VB.Net

ADO.Net Objects Model

इस पोस्ट में हम ADO.Net के Objects Model के बारे में जानेगे |


ADO.NET कंपोनेंट्स को रखने के लिए Structured Process Flow का प्रयोग करता है |ADO.NET के ऑब्जेक्ट मॉडल का structure निम्नलिखित है –

Relationship between Visual Basic.Net application, ADO.Net data access components and SQL Server

Data Provider

यह ADO.Net के connected या relational data access का part है। यह विभिन्न प्रकार के data sources (Microsoft SQL Server, Oracle, MYSQL और OLEDB) से data access करने के लिए classes प्रोवाइड करता है। इस समय दो मुख्य data providers SQL Data provider for SQL Server और OLEDB data provider for all others एक साथ उपलब्ध है। Data source के data provider objects अलग-अलग होते हैं जिसमें निम्न common class objects use होते हैं-

  1. Connection: यह datasource और program के बीच communication के लिए connection बनाने के लिए use की जाती है। जैसे- sqlconnection, oledbconnection etc.
  2. Command: इसे SQL Commands को execute करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह अलग-अलग connections के लिए अलग-अलग होता है। जैसे- sqlcommand, oledbcommand।
  3. DataReader: इसका use data को access करने पर get होने वाले data को store करने के लिए किया जाता है। जैसे- sqldatareader और oledbdatareader
    DataAdapter: यह data source और dataset के बीच bridge का काम करता है dataset को fill और update करने के लिए use किया जाता है।
  4. DataSet: यह disconnected data access model पर work करता है। इसे fill करने पर सारा data इसमें store हो जाता है और data source से इसका connection समाप्त हो जाता है। और application मे work करते समय इसमे डाटा आकार store होता है। जब पुनः Dataadpter के द्वारा इसे update किया जाता है तब यह data source मे data को update कर देता है।यह data tables और data relations के collection को contain करता है। इसमें निम्न classes होती हैं-
  • DataTable: यह data table’s के collection को represent करती हैं।
  • DataView: यह data के विभिन्न प्रकार के view को represent करती है।
  • DataColumn: यह data table के column को represent करता है।
  • DataRow: यह data table की row को represent करता है।
  • DataRelation: यह विभिन्न प्रकार की table’s के relation को represent करता है।

Data Set

Dataset ADO.Net के disconnected data access model का एक हिस्सा है। यह DataTables collection और DataRelationCollection को contain करता है। यह data के collection को represent करता है जो की Datasource से retrieve किया जाता है। इसे dataadapter के साथ use किया जाता है। यह एक ऐसा object है जिसमें data को एक बार store करने