सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर

इस लेख में हम, एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर की शुरूआत पर चर्चा करने जा रहे हैं। यदि आप सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर को चुनते है तो इसके लिए जरूरत है ,रचनात्मकता (creativeness) और collaborative attitude की| यह जॉब आपके लिए एक अच्छे वेतन के साथ अच्छी नौकरी उपलब्ध कराता है |

सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर

Career as a Software Developer

इसके लिए हमें मुख्य रूप से नई कार्यक्षमता (functionality) बनाने की आवश्यकता होती है जिसे संरचनात्मक (structurally) और विस्तार से कई तरीकों से व्यक्त किया जा सकता है। एक अच्छे सॉफ्टवेयर के निर्माण में एक अच्छा टीम वर्क होना आवश्यक है |अच्छा टीम वर्क हमेशा किसी भी सॉफ्टवेयर की सफलता के लिए जरुरी होता है|

Software development जॉब के लिए एक सामान्य स्नातक डिग्री की आवश्यकता होती है। किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा या हार्डवेयर और विशेष रूप से नेटवर्किंग पर स्वीकृत प्रमाणीकरण को स्वीकार किया जा सकता है। इसमें कुछ लोकप्रिय विशिष्ट उपकरणों (विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा के आधार पर) पर certify करने के विकल्प भी हैं जो बाजार में एक विशेष मूल्य रखते है।


सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर बनाने के लिए आवश्यक शिक्षा

Education Required to Build a Career as a Software Developer

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपर सॉफ्टवेयर सिस्टम और एप्लिकेशन को डिजाइन और उसके विकास के लिए गणित और विज्ञानं के सिद्धांतों का उपयोग करता है। इसके लिए न्यूनतम शिक्षा स्नातक की डिग्री है, और कभी-कभी certification भी आवश्यक हो सकता है।

अगर हम इस नौकरी के काम को गहराई से समझने की कोशिश करते हैं, तो इसमें वास्तव में गणित की आवश्यकता होती हैं जिनमें calculus, differential equations, और linear algebra को शामिल किया गया है, साथ ही भौतिकी की भी आवश्यकता होती है। पहले 2 वर्षों के लिए, छात्रों को गणित और भौतिकी में प्रदर्शन करना होगा।

Software Development के अधिकतम प्रशिक्षण में मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर का निर्माण, विश्लेषण और उचित तरीके से रखरखाव करना सीखना होता है| छात्रों को सॉफ्टवेयर विकास नौकरियों में कैरियर शुरू करने के लिए प्रोग्रामिंग, ऑपरेटिंग सिस्टम और नेटवर्क के बारे में जानने का सुझाव दिया जाता है। engineering study policy के अनुसार अनुभव प्राप्त करने के लिए छात्रों को एक सहकारी इंटर्नशिप (cooperative internship) को करना होगा।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जॉब हमेशा मांग पर (on demand) रहेंगी, और पूरी दुनिया में करियर के विकास के अन्य अवसरों की तुलना में सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र भी होंगी। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट हमेशा उच्च वेतनमान का काम होता है। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जॉब में कैरियर शुरू करने वाला पैकेज अन्य नौकरियों की तुलना में वास्तव में अच्छा है। तो भविष्य के दृष्टिकोण से, यह हमेशा एक सुरक्षित carrier path होगा।


सॉफ्टवेयर डेवलपर्स का करियर पथ

Software Developers Career Path

हम Software development job में तीन अलग-अलग प्रकार के कैरियर के अवसरों को मान सकते हैं।

