DCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें| || PGDCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें|
अंतर

सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र मेंअंतर

सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र मेंअंतर (Difference between Search Engine and Web Browser)

सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र पूरी तरह से अलग-अलग टेक्नोलॉजी हैं जहाँ सर्च इंजन इंटरनेट पर कुछ जानकारी सर्च करने के लिए उपयोग किया जाता है। वही दूसरी ओर, वेब ब्राउज़र का उपयोग वेब पेज और HTML फ़ाइलों तक पहुँचने के लिए किया जाता है।

आपने Google, Yahoo, Baidu, DuckDuckgo आदि सॉफ्टवेयर्स या एप्लिकेशन के नाम सुने होंगे। ये सर्च इंजन के उदाहरण हैं। इसके विपरीत, Google Chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer आदि वेब ब्राउज़र के उदाहरण हैं।

इस पोस्ट में आप जानेगें –

  • सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र का तुलना चार्ट
  • सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र की परिभाषा
  • सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र में मुख्य अंतर
  • सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र का निष्कर्ष

1. सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र का तुलना चार्ट

अंतर का आधार

सर्च इंजन

वेब ब्राउज़र

बेसिकयह इंटरनेट में स्टोर वेब पेजों की जानकारी रखता है।इसका वेब पर जानकारी खोजने और यूजर के कंप्यूटर पर प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
करने का इरादाकई URL के संबंध में जानकारी एकत्रित करना।वर्तमान URL का वेब पेज प्रदर्शित करना
डेटाबेसअपना स्वयं का डेटाबेस सम्‍मिलित करता हैकोई डेटाबेस मौजूद नहीं है
उदाहरणGoogle, Yahoo, Bing, DuckDuckgo, Baidu, Internet Explorer.Mozilla Firefox, Netscape Navigator, and Google Chrome.

सर्च इंजन की परिभाषा (Definition of Search Engine)

इंटरनेट सूचना का एक शानदार सोर्स है और इंटरनेट से प्राप्त जानकारी का उपयोग करने के लिए हम वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन के रूप में मौजूद सॉफ्टवेयर्स का उपयोग करते हैं। Google, Yahoo, Baidu और DuckDuckgo सर्च इंजन के प्रकार हैं।

Operations Involved in Search Engine

  1. यूजर पहले ब्राउज़र में search service provider की वेबसाइट को लोड करता है।
  2. सर्च इंजन यूजर को keyword या key phrase टाइप करने में सक्षम करने के लिए सर्च बॉक्स प्रदान करता है जिसे यूजर सर्च करना चाहता है।
  3. उसके बाद, यूजर को सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लाइंट सॉफ़्टवेयर requested topic web pages को सर्च करने के लिए सर्च सर्विस की रिक्वेस्ट करने के लिए ज़िम्मेदार है।
  5. इस कार्य को पूरा करने के लिए, यह उन सर्च रिजल्ट में शामिल वेब पेजों को चुनने के लिए string matching टेक्नोलॉजी को नियोजित करता है जो requested कीवर्ड या कीफ्रेज़ के समान हैं।
  6. परिणामस्वरूप, यह उन वेबपेजों को प्रदर्शित करता है जिनकी URL सूची है, और ये URL खोजे गए विषय से लिंक करने वाले हाइपरलिंक हैं।
  7. अब, यह यूजर पर निर्भर है कि वह क्या सिलेक्ट करना चाहता है।

अवयव (Components)

Crawler – ये सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं (जिन्हें bots के नाम से भी जाना जाता है), जो यूआरएल, कीवर्ड और लिंक के लिए नियमित अंतराल पर वेबसाइटों को आटोमेटिक रूप से स्कैन करते हैं और अपडेट की सर्च करते हैं।

Index – वेबसाइटों के स्कैनिंग के आधार पर, वेब क्रॉलर इफेक्टिव सर्च रिजल्ट्स के लिए URL, link और Keyword का Index डेवलप करता है।

Search Algorithm – सर्च एल्गोरिथ्म पूरी सर्च प्रोसेस के पीछे की कार्यप्रणाली है। जब यूजर कुछ कीवर्ड सर्च करता है, तो यह इंडेक्स की सर्च और वेबपेजों के लिए मिलान वाले कीवर्ड्स को सर्च कर काम करता है।

वेब ब्राउजर की परिभाषा (Definition of Web Browser)

वेब ब्राउज़र Web Pages या HTML फ़ाइलों को देखने और वेब सर्वरों को देखने के लिए विकसित general-purpose एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। बहुत पहले ग्राफिकल वेब ब्राउज़र को 1993 के वर्ष में मोज़ेक के नाम से पेश किया गया था। तब से विभिन्न वेब ब्राउज़रों को navigator (1994 में नेटस्केप संचार द्वारा विकसित), माइक्रोसॉफ्ट के internet explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox, Opera के रूप में विकसित किया गया था।

वेब ब्राउजर की विशेषताएँ (Features of Web Browser)

Interface



वेब ब्राउज़र ग्राफिकल इंटरफ़ेस (Point और Click) का उपयोग करता है जिसमें वेब पेज पर मैनुअल रिफ्रेश करने और चल रही डाउनलोड प्रोसेस को रोकने के लिए टूलबार बटन दिए गए होते हैं जो किसी डॉक्यूमेंट को देखने और उसके माध्यम से नेविगेट करने के लिए प्रदान किए जाते हैं।

एड्रेस बार या वेब ब्राउज़र में सर्च बॉक्स प्रदान किया जाता है, जहाँ यूजर को उस वेबसाइट के address या URL को टाइप करना होता है जिसे वह देखना चाहता है। यह यूजर्स को एक वेबपेज पर प्रदर्शित हाइपरलिंक पर क्लिक करके अन्य वेबसाइटों पर जाने में भी सक्षम बनाता है।

Page Style

यह interactivity और formatting के आधार पर Static या Dynamic हो सकता है। Static page स्टाइल्स में HTML की सहायता से formatted ASCII टेक्स्ट फाइलें होती हैं। जबकि डायनेमिक पेज स्टाइल को स्क्रिप्टिंग भाषाओं जैसे जावास्क्रिप्ट और VB स्क्रिप्ट का उपयोग करके विकसित किया गया है|

Protocol

वेब ब्राउज़रों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल TCP / IP और HTTP प्रोटोकॉल हैं, जहां एक नेटवर्क (और इंटरनेट) के भीतर विश्वसनीय डेटा ट्रांसफर को लागू करने के लिए TCP / IP कार्यरत हैं। HTTP प्रोटोकॉल का उद्देश्य यूजर को वेबसर्वर का उपयोग या पुनः प्राप्त करने देना और HTML फ़ाइल डाउनलोड करना है।

Application integration

वेब ब्राउज़र प्लेटफार्म पर विभिन्न सेवाएं प्रदान करने, ईमेल, चैट और न्यूज़ जैसी सेवाएं प्रदान करने में भी सक्षम हैं। इसलिए, हम इन इंटरनेट प्रोग्राम को वेब ब्राउज़र पर भी चला सकते हैं और इन्हें सर्च करने के लिए हम सर्च इंजन का उपयोग करते हैं।

सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र के बीच महत्वपूर्ण अंतर (Key Differences Between Search Engine and Web Browser)

  1. सर्च इंजन वर्ल्ड वाइड वेब में जानकारी सर्च करने में मदद करता है और एक स्थान पर रिजल्ट प्रदर्शित करता है। दूसरी ओर, वेब ब्राउजर सर्च इंजन से अलग है क्योंकि सर्च इंजन वेब ब्राउजर का एक हिस्सा है। सर्च इंजन प्रोग्राम या वेबसाइट की तरह, हम ब्राउज़र के माध्यम से बहुत सारी इंटरनेट-आधारित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  2. सर्च इंजन का उद्देश्य किसी वेब पेज से संबंधित जानकारी जैसे URL, वेबपेज में लिखी हुई जानकारी की गुणवत्ता, वेब पेज पर आने वाले यूजर्स की संख्या और किसी वेब पेपर यूजर्स को कितने समय के लिए विजिट करना हो सकता है। इसके विपरीत, वर्तमान URL के वेब पेजों को प्रदर्शित करने के लिए वेब ब्राउज़र का उपयोग किया जा सकता है। यह विभिन्न सेवाओं जैसे ईमेल, चैट, सर्च इंजन और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों के संचालन की सुविधा भी प्रदान करता है।
  3. सर्च इंजन अपने स्वयं के डेटाबेस को बनाए रखता है जबकि ब्राउज़र में डेटाबेस की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, ब्राउज़र Cache का उपयोग करता है जो वेबसाइटों के बारे में कुकीज़ को स्टोर करता है |इसलिए, यदि आवश्यक हो, तो यूजर आसानी से उन वेबसाइटों तक पहुंच सकता है।
  4. Google, Yahoo, Bing, DuckDuckgo जैसे विभिन्न सर्च इंजन हैं। जैसा कि, Google Chrome, Mozilla Firefox, Netscape Navigator वेब ब्राउज़र के उदाहरण है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हालाँकि, शब्द – सर्च इंजन और वेब ब्राउज़र इंटरनेट से संबंधित हैं, लेकिन दोनों एक अलग तरीके से काम करते हैं। सर्च इंजन इंटरनेट पर वांछित सामग्री सर्च करने में मदद करता है। इसके विपरीत, एक वेब ब्राउज़र वह सॉफ्टवेयर है जहां सब कुछ होता है जैसे एक सर्च इंजन का काम करना और अन्य वेबसाइटों को भी देखना।

सरल शब्दों में 
  1. सर्च इंजन इंटरनेट पर कुछ जानकारी सर्च करने के लिए उपयोग किया जाता है। जबकि वेब ब्राउज़र का उपयोग वेब पेज और HTML फ़ाइलों तक पहुँचने के लिए किया जाता है।
  2. Google, Yahoo, Baidu और DuckDuckgo सर्च इंजन के प्रकार हैं। और Google Chrome, Mozilla Firefox, Netscape Navigator वेब ब्राउज़र के उदाहरण है।
  3. सर्च इंजन वर्ल्ड वाइड वेब में जानकारी सर्च करने में मदद करता है और एक स्थान पर रिजल्ट प्रदर्शित करता है। जबकि सर्च इंजन प्रोग्राम या वेबसाइट की तरह, हम ब्राउज़र के माध्यम से बहुत सारी इंटरनेट-आधारित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  4. सर्च इंजन अपने स्वयं के डेटाबेस को बनाए रखता है जबकि ब्राउज़र में डेटाबेस की आवश्यकता नहीं होती है।
सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें