DCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें| || PGDCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें|
इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग

वेब होस्टिंग क्या हैं?

वेब होस्टिंग क्या हैं? (What is Web Hosting?)

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो संगठनों और व्यक्तियों को इंटरनेट पर वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है। वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता (web hosting service provider) एक व्यवसाय है जो इंटरनेट में देखी जाने वाली वेबसाइट या वेबपेज के लिए आवश्यक तकनीकों और सेवाओं को प्रदान करता है। वेबसाइटों को जिन विशेष कंप्यूटर पर होस्ट या स्टोर किया जाता है, उन्हें सर्वर कहा जाता है। जब इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को देखना चाहते हैं, तो उन्हें केवल अपने ब्राउज़र में अपना वेबसाइट एड्रेस या डोमेन लिखना होगा। तब उनका कंप्यूटर आपके सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके वेबपेज ब्राउज़र के माध्यम से उन तक पहुंचा दिए जाएंगे।

अधिकांश होस्टिंग कंपनियों को आपके साथ होस्ट करने के लिए अपने डोमेन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास डोमेन नहीं है, तो होस्टिंग कंपनियां डोमेन खरीदने में आपकी मदद करती हैं।

यहाँ कुछ विशेषताएं हैं जो आपको अपने होस्टिंग प्रदाता से उम्मीद करनी चाहिए:

  • E Mail Account

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अधिकांश होस्टिंग प्रोवाइडर्स को यूजर्स को अपना डोमेन नाम रखने की आवश्यकता होती है। आपकी होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान किए गए एक डोमेन नाम (जैसे www.Computerhindinotes,com) और ईमेल खाता सुविधाओं के साथ, आप डोमेन ईमेल खाते (जैसे आपका नाम @Computerhindinotes.com) बना सकते हैं।

  • FTP Access

एफ़टीपी के उपयोग से आप अपने स्थानीय कंप्यूटर से अपने वेब सर्वर पर फ़ाइलें अपलोड कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की HTML फ़ाइलों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का निर्माण करते हैं, तो आप एफ़टीपी के माध्यम से अपने कंप्यूटर से वेब सर्वर पर फ़ाइलों को ट्रान्सफर कर सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस की जा सकती है।

  • WordPress Support

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन वेबसाइट क्रिएशन टूल है। यह एक शक्तिशाली ब्लॉगिंग और वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है, जो वेबसाइट बनाने और मैनेज करने का एक सुविधाजनक तरीका है। इंटरनेट पर 25% से अधिक वर्डप्रेस पावर्स हैं| अधिकांश होस्टिंग प्रदाता आपको तुरंत बताएंगे कि उनकी योजनाएँ वर्डप्रेस-संगत हैं या नहीं। आपकी वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए सरल आवश्यकताओं में शामिल हैं: PHP version 7 या अधिक; MySQL version 5.6 या अधिक।

यदि आप अपनी वेबसाइट को बनाने और होस्ट करने का निर्णय लेते हैं CyberDairy.com के साथ, तो ड्रैग एंड ड्रॉप साइट बिल्डर तक पहुँच के अलावा, आप एक कस्टम डोमेन, ईमेल एड्रेस, और वेब होस्टिंग सब कुछ एक सब्सक्रिप्शन में प्राप्त कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग सेवाओं के प्रकार (Types of Web Hosting Services)

आपकी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग सेवाएँ उपलब्ध हैं। वेब होस्टिंग सेवाओं के लिए साइन अप करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट को किस तरह की सेवा की जरूरत है, किस तरह के सर्वर की आपको या आपके व्यवसाय को जरूरत है, आपके बजट, और वेब होस्ट किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।

  • Website Builders
  • Shared Hosting
  • Dedicated Hosting
  • Collocated Hosting

Website Builders

वेबसाइट बिल्डर सेवाएं एक प्रकार की होस्टिंग सेवा है जो शुरुआती लोगों को पूरा करती है जिन्हें वेबसाइट को होस्ट करने की आवश्यकता होती है, लेकिन वेबसाइट  बनाने के लिए तकनीकी कौशल और ज्ञान की कमी होती है। वेबसाइट बिल्डर सेवाएं आमतौर पर आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक ऑनलाइन ब्राउज़र-आधारित इंटरफ़ेस प्रदान करती हैं, और आपके लिए बिना किसी अतिरिक्त सेटअप के वेबसाइट को होस्ट भी करती हैं।

CyberDairy.com एक Website Builder Service Provider है।



Shared Hosting

Shared Hosting वातावरण में, आप और अन्य वेबसाइट के मालिकों द्वारा एक सर्वर शेयर किया जाता हैं। इसमें फिजिकल सर्वर और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को सर्वर के भीतर शेयर करना शामिल है। शेयर होस्टिंग सेवाएं सस्ती होती हैं क्योंकि सर्वर को संचालित करने की लागत आपके और इन अन्य मालिकों के बीच शेयर की जाती है।

Dedicated Hosting

Dedicated Hosting वातावरण में, आपके पास पूरा वेब सर्वर होता है। यह तेजी से प्रदर्शन के लिए अनुमति देता है, क्योंकि आपके पास सर्वर के सभी रिसोर्स पूरी तरह से होते हैं, अन्य वेबसाइट मालिकों के साथ शेयर किए बिना। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि आप सर्वर संचालन की लागत के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। यह उन वेबसाइटों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिनके लिए बहुत अधिक रिसोर्स संसाधनों की आवश्यकता होती है, या उच्च स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

Collocated Hosting

इस प्रकार की होस्टिंग में, आप अपने स्वयं के सर्वर को खरीदेंगे और इसे वेब होस्ट की सुविधाओं में रखा जायेगा| आप इस सर्वर के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे। इस प्रकार की होस्टिंग सेवा का एक फायदा यह है कि आपके पास वेब सर्वर का पूर्ण नियंत्रण होता है। आप अपनी जरूरत की कोई भी स्क्रिप्ट या एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं।

Domain Name Server (DNS)

इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर को एक यूनिक एड्रेस सौंपा जाता है, जिसे IP एड्रेस कहा जाता है। एक विशिष्ट आईपी एड्रेस इस तरह दिखता है: 199.123.456.7

उन सभी वेबसाइटों के आईपी पते को ध्यान में रखना बहुत मुश्किल है जिन्हें हम रोज विजिट करते हैं। संख्या की तुलना में शब्दों को याद रखना आसान है। यह वह जगह है जहाँ डोमेन नाम पिक्चर में आते हैं। जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको केवल यह एड्रेस होना चाहिए कि इसका URL क्या है। कंप्यूटर संख्याओं को याद रखता हैं, और DNS हमें URL को आईपी पते में बदलने में मदद करता है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है।

जब आप अपने ब्राउज़र में domain.com टाइप करते हैं, तो ब्राउज़र को पहले www.domain.com का IP एड्रेस प्राप्त करना होगा। ब्राउज़र उस DNS सर्वर से संपर्क करता है जहां वेबपेज स्टोर किया जाता है।

सरल शब्दों में सारांश
  1. वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो संगठनों और व्यक्तियों को इंटरनेट पर वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है।
  2. वेबसाइटों को जिन विशेष कंप्यूटर पर होस्ट या स्टोर किया जाता है, उन्हें सर्वर कहा जाता है।
  3. इंटरनेट उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट को देखने के लिए अपने ब्राउज़र में वेबसाइट एड्रेस या डोमेन लिखना होगा। तब उनका कंप्यूटर आपके सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके वेबपेज ब्राउज़र के माध्यम से उन तक पहुंचा दिए जाएंगे।
  4. वेबसाइट को होस्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग सेवाएँ उपलब्ध हैं जैसे – Website Builders, Shared Hosting, Dedicated Hosting, Collocated Hosting
  5. इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर को एक यूनिक एड्रेस सौंपा जाता है, जिसे IP एड्रेस कहा जाता है। एक विशिष्ट आईपी एड्रेस इस तरह दिखता है: 199.123.456.7
सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें