेस थीम का चयन करना (Selecting WordPress Theme)

वर्डप्रेस थीम को बहुत समझदारी से चुना जाना चाहिए, ताकि यह पूरी तरह से आपकी साइट पर फिट हो। आप Premium या Free किसी एक Theme का चयन कर सकते हैं। यह आपकी साइट के लिए सही होना चाहिए।

थीम्स एक वेबसाइट को बहुत तरीके से प्रभावित करती हैं। Heavy थीम जो देखने में बहुत अच्छी लगती है, पर यह आपकी वेबसाइट को Slow कर सकती है और Google इसकी रैंकिंग को ख़राब कर देगा। यदि किसी थीम को ठीक से कोड नहीं किया गया है, तो किसी भी प्लगइन को जोड़ना या उस थीम को बदलना मुश्किल हो जाता है। थीम का चयन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी वेबसाइट के लिए सब कुछ थीम पर निर्भर करता है।

नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जो User को अपनी वेबसाइट के लिए थीम चुनने में मदद कर सकते हैं।

1. Look for Simplicity

आपकी वेबसाइट अच्छी दिखनी चाहिए, लेकिन इसके लिए आपको अपनी साइट की कार्यक्षमता के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। थीम स्टाइल जटिल नहीं होना चाहिए। जटिलता आपके Users के लिए चीजों को कठिन बना देगी।

2. Responsive

आपकी थीम सभी प्रकार के Screen Size के साथ संगत होना चाहिए। लैपटॉप और पीसी के अलावा अन्य Devices से बड़ी संख्या में ट्रैफ़िक उत्पन्न होता है। Google Responsive साइटों को बेहतर रैंकिंग भी देता है। बहुत साडी थीम डिफ़ॉल्ट रूप से Responsive होते हैं लेकिन फिर भी कुछ थीम ऐसी होती हैं जो Responsive नहीं होती हैं। तो आप एक ऐसी थीम की तलाश करें जो आपकी वेबसाइट को सभी डिवाइस उपयोगकर्ताओं द्वारा सुलभ बनाने के लिए Responsive हो।

3. Browser Support

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा Select Theme सभी ब्राउज़रों द्वारा Supported है। इसे चुनने से पहले, मोबाइल के साथ-साथ क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायरफ़ॉक्स जैसे लैपटॉप के लिए अलग-अलग ब्राउज़रों पर इसका परीक्षण करें।

4. Plugin Support

WordPress साइट के लिए Plugins बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे आपकी साइट की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा सिलेक्ट थीम को सभी लोकप्रिय Plugins का सपोर्ट करना चाहिए।

5. Multilingual Support

आपकी थीम को यूजर के लिए विभिन्न भाषाओं का समर्थन करने के लिए Multilingual Support करना चाहिए।

6. Help Option

केवल कुछ डेवलपर्स फ्री थीम को सपोर्ट करते हैं। इसलिए, यदि आपने अपनी साइट के साथ कोई गड़बड़ की है तो आपको इसे स्वयं ही हल करना पड़ सकता है। इसलिए इन सभी समस्याओं का सामना करने के बजाय, आपको एक ऐसी थीम को बेहतर ढंग से चुनना चाहिए जिसमें एक अच्छा डॉक्यूमेंट और Support Help option हो।

7. SEO Friendliness

Search engine पर अपनी साइट के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए ऐसी theme को चुनें जो SEO Friendly हो। कई थीम डेवलपर्स आपको बताएंगे कि उनकी थीम SEO Friendly है या नहीं।

8. Ratings and Reviews

थीम डाउनलोड करने से पहले, उसकी Rating और Review पर एक नज़र डालें। थीम में अच्छे और बुरे दोनों Reviews होते हैं, लेकिन अगर कोई नकारात्मक Review है, तो इसे ध्यान से पढ़ें और एक बार फिर से विचार करें।

Free vs Premium WordPress Theme (फ्री और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम में अंतर)

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि दो प्रकार की वर्डप्रेस थीम होती हैं, एक Premiumऔर दूसरी  Free होती है। दोनों वर्डप्रेस समुदाय से हैं लेकिन उनकी कार्यक्षमता में कुछ अंतर है। कुछ यूजर के लिए फ्री थीम उपयुक्त हो सकती हैं और कुछ यूजर के लिए प्रीमियम थीम उपयुक्त हो सकती हैं। यह सब उनकी जरूरत पर निर्भर करता है। बड़ी संख्या में वर्डप्रेस थीम फ्री में उपलब्ध हैं लेकिन फिर भी लोग प्रीमियम थीम प्रयोग करते हैं।

Premium और Free थीम में कुछ अंतर है जिनके बारे में हम चर्चा करेंगे-

1. Cost

Free थीम बिल्कुल मुफ्त हैं। आप किसी भी समय बिना किसी पैसे के उनका उपयोग कर सकते हैं। प्रीमियम के लिए आपको भुगतान करना होगा। इसकी रेंज $ 1000 से शुरू होती है जो थीम की डिजाइनिंग के आधार पर भिन्न होती है। प्रीमियम थीम तब अच्छी है जब आप अपनी साइट से पर्याप्त कमाई कर रहे हैं लेकिन अगर आप अपनी साइट का उपयोग केवल शौक के रूप में कर रहे हैं तो यह आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।

2. Quality

यदि आप अपनी साइट को अच्छी रैंक पर चाहते हैं तो आपको इसकी गुणवत्ता में सुधार करने की आवश्यकता है। फ्री थीम आपकी साइट को Unique नहीं बनाएगी। समान थीम का उपयोग अन्य साइटों द्वारा किया जाएगा क्योंकि यह सभी के लिए free है।

यदि आप अपनी वेबसाइट को Unique बनाना चाहते है तो Premium थीम का प्रयोग करे। कुछ अन्य गुण हैं जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है। जैसे आपकी साइट को responsive होना चाहिए और विभिन्न ब्राउज़रों पर Support करना चाहिए।

3. Support

Free थीम में यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो आप forum से help ले सकते है|अगर कोई तैयार होगा तो आपको अपना जवाब मिल सकता है लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा।

प्रीमियम थीम डिजाइनर कुछ support system प्रदान करते हैं। इसमें आपको विश्वसनीय डेवलपर्स से समय पर सपोर्ट मिलेगा और आपकी समस्या बहुत जल्दी हल हो जाएगी।

4. Update

वर्डप्रेस हर कुछ महीनों में लगातार अपडेट होता है, इसलिए आपके थीम और प्लगइन्स को अपडेटेड वर्जन के साथ संगत होना चाहिए। Free Theme को नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जा सकता है। यदि आप एक मुफ्त थीम का उपयोग कर रहे हैं और एक Updated Version आता है, तो आपके पास दो विकल्प हैं। आप अपनी साइट को अपडेट न करें या नई थीम इंस्टॉल न करें। फ्री थीम के लिए दोनों विकल्प सही नहीं हैं।

प्रीमियम थीम डेवलपर्स इसे नए वर्डप्रेस वर्जन के साथ संगत बनाने के लिए नियमित आधार पर अपडेट करते हैं। इसलिए यदि आप एक प्रीमियम थीम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अपडेट करना कंपनी की जिम्मेदारी है। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

5. SEO

आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में SEO एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी साइट के लिए SEO विकल्प और क्लीन कोड होना जरूरी है। फ्री थीम में कई संरचनात्मक बग (structural bug) हैं और वे इनबिल्ट SEO विकल्प प्रदान नहीं करते हैं।

प्रीमियम थीम बेहतर कोडिंग प्रदान करती है जो आपकी साइट को तेज़ी से लोड करने में मदद करती है।

6. Encrypted Links

मुफ्त थीम में Footer area में कुछ unwanted links होती हैं। ये लिंक आपकी वेबसाइट के कंटेंट से अप्रासंगिक होती हैं। यह आपकी साइट के SEO को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। फ्री थीम डेवलपर्स अपनी थीम के Footer में कुछ लिंक जोड़ते हैं जो बहुत कष्टप्रद है।

7. Security

आपकी साइट के लिए सुरक्षा उच्च स्तर की होनी चाहिए। wordPress हर कुछ महीनों में इसे अपडेट करके एक बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। एक आउट डेटेड थीम बहुत सारे सुरक्षा मुद्दों का कारण बन सकती है। फ्री थीम में आम तौर पर उच्च सुरक्षा खतरा होता है। दूसरी ओर, प्रीमियम थीम अपने ग्राहकों को उच्च सुरक्षा देते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!