इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग वर्डप्रेस

वर्डप्रेस का इतिहास

What is WordPress (वर्डप्रेस क्या है?)

वर्डप्रेस एक Free और Open Source Content Management System (CMS) है। यह एक ऑनलाइन साइट है जो PHP और MySQL पर आधारित है। यह मुख्य रूप से एक ब्लॉगिंग टूल के रूप में डिज़ाइन किया गया था, लेकिन अब यह एक बहुमुखी CMS में विकसित हुआ है। जहां, आप इसका उपयोग एक साधारण ब्लॉग बनाने के साथ-साथ पूरी तरह से संचालन योग्य वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के लिए कर सकते हैं। WordPress plugins का उपयोग एक ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए किया जाता है।

यह अपनी विशेषताओं के कारण सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय CMS उपकरण माना जाता है। वर्डप्रेस की मुख्य विशेषता इसकी बहुमुखी प्रतिभा और उपयोग करने की व्यवहार्यता है। इस पर वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग और डिजाइनिंग स्किल का कोई उपयोग नहीं है। यहां तक ​​कि एक गैर-तकनीकी व्यक्ति भी वर्डप्रेस की मदद से आसानी से एक वेबसाइट बना सकता है।

वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स समुदाय है जिसका तात्पर्य दुनिया भर के हजारों लोगों से है। यह मुफ्त सॉफ्टवेयर है। आप इसे डाउनलोड, इंस्टॉल, संशोधित और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालाँकि, वेब होस्टिंग के दौरान कुछ लागत शामिल हो सकती है। वेबसाइट बनाने के लिए 26,000 से अधिक थीम और 31,000 प्लगइन्स हैं।

WordPress History (वर्डप्रेस का इतिहास)

वर्डप्रेस को 27 मई, 2003 को इसके संस्थापक माइक लिटिल और मैट मुलेनवेग द्वारा जारी किया गया था।

Successor of b2/cafelog (बी 2 / कैफेलोग का उत्तराधिकारी)

  • B2 / Cafelog, एक ब्लॉगिंग टूल है जिसे 2001 में एक फ्रांसीसी प्रोग्रामर मिशेल वल्ड्रिगी (Michel Valdrighi) द्वारा लॉन्च किया गया था।
  • B2 को विकसित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा PHP के साथ MySQL थी। यह विशेष रूप से ब्लॉग लिखने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
  • इसने डेटाबेस के लिए MySQL का उपयोग भी किया जो डेटाबेस में मौजूद ब्लॉगों के बीच एक Search विकल्प प्रदान करता है।
  • इसे GPL के तहत लाइसेंस दिया गया था जिसने इसके Source Code को सभी के लिए open रखा है|
  • यह एक unmaintained साईट है उन्होंने दिसंबर 2002 तक बी 2 पर काम किया और अचानक गायब हो गए। सभी b2 उपयोगकर्ता समुदाय b2 के विकासशील कार्य के बारे में चिंतित थे।
  • Michel 2003 में फिर से सामने आया और बाद में एक योगदानकर्ता के रूप में वर्डप्रेस में शामिल हो गया।

Birth of Word press (वर्डप्रेस का जन्म)

वर्डप्रेस माइक लिटिल और मैट मुलेनवेग (Mike Little and Matt Mullenweg) द्वारा स्थापित बी 2 / कैफेलॉग का उत्तराधिकारी है। यह MySQL के साथ PHP भाषा में भी लिखा गया है।

मैट मुलेनवेग, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का बेटा है जो बी 2 का एक उपयोगकर्ता समुदाय सदस्य था। 2002 में, वह एक कॉलेज के छात्र थे जब अपने कर्मियों के उपयोग के लिए b2 स्थापित किया था।

1 अप्रैल 2003 को, उन्होंने अपना स्वयं का संस्करण बनाने के लिए 10 से कम सदस्य की टीम बनाई।

Word Press Name (वर्डप्रेस का नाम)

WordPress का नाम मैट मुलेनवेग के एक मित्र क्रिस्टीन सेलेक ट्रेमलेट (Christine Selleck Tremoulet) को सुझाया था।

Releasing WordPress (वर्डप्रेस जारी करना)

Official SVN repository के हजारों हिट के बाद, वर्डप्रेस का पहला वर्जन 0.7 27 मई 2003 को जारी किया गया था। अगला वर्जन 0.1 जनवरी 2004 में जारी किया गया था जिसे डेविस वर्जन भी कहा जाता है। यह नाम डेविस को मैट द्वारा दिया गया था|

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!