अंतर

वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर

वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर (Difference between Website and Blog)

वेबसाइट और ब्लॉग कुछ कुछ समान हैं। उनके बीच बहुत कम अंतर हैं, लेकिन दोनों ही भिन्न हैं। वेबसाइट और ब्लॉग के बीच मुख्य अंतर यह है कि ब्लॉग अधिक इंटरैक्टिव होता है, जबकि वेबसाइट Static या Dynamic होती है। सरल शब्दों में, सभी ब्लॉग एक वेबसाइट या एक वेबसाइट का हिस्सा हो सकते हैं। लेकिन, सभी वेबसाइटों को ब्लॉग नहीं कहा जा सकता है।

अगर हम ब्लॉग के बारे में बात करते हैं, तो ब्लॉग का कंटेंट अक्सर बदल जाता है, क्योकि यह यूजर को हर बार ताज़ा और अपडेट कंटेंट प्रदान करता हैं| इसके विपरीत, वेबसाइटों के मामले में ऐसा नहीं है। अन्य वेबसाइटों का कंटेंट शायद ही कभी बदलता हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

  1. वेबसाइट और ब्लॉग का तुलना चार्ट
  2. वेबसाइट और ब्लॉग की परिभाषा
  3. वेबसाइट और ब्लॉग में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

वेबसाइट और ब्लॉग का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
वेबसाइट
ब्लॉग
फंडामेंटल इकाईकंटेंट की मूल इकाई एक पोस्ट है।कंटेंट की मूल इकाई एक पेज है।
आर्डरकोई आदेश नहींकालानुक्रमिक क्रम (chronological order)
कमेंटहमेशा संभव नहींसक्रिय
सब्सक्रिप्शनRSS फ़ीड के लिए कोई सदस्यता उपलब्ध नहीं है।RSS फ़ीड के लिए सदस्यता ले सकता है।
अपडेटअपडेट अनिवार्य नहीं हैं|अक्सर अपडेट होता हैं|
होम पेजहमेशा एक होम पेज नहीं होता है।होमपेज मुख्य पेज होता हैं|

वेबसाइट की परिभाषा

वेबसाइट वेब पेजों का समूह है, जिसे इंटरनेट पर किसी स्थान पर रखा जाता है और वेब पते (Web Address) के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। वेबसाइट पर डाली गई जानकारी विश्व स्तर पर दिखाई जाती है, जो कि सार्वजनिक रूप से उपयोग की जाती है यह सभी व्यक्तियों के लिए समान है। वेबसाइट तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं को लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

वेबसाइट में एक वेब पेज होता है जिसमें लिंक, हाइपरटेक्स्ट, फॉर्म, साउंड, इमेज आदि जैसे रिसोर्सेज के साथ एम्बेडेड टेक्स्ट शामिल होता है। वेबसाइट का उद्देश्य रिसोर्सेज के साथ मिलकर ड्राइव करना और सूचनाओं को व्यक्ति तक पहुंचाना है।

ब्लॉग की परिभाषा

तकनीकी अर्थ में, ब्लॉग भी एक प्रकार की वेबसाइट है। यह एक ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम या एक ब्लॉगिंग टूल है जो होस्टिंग सिस्टम पर चलता है। यह वेबलॉग का संक्षिप्त रूप है, जिसे इंटरनेट पर शेयर की जाने वाली ऑनलाइन पत्रिका के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। ब्लॉग की सहायता से, व्यक्ति अपने व्यक्तिगत अनुभवों या रुचियों से संबंधित डायरी की जानकारी को पोस्ट कर सकता है।



ब्लॉग को ब्लॉगर के रूप में जाना जाता है इसे व्यक्ति द्वारा बनाया और उसमे सुधार किया जाता है। ब्लॉग को बनाए रखने के लिए, ब्लॉग प्रौद्योगिकी का उपयोग करके इंटरनेट पर पोस्ट पब्लिश करने और ब्लॉगिंग प्रोग्राम और इसकी विशेषताओं को अपडेट करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

वेबसाइट और ब्लॉग के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • वेबसाइट ब्लॉग की तुलना में अधिक सामान्य शब्द है, जिसे विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। दूसरे शब्दों में, सभी ब्लॉगों को एक वेबसाइट माना जाता है, लेकिन सभी वेबसाइटों को ब्लॉग नहीं माना जाता है।
  • वेबसाइट में मूल इकाई कंटेंट है, जबकि, एक ब्लॉग में यह एक पोस्ट है।
  • ब्लॉग (या सूचनात्मक वेबसाइटों) में, कंटेंट को कुछ कालानुक्रमिक क्रम (chronological order) के अनुसार रखा गया है। जबकि वेबसाइट पर, इसके बाद के कंटेंट की कोई विशिष्ट व्यवस्था नहीं है।
  • टिप्पणी अनुभाग (Commenting Section) ज्यादातर ब्लॉगों में प्रदान किया जाता है, जबकि वेबसाइटों के साथ यह आवश्यक नहीं है क्योंकि ब्लॉग एक वेबसाइट की तुलना में अधिक इंटरैक्टिव होता हैं।
  • होमपेज शायद एक ब्लॉग के भीतर मौजूद हो सकता है, लेकिन वेबसाइट पर, होमपेज को शामिल किया जाता हैं|

निष्कर्ष

वेबसाइट और ब्लॉग के बीच मुख्य अंतर इनफार्मेशन की प्रस्तुति और सूचना के प्रकार है। हालाँकि, सर्च इंजन द्वारा सर्च किया गया कंटेंट दोनों प्लेटफार्मों को समान रूप से संदर्भित करती है, और सर्च रिजल्ट कंटेंट को उसकी गुणवत्ता के अनुसार दर्शाते हैं।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें