IT Professional कैसे बने?

IT क्षेत्र को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और गतिशील उद्योग कहा जाता है। कंप्यूटर हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है और लगभग हर क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है, जैसे शिक्षा, संचार, व्यवसाय, मनोरंजन, चिकित्सा, रक्षा, आदि। सूचना प्रौद्योगिकी (information Technology) का उपयोग उद्यमियों और व्यापारियों के लिए मार्केटिंग रणनीति (marketing strategies) विकसित करने के लिए, लेखांकन सॉफ्टवेयर (accounting software) वित्तीय संस्थानों (financial institutions) के लिए, अच्छे संचार (efficient communication) के लिए, रिसोर्स प्रबंधन (resource management) में साथ ही कृषि, रक्षा, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आदि के लिए उपकरणों (tools) के विकास में किया जाता है। किसी भी रूप में कंप्यूटर की दुनिया से जुड़े किसी भी व्यक्ति को एक IT प्रोफेशनल (IT professional) कहा जा सकता है।

IT क्षेत्र को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और गतिशील उद्योग कहा जाता है। कंप्यूटर हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है और लगभग हर क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है, जैसे शिक्षा, संचार, व्यवसाय, मनोरंजन, चिकित्सा, रक्षा, आदि। सूचना प्रौद्योगिकी (information Technology) का उपयोग उद्यमियों और व्यापारियों के लिए मार्केटिंग रणनीति (marketing strategies) विकसित करने के लिए, लेखांकन सॉफ्टवेयर (accounting software) वित्तीय संस्थानों (financial institutions) के लिए, अच्छे संचार (efficient communication) के लिए, रिसोर्स प्रबंधन (resource management) में साथ ही कृषि, रक्षा, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आदि के लिए उपकरणों (tools) के विकास में किया जाता है। किसी भी रूप में कंप्यूटर की दुनिया से जुड़े किसी भी व्यक्ति को एक IT प्रोफेशनल (IT professional) कहा जा सकता है।

IT प्रोफेशनल (IT professional) – इन-डिमांड जॉब्स

  • यह क्षेत्र PC से सम्बंधित तकनीकी सहायता (technical support), लैपटॉप की मरम्मत (laptop repair), और रखरखाव (maintenance), इंस्टालेशन (installation) और सेटअप (set up), कॉन्फ़िगरेशन (configuration) आदि से संबंधित है।
  • नेटवर्किंग:- यहां प्रोफेशनल नेटवर्क स्थापित करते हैं और इन नेटवर्क सिस्टम के कुशल कामकाज ( efficient functioning) का ख्याल रखते हैं।
  • इंटरनेट और वेबसाइट डिजाइनिंग:- यहां प्रोफेशनल वेबसाइट और वेब पेजों का डिजाइन, विकास और रखरखाव करते हैं।
  • प्रोग्रामिंग:- यहां विशेषज्ञ ऑपरेटिंग सिस्टम, गेम और वर्ड प्रोसेसर जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए प्रोग्राम विकसित और डिजाइन करते हैं।
  • डेटाबेस निर्माण में, यहाँ विशेषज्ञ (experts) विभिन्न प्रकार के डेटाबेस सॉफ़्टवेयर को विकसित और डिज़ाइन करते हैं।
  • सॉफ्टवेयर विकास (Software development) में, यहां experts उत्पादन (production), संसाधन (resources), वित्त (finances) आदि जैसी विभिन्न चीजों के प्रबंधन (managment) के लिए सॉफ्टवेयर विकसित (Software develop) करते हैं।

कोई भी इन कौशलों (skills) को या तो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में शामिल होकर या नौकरी प्रशिक्षण ( job training) और अनुभव से सीख सकता है, लेकिन केवल इन कौशलों (skills) को सीखने और प्रमाणन (certification ) प्राप्त करने से इस क्षेत्र में किसी की सफलता और समृद्धि की गारंटी नहीं है। इस क्षेत्र में सफलता बहुत कुछ अन्य चीजों पर भी निर्भर करती है, जैसे सही करियर का निर्णय लेना- किस तकनीकी क्षेत्र में विशेषज्ञ होना चाहिए, कौन सा IT प्रोफेशन किसी के व्यक्तित्व (personality) के लिए उपयुक्त है, कौन सा पाठ्यक्रम (course), प्रशिक्षण कार्यक्रम (training program) और प्रमाणन (certification ) इसके लिए फायदेमंद होगा किसी विशेष क्षेत्र का चयन करते समय किस प्रकार की करियर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, किस कंपनी के लिए काम करना है और अपने करियर की योजना कैसे बनाना है इत्यादि|
इसके अलावा, इस फील्ड में आने के लिए किसी व्यक्ति को खुद का विश्लेषण करना चाहिए कि क्या वह IT प्रोफेशनल उद्योग में करियर के लिए उपयुक्त है। उसे इस क्षेत्र में तभी प्रवेश करना चाहिए जब उसके पास निम्नलिखित गुण हों।

एक सफल IT Professional बनने के लिए आवश्यक गुण

  1. IT प्रोफेशनल्स की दुनिया बहुत बड़ी है, IT प्रोफेशनल टूल्स को किसी विशेष समाधान तक पहुंचने के लिए निरंतर शोध, परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता होती है। इसलिए IT प्रोफेशनल् को उन लोगों और उपकरणों के साथ धैर्य रखने की जरूरत होती है जिनके साथ वह काम करता है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले समस्या का अच्छी तरह से विश्लेषण करना चाहिए और जल्दबाजी में लिए गए निर्णयों और निर्णयों से बचना चाहिए।
  2. IT प्रोफेशनल के पास अच्छा संचार कौशल (communication skills) होना चाहिए। IT प्रोफेशनल को विभिन्न प्रकार के दर्शकों के साथ संवाद करते समय उन्हें समझने योग्य , सरल और स्पष्ट होना चाहिए। विभिन्न संचार रणनीतियों (communication strategies) के साथ विभिन्न प्रकार के लोगों को संभालने का ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  3. IT प्रोफेशनल परिभाषा के क्षेत्र में निरंतर परिवर्तन और नए विकास हो रहे हैं। एक IT प्रोफेशनल को नई तकनीकों, सॉफ्टवेयर, कार्यक्रमों के बारे में जानने की इच्छा होनी चाहिए। उसे खुद को अप टू डेट रखना चाहिए।
  4. एक IT प्रोफेशनल को एक साथ कई कार्यों को संभालने में सक्षम होना चाहिए, उदाहरण के लिए, यदि वह कंप्यूटर की मरम्मत कर रहा है, तो उसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों समस्याओं का ध्यान रखना पड़ सकता है।
  5. एक IT प्रोफेशनल में समस्या-समाधान (problem-solving) का गुण होना चाहिए। कभी-कभी, विशेष रूप से नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम डेवलपमेंट में, किसी को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनका सामना पहले कभी न किया गया हो। ऐसी समस्याओ के आने पर उन्हें अपने स्वयं के समस्या-समाधान सिद्धांतों (problem-solving principles) और तकनीकी ज्ञान का उपयोग करना होगा।
  6. सबसे महत्वपूर्ण बात जो किसी IT प्रोफेशनल के पास होना चाहिए, वह यह है कि एक IT प्रोफेशनल को अपने काम के बारे में तीव्र (passionate) होना चाहिए, उसे अपने काम का आनंद लेना चाहिए, और उसे अपनी फील्ड के बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए तैयार रहना चाहिए |

IT Professional के लिए जरुरी बातें

IT प्रोफेशनल को यह ध्यान में रखना होगा कि IT उद्योग (IT industry) में क्लाइंट और ग्राहकों की आवश्यकताओं (clients and customers requirements) में बदलाव के साथ परिवर्तन आता रहता है। इसलिए तकनीकी प्रोफेशनल (tech professional) को खुद को नवीनतम IT प्रोफेशनल, नए विकास (development) और प्रौद्योगिकी संस्करणों (technology versions) के साथ अपडेट रखने की जरूरत है। इस क्षेत्र में विभिन्न संस्थानों और प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा आयोजित पुस्तकों, पत्रिकाओं, सॉफ्टवेयर और प्रशिक्षण कार्यक्रमों (training programs) के अलावा किसी भी व्यक्ति के कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छे उपकरणों में से एक है। एक व्यक्ति के लिए क्या उपयुक्त है, यह अपनी परिस्थितियों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए स्वयं उस व्यक्ति को तय करना होगा।

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, IT प्रोफेशनल की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक क्षेत्र में योग्य, सक्षम और जानकार पेशेवरों (प्रोफेशनल्स) की आवश्यकता होती है। आजकल, IT या information system (IS) का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से किया जाता है, जैसे कि उत्पादन (production), संचार (communication), रक्षा (defense), बैंकिंग, व्यवसाय (business) आदि|

सभी तकनीकी (technical) जानकारियों के साथ-साथ एक सफल तकनीकी प्रोफेशनल (tech professional) को भी लोगों के कौशल को जानने की आवश्यकता होती है। लोगों के कौशल से हमारा क्या मतलब है, IT प्रोफेशनल टूल्स के माध्यम से लोगों के साथ संचार करना एक प्रकार की कला है। विभिन्न प्रकार के श्रोताओं के साथ कैसे और क्या बात करनी है, स्वयं को कैसे प्रस्तुत करना है, और यह समझाना कि समस्या कहाँ है और इसे कैसे हल किया जाये। उदाहरण के लिए, गैर-तकनीकी (nontechnical) लोगों से बात करते समय, आपको अपने समझने और समझने के तरीको के विषय में सरल होना होगा क्योंकि तकनीकी शब्दों को समझना उनके लिए कठिन होगा, उदाहरण के लिए, यदि आप एक उद्यमी (entrepreneur) के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको यह समझाने की जरूरत है कि एक विशेष सॉफ्टवेयर कैसे काम करेगा और उत्पादन (production), बिक्री (sales) या मार्केटिंग कार्यों में किस प्रकार सहायता करेगा।

लेकिन किसी तकनीकी व्यक्ति (technical person) के साथ deal करते समय, आपको प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर की तकनीकी को जानना होगा। अच्छा संचार कौशल (Good communication skill) लम्बे और अच्छे ग्राहक संबंध (long-term and healthy client relations) विकसित करने में मदद करता है। एक सफल और कुशल IT प्रोफेशनल बनने के लिए समय को महत्व देना चाहिए। IT क्षेत्र में, व्यक्ति को बहुत से कार्य शीघ्रता से करने की आवश्यकता होती है, इसलिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उन सभी कार्यों की प्राथमिकता सूची बनाना जो आपको करने की आवश्यकता है, इस सूची में प्रत्येक कार्य को पूरा करने में लगने वाले अनुमानित समय का विवरण भी होना चाहिए, इससे आपको अपने दिन की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी। दूसरे शब्दों में, एक कुशल आयोजक और प्रबंधक (efficient organizer and manager) होना चाहिए।


एक अन्य गुण जो एक अच्छे तकनीकी प्रोफेशनल में होना चाहिए वह है, एक प्रोफेशनल रवैया और प्रकृति (professional attitude and nature) है।

  • पहला इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन, इसलिए आपको होशियारी से कपड़े पहनने चाहिए, यदि आपके कर्मचारी या ग्राहक ड्रेस कोड पसंद करते हैं, तो आप ड्रेस कोड का पालन करें।
  • दूसरे, आप जो कुछ भी करते हैं उसमें समय के पाबंद (punctual) रहें। कार्यालय में या क्लाइंट के साथ मीटिंग के लिए समय पर या थोड़ा जल्दी पहुंचें। समय सीमा से पहले अपना काम खत्म करें। इससे यह प्रतीत होगा कि आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं और अपने काम को गंभीरता से लेते हैं।
  • तीसरा, अपने कर्मचारी द्वारा सौंपे गए अपने काम के घंटों का पालन करें, उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यालय का समय सुबह दस बजे से शाम के छह बजे तक है, तो दस बजे से पहले कार्यालय पहुंचें और छह बजे के बाद निकल जाएं।

यदि किसी कारणवश आप किसी कार्य को पूरा नहीं कर पाए हैं और वह अति आवश्यक है, तो कुछ और समय लेकर कार्य को समाप्त करें, उसे लंबित (pending) न छोड़ें। इससे यह आभास होगा कि आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं और अपने सभी प्रयासों में लगा रहे हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू आपका संचार कौशल (communication skill) है। बातचीत करते समय आपको अपने सहकर्मियों और नियोक्ताओं (co-workers and employers) के प्रति सम्मानजनक होना चाहिए। अपने सहयोगियों और ग्राहकों के साथ बातचीत करते समय आपको किसी भी प्रकार के नकारात्मक रवैये, शब्दों और भाषा से बचना चाहिए। निजी और प्रोफेशनल, समय और काम को नहीं मिलाना चाहिए। काम के दौरान व्यक्तिगत बातचीत से बचें, कोशिश करें कि ऑफिस के फोन और डिवाइस जैसे डेस्कटॉप आदि का इस्तेमाल निजी काम के लिए न करें। अपने कार्यालय के काम के घंटों को व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोग न करें।

Successful and Proficient Tech Professional

एक सफल और कुशल तकनीकी प्रोफेशनल (successful and proficient tech professional) के अपने मूल्य और निर्धारित सिद्धांत होते हैं, उनका व्यावसायिकता (professionalism) और उच्च तकनीकी ज्ञान, कौशल प्राप्त करने और एक बड़ा वेतन पैकेज प्राप्त करने के साथ समाप्त नहीं होता है, बल्कि यह समाज के प्रति उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारी को भी समर्पित होता है। ये प्रोफेशनल समाज के कल्याण के लिए अपने कौशल और ज्ञान का उपयोग करते है और दुनिया में सकारात्मक, उपयोगी परिवर्तन लाते है। जो लोग हैकिंग जैसी असामाजिक गतिविधियों में शामिल हैं, fraud software विकसित करके धोखाधड़ी में शामिल हैं, लोगों को धोखा देने के लिए प्रोग्राम डेवेलोप करने वाले और वेबसाइट या वायरस डेवलपर्स को IT प्रोफेशनल नहीं कहा जा सकता क्योंकि वे अपने कौशल और ज्ञान का उपयोग अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए कर रहे हैं।

प्रशिक्षित, कुशल आईटी पेशेवरों की आवश्यकता भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए किसी व्यक्ति के पास सही प्रकार का दृष्टिकोण, योग्यता, लक्षण, योग्यता, प्रमाणन और प्रशिक्षण होना आवश्यक है। इसके अलावा, कुछ जन्मजात कौशल ( innate skills) जैसे कि अच्छा संचार, सीखने के प्रति समर्पण, समस्या को सुलझाने की क्षमता और प्रभावी निर्णय लेने की गुणवत्ता रखने की आवश्यकता होती है, इस क्षेत्र और इसके काम के प्रति जुनून की भावना होनी चाहिए। उसे अपने काम के प्रति सही दृष्टिकोण और दृष्टिकोण रखना चाहिए।

एक सफल tech professional लगभग सभी क्षेत्रों में कुशल होता है, उसे एक समय में कई कार्यों को संभालना चाहिए, एक त्वरित शिक्षार्थी होना चाहिए, और एक सकारात्मक मानसिकता का होना चाहिए। उसे अपने रास्ते में आने वाली हर चुनौती को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। और इन समस्याओं को कुशलतापूर्वक और शीघ्रता से हल करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि उसके पास किसी विशेष समस्या के बारे में पर्याप्त ज्ञान नहीं है, तो उसे अन्य स्रोतों से समाधान खोजने के लिए तैयार रहना चाहिए। उसके पास अपना और अपने काम का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्कृष्ट संचार कौशल (effective communication skill) होना चाहिए।

IT प्रोफेशनल को अपने ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ लम्बे और सकारात्मक संबंध विकसित करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वह आर्गेनाइजेशन में एक सम्मानजनक स्थिति विकसित करने में सक्षम हो सके। उसके पास उत्कृष्ट समय प्रबंधन (time management) का गुण होने चाहिए, उसे समय का पाबंद होना चाहिए और एक अच्छा प्रबंधक, आयोजक और योजनाकार होना चाहिए। वह अपने काम को समय सीमा के भीतर कुशलता से पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। एक सफल tech professional वह है जो निर्धारित मूल्यों और सिद्धांतों के साथ काम करता है। मानवता के लाभ के लिए सकारात्मक सोच के साथ समाज के कल्याण के लिए काम करता है। उसका कार्य मानव जाति की प्रगति के लिए होना चाहिए न कि क्षति या विनाश के लिए। उसके पास एक मजबूत पेशेवर नैतिकता (strong professional ethics) होनी चाहिए।


error: Content is protected !!