  1. किसी भी अच्छे organization में प्रोग्रामर के रूप में कार्य करें।
  2. फ्रीलांसर (Freelancer) के रूप में काम करें और प्रति घंटे की कुछ राशि कमाए।
  3. एक विशिष्ट product या tool तैयार करें और बाजार में उसका उपयोग करें।
  • पहला बिंदु एक प्रोग्रामर के रूप में काम करना है, अधिकतम डेवलपर्स प्रोग्रामर के रूप में आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि यह एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए काम करने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित और अच्छा तरीका है|
    सॉफ्टवेयर डेवलपर जो नियमित रूप से किसी कंपनी में नौकरी कर रहा है और मासिक या त्रैमासिक तनख्वाह प्राप्त कर रहा है, सामान्यतः डेवलपर अपनी पसंद की कंपनी में काम करने के इच्छुक होते हैं| ये सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स उस कंपनी के भीतर पदोन्नति पाने के लिए, या बेहतर पैकेज प्राप्त करने के लिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी में स्विच करते है या फिर किसी दिन सेवानिवृत्त हो जाते हैं। यह रास्ता बिल्कुल गलत नहीं है, यह वास्तव में किसी भी सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए एक डिफ़ॉल्ट पथ है।
  • फ्रीलांसर के रूप में काम करने वाले (FreeLancer worker) सामान्य प्रोग्रामर से बिल्कुल अलग होते है। आम तौर पर, इनके पास किसी भी तरह के काम को करने के लिए पर्याप्त विशेषज्ञता होती है और अपने प्रोजेक्ट की डिलीवरी समय पर कर सकते हैं और उस प्रोजेक्ट गुणवत्ता (quality) को भी बनाए रख सकते हैं। इस प्रकार के डेवलपर्स आम तौर पर प्रति घंटे के आधार पर राशि की मांग करते हैं, ये किसी विशिष्ट संगठन से जुड़े नहीं होते। चूंकि यह इनकी स्वयं की एक पहल होती है, ये अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर क्र सकते है, जब उन्हें बड़े कार्य (huge task) मिलते हैं जिन्हें वे एक व्यक्ति द्वारा नहीं संभाला जा सकता, तब वे आम तौर पर कई डेवलपर्स की तलाश करते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हें अपने व्यवसाय में शामिल करते हैं।
  • इस दिशा मे करियर का तीसरा भाग वाकई दिलचस्प है, यह उपर्युक्त दोनों करियर पथों (career paths) से बिल्कुल अलग है। क्योकि यहां सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स किसी और के लिए डेवलपमेंट स्किल्स का उपयोग करने के बजाय, वे अपनी स्किल्स का उपयोग अपना प्रोडक्ट (product) बनाने, अपने उत्पाद प्रोडक्ट (product) को सीधे किसी ग्राहक को बेचने करते हैं।

इन तीनो में से पहला वाला ज्यादातर सुरक्षित और जोखिम रहित है। आम तौर पर, ऐसे डेवलपर्स दूसरे या तीसरे पथ में शामिल होंगे, जो पहले से ही कभी पहले पथ से गुजर चुके हैं। एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर के लिए एक अच्छा विचार है|


नौकरी के पद Job Positions

यदि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि नौकरी के लिए apply करने के लिए विभिन्न प्रकार की नौकरी की स्थिति (job positions) या एप्लीकेशन क्षेत्र (application areas) उपलब्ध हैं। यह उद्योग अपनी विभिन्न प्रकार की नौकरी के शीर्षक (job titles), भूमिकाओं (roles) और प्रमुख कौशल (key skills) के लिए जाना जाता है।

इसके कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं:-

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer)

इसे एप्लिकेशन प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट और सिस्टम प्रोग्रामर/इंजीनियर के रूप में भी जाना जाता है|इसमें मुख्य रूप से डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग सिस्टम-लेवल सॉफ्टवेयर (designing and programming system-level software), ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस सिस्टम, एम्बेडेड सिस्टम आदि शामिल है|

इसके लिए आवश्यक मुख्य कौशल है: विश्लेषण (Analysis), तार्किक सोच (Logical Thinking), Teamwork, और detail पर ध्यान।

 

सिस्टम एनालिस्ट (System Analyst)

इसे Product Specialist, System Engineer, Solution Specialist, Technical Designer के रूप में भी जाना जाता है|वसायिक समस्याओं का विश्लेषण (analysis) करने और व्यवसाय की आवश्यकता (business requirement) की समझ के आधार पर एक system तैयार किया जाता है जो एक feasible solution उपलब्ध करता है।

System Analyst के लिए कई आवश्यक मुख्य कौशल होते है जैसे जानकारी को निकालने और उसका विश्लेषण करने की क्षमता (Ability to extract and analyze information), अच्छा संचार (good communication), और संवेदनशीलता (sensitivity)।

 

तकनीकी सलाहकार (Technical Consultant)

इसे आईटी सलाहकार (IT Consultant), अनुप्रयोग विशेषज्ञ (Application Specialist) के रूप में भी जाना जाता है):

  • यह सलाहकार बाहरी ग्राहकों के लिए IT system को विकसित या कार्यान्वित करता है। साथ ही तकनीकी विशेषज्ञता (technical expertise) भी प्रदान करता है
  • इसके लिए आवश्यक मुख्य कौशल है: संचार (Communication), प्रस्तुति (Presentation), तकनीकी और व्यावसायिक समझ, project management और टीम वर्क।
  • वेब डेवलपर (Web Developer): इसे वेब ​​एप्लिकेशन डिजाइनर या निर्माता के रूप में भी जाना जाता है|
  • इसमें मुख्य रूप से किसी भी तरह की वेबसाइट और उसके पीछे कार्य करने वाले सभी infrastructure का निर्माण शामिल है।

इसके लिए आवश्यक मुख्य कौशल है: web technologies (विशेष रूप से .NET, java ), analytical thinking, समस्या समाधान (problem solving) और रचनात्मकता (creativity)।


वेतन (Salary)

यहां आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर से काफी आय प्राप्त कर सकते हैं। एक median software developer एक वर्ष में कम से कम $80000 (₹60 Lakh) आय प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। 2017 के salary data के विश्लेषण (analysis) के अनुसार, 43% से अधिक लोग, जिन्होंने एक सप्ताह में 40 घंटे काम किया, अपनी योग्यता, अनुभव और प्रदर्शन के आधार पर एक वर्ष में $60K- $140K (₹40 Lakh – ₹1 Crore)कमा सकते हैं। और जो व्यक्ति 60 घंटे से अधिक काम कर सकता है वह $180K-$200K (₹2 Crore – ₹4 Crore)कमा सकता है।


निष्कर्ष (Conclusion)

यह लेख आपको अच्छी और लाभदायक आय प्रदान कर सकता है। लेकिन आपको इस नौकरी को करने के लिए अच्छी समझ होनी चाहिए साथ भी पर्याप्त तार्किक विशेषज्ञता (logical expertise) होनी चाहिए, जिससे किसी भी प्रकार की error आने पर आप उसे हल कर सके । यदि आप workload को मैनेज नहीं कर पाए, तो नौकरी थोड़ी असुरक्षित हो सकती है और अचानक नौकरी छूटने की संभावना भी हो सकती है।

इस तरह की नौकरी मुख्य रूप से निजी संगठन (private organization) पर निर्भर है, इसलिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के रूप में किसी व्यक्ति के करियर में सुधार व्यक्तिगत प्रदर्शन पर आधारित है। आपको संचार (communication), लेखन कौशल (writing skills) और तकनीकी कौशल (technical skills) के बारे में अधिक सावधान रहना होगा।

इस लेख को समाप्त करने के लिए, अंत में यही कहना ठीक होगा कि आज के समय में आज कल बाजार में उपलब्ध सभी मौजूदा कैरियर के अवसरों पर विचार करते हुए, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जॉब हमेशा किसी के करियर के लिए एक hotcake विकल्प होता है जो अन्य करियर रास्तो की तुलना में कम वर्षों अच्छा वेतन चाहते है उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है|

error: Content is protected !!