Google Docs क्या है? यूज़ कैसे करें और डॉक्यूमेंट कैसे बनायें

Google-Docs-Kya-Hai-Hindi

Google Docs क्या है? (What is Google Docs in Hindi) – Google docs एक निःशुल्क वेब-आधारित एप्लिकेशन है जिसमें डॉक्यूमेंट और स्प्रैडशीट्स को ऑनलाइन बनाया जा सकता है इसी के साथ हम उनमे सुधार करके उन्हें Save भी कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी कंप्यूटर से फ़ाइलें एक्सेस की जा सकती हैं। Google docs Google द्वारा प्रदान किए गए और उससे जुड़े ऑनलाइन एप्लिकेशन के व्यापक पैकेज का हिस्सा है।

Google docs के यूजर formulas, lists, tables और images के साथ टेक्स्ट को संयोजित करने, विभिन्न फोंट और फ़ाइल फॉर्मेट में दस्तावेज़ों और स्प्रैडशीट्स को Import, Create, edit और Update कर सकते हैं। Google docs अधिकांश प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर और वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम के साथ संगत है। कार्य को वेब पेज के रूप में या प्रिंट के रूप में प्रकाशित किया जा सकता है। यूजर Google docs में किये गए काम को नियंत्रित कर सकते हैं वह यह भी देख सकते हैं कि उनका काम कौन देख रहा है।

Google docs में कई लोग मिलकर किसी फाइल या शीट पर कार्य कर सकते हैं इसी के साथ वह यह भी देख सकते हैं की किस यूजर ने फाइल में बदलाव किया हैं चूंकि दस्तावेजों को ऑनलाइन संग्रहीत किया जाता है और यूजर के कंप्यूटर पर भी संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए स्थानीयकृत आपदा के परिणामस्वरूप कुल डेटा हानि का कोई खतरा नहीं है।

Google Doc में नई फाइलें बनाना (Creating new files)

Google ड्राइव आपको टूल का एक सूट प्रदान करता है जो आपको दस्तावेज़ों, स्प्रेडशीट्स और प्रस्तुतियों सहित विभिन्न प्रकार की फाइलें बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है। Google ड्राइव पर आप पांच प्रकार की फाइलें बना सकते हैं:

Documents

पत्र, फ्लायर, निबंध, और अन्य टेक्स्ट-आधारित फ़ाइलों को लिखने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेजों के समान). पहले के समय में Computer में software को इनस्टॉल करना होता था जिसके बाद आप Doc बना सकते थे। इसके बाद Google ने Online Doc की सेवा प्रदान की जिस से कोई login कर के Document बना सकता है। 

Spreadsheets

जानकारी संग्रहीत करने और व्यवस्थित करने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्कबुक के समान). आज एक समय में इसका इस्तेमाल बहुत होता है। ऑफिस और Banks में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। 

Presentations

स्लाइड शो बनाने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट प्रस्तुतियों के समान) बहुत सी कम्पनिया और स्टूडेंट्स अपने project के प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है।


Forms

डेटा एकत्र करने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। बहुत से blogger और digital marketer इसका उपयोग यूजर से डाटा लेने में करते है। 

Drawings

सरल वेक्टर ग्राफिक्स या आरेख बनाने के लिए किया जाता है.

गूगल डॉक्स में नई फ़ाइल कैसे बनाएं (How to create a new file on Google docs)

Google ड्राइव पर New बटन ढूंढें और चुनें, फिर उस फ़ाइल का प्रकार चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं। हमारे उदाहरण में, हम एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए Google docs का चयन करेंगे।

google doc me file kaise banaye

आपकी नई फ़ाइल आपके ब्राउज़र पर एक नए टैब में दिखाई देगी। ऊपरी-बाएं कोने में स्थित Untitled document का पता लगाएँ और चुनें।

change google file name


Rename डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। अपनी फ़ाइल के लिए एक नाम टाइप करें, फिर Ok पर क्लिक करें।

Typing a new name.

आपकी फाइल का नाम बदल दिया जाएगा। आप किसी भी समय अपनी Google ड्राइव से फ़ाइल तक पहुंच सकते हैं, जहां यह स्वचालित रूप से Save हो जाएगी। फ़ाइल को फिर से खोलने के लिए बस डबल-क्लिक करें।

download google file hindi

आप देख सकते हैं कि आपकी फ़ाइलों के लिए कोई सेव बटन नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google ड्राइव ऑटो सेव का उपयोग करता है, जो स्वचालित रूप से और तुरंत आपकी फ़ाइलों को Save करता है।

All changes saved.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Doc Kya hai और इसके इस्तेमाल के बारे में बताया। ये एक बहुत ही उपयोगी online application है जिस से किसी भी तरह के doc और sheet को बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े:


error: Content is protected !!