वर्डप्रेस में जॉब के अवसर

इस टॉपिक में हम WordPress में करियर के बारे में जानेंगे। जैसा कि WordPress को आम तौर पर Content Management System (CMS) के रूप में जाना जाता है। WordPress Foundation द्वारा इसे विकसित किया गया है। शुरुआत में साल 2003 में इसे जारी किया गया था। इसे PHP में लिखा गया है। यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे यूनिक्स, विंडोज़ और लिनक्स को सपोर्ट करता है। यह मुख्य रूप से PHP और MySQL डेटाबेस पर आधारित है। WordPress का उपयोग मुख्य रूप से blogging और website management के लिए भी किया जाता है।

इस टॉपिक में हम WordPress में करियर के बारे में जानेंगे। जैसा कि WordPress को आम तौर पर Content Management System (CMS) के रूप में जाना जाता है। WordPress Foundation द्वारा इसे विकसित किया गया है। शुरुआत में साल 2003 में इसे जारी किया गया था। इसे PHP में लिखा गया है। यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे यूनिक्स, विंडोज़ और लिनक्स को सपोर्ट करता है। यह मुख्य रूप से PHP और MySQL डेटाबेस पर आधारित है। WordPress का उपयोग मुख्य रूप से blogging और website management के लिए भी किया जाता है।

Content Management के लिए WordPress में काफी अच्छी सुविधाएँ हैं। इसमें एक inbuilt template system है जो उपयोगकर्ता को आसानी से blog लिखने और theme website बनाने में मदद करता है। WordPress में कई प्रकार की theme उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ती के लिए ब्लॉग और वेबसाइट के संदर्भ अनुसार किया जा सकता है। WordPress में, एक plugin architecture होता है जो ब्लॉग या वेबसाइट की सुविधाओं (features) और कार्यक्षमता (functionality) का विस्तार करने की अनुमति देता है।

WordPress में करियर बनाने के लिए आवश्यक शिक्षा

WordPress डेवलपर के रूप में काम करने के लिए व्यक्तियों को कम से कम एक associate degree की आवश्यकता होती है। Information Technology या computer programming की दुनिया में, यदि किसी को अधिक तकनीकी चीजों (technical things) में रुचि है, तो वे WordPress का ज्ञान प्राप्त कर सकते है | WordPress developer के लिए बड़े संगठनों में काम करने के लिए स्नातक की डिग्री (bachelor’s degree) आवश्यक है। इंटरव्यू के लिए जाते समय WordPress का अच्छा ज्ञान और अनुभव होने से भी फायदा होगा। WordPress को ऑनलाइन पोर्टल, वीडियो और कम्युनिटी फोरम की मदद से सीखा जा सकता है। डॉक्यूमेंट official site पर भी उपलब्ध है।

जब भी कोई नया बदलाव किया जाता है या कोई नई विशेषताएं जोड़ी जाती है तब ये ज्यादातर official documents में ही अपडेट की जाती हैं, लेकिन कभी-कभी, WordPress के plugin architecture के उपयोग में कठनाई होती है। कभी-कभी खराब plugin विकल्प वेबसाइट को धीमा कर देते है, और यह यूजर को भी प्रभावित करता है। इसलिए, website विकसित करते समय या blogging के लिए किसी साइट का उपयोग करते समय हजारों थीम और प्लगइन्स में से थीम चुनने के बारे में सावधान रहना होगा।

WordPress में Career Path

वैसे तो WordPress developer के लिए अलग से कोई परिभाषित Career Path नहीं देखा गया है। WordPress ज्ञान का उपयोग अन्य web development languages जैसे HTML, AJAX, MYSQL, windows आदि के ज्ञान के लिए एक add-on के रूप में किया जा रहा है। WordPress कौशल का उपयोग मुख्य रूप से freelancing और open source projects में किया जाता है। कई organizations ने WordPress developer को काम पर रखा और WordPress में code लिखने या theme डिज़ाइन करने के लिए अपनी requirements को बताया। WordPress सीखना आसान है और यह कुछ संगठनों के लिए front-end developer के रूप में काम करता है। WordPress skill का इस्तेमाल entry-level position, mid-level web developer या front-end developer के लिए किया जा सकता है।

WordPress में करियर के लिए Job Positions और Application Areas

WordPress डेवलपर के लिए कोई विशेष नौकरी (Job Positions) या Application Area तो नहीं हैं, लेकिन WordPress के साथ व्यक्ति web developer, WordPress developer, Content creator, content manager, WordPress designer, WordPress writer, WordPress educator के रूप में काम कर सकता है। ये मुख्य जॉब पोजीशन हैं जो फ्रीलांसिंग साइट्स (freelancing sites) पर उपलब्ध होंगी।


WordPress, community के अनुसार या developer के अनुसार बढ़ रहा है, इसलिए अलग-अलग संगठनों में कई नौकरी की स्थिति उपलब्ध है। उन्हें WordPress डेवलपमेंट (WordPress development), कंटेंट पब्लिशिंग (content publishing) या कंटेंट पब्लिशर (content publisher) के रूप में भी पहचाना जा सकता है। professionals के काम करने और उनके कौशल को तेजी से बढ़ाने के लिए Freelancing सबसे अच्छा विकल्प है, जो developers या computer programmers को उनके कार्य ​करने में मदद करता है|

वेतन (salary)

WordPress डेवलपर का वेतन उनके कौशल के आधार पर निर्धारित होता है, ज्यादातर वेब डेवलपर और WordPress डेवलपर के लिए भी वेतन लगभग सामान ही रहता है। प्रवेश स्तर पर वेब डेवलपर का औसत वेतन लगभग 60k USD से 65k USD है; वही WordPress डेवलपर या ब्लॉगर के लिए लागू होता है।

WordPress के बारे में जानने वाले व्यक्तियों को वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाकर जिसमे उन्हें यह बताया जायेगा कि थीम का एक अलग उपयोग और कौन सा प्लगइन उपयोग करने के लिए अच्छा है| इसी के साथ wordpress की विभिन्न विशेषताओं का उपयोग करके उन्हें अच्छी आय प्राप्त हो रही है। इस तरह वे अलग-अलग लोगों को पढ़ाने के साथ फ्रीलांसिंग का काम करते हुए अच्छा पैसा कमाते हैं।

WordPress में Career Outlook

भविष्य में WordPress के लिए Career Outlook बढ़ने की संभावना है क्योंकि आजकल हर कोई चाहता है कि चीजें जल्दी से हो जाएं। WordPress के साथ blogging, designing और writing करके कमाई हो सकती है और इसके भविष्य में भी कई सारे स्कोप है । यदि किसी ने WordPress क साथ अच्छा समय बिताया है और उन्हें wordpress का concept अच्छे से क्लियर हैं, तो वे नौकरी के अच्छे अवसर या प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे यूजर जो blogs, ads, promotional posts का उपयोग का उपयोग करते है, वे WordPress blog के द्वारा monetization प्राप्त कर सकते है। ये चीजें आपको कमाने और दुनिया में आपके काम को प्रचारित करने में भी मदद करती हैं। WordPress आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करेगा, और क्योकि इसका उपयोग अन्य भाषाओं के साथ भी किया जा सकता है, तो यह लोगो के लिए आगे बढ़ने के लिए बहुत सारे विकल्प खोलेगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

WordPress एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला content management system है जो आज bloggers और ऐसे व्यक्तियों द्वारा उपयोग की किया जाता है जिनके पास वेबसाइट बनाने के लिए कम बजट है। WordPress open source है और आसानी से उपलब्ध भी होता है। यह कुछ themes और plugins भी मुफ्त में प्रदान करता है, जो लोगो को बिना कुछ निवेश किए, अपने कौशल का प्रदर्शन करने और कमाई शुरू करने में मदद करता है।


यह देखा गया है कि WordPress छोटे व्यवसाय के लिए कुछ हद तक job market को बदल रहा है। छोटे व्यवसाय इस प्रकार के उपकरण या तकनीक पर काम करना पसंद करते हैं, क्योकि उन्हें इसमें निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती, और वे सरल तरीके से ऑनलाइन उपलब्ध भी हो सकते हैं। कुछ developers WordPress या content management system में जाना पसंद करते हैं क्योंकि यह सीखना आसान है और इसमें कार्य करना भी आसान है और साथ ही इसे अपडेट करना आसान है। इसमें कई सुबिधाये है साथ ही थीम्स और प्लगइन्स का पुन: उपयोग किया जा सकता है और site को host भी WordPress द्वारा ही किया जाता है।

अंत में हम यही खंगे कि , WordPress में करियर वास्तव में अच्छा है, और इसमें कौशल को बढ़ाने के लिए किसी को एक तकनीक को अच्छे से सीखना होगा और उस पर काम करना होगा।

error: Content is protected !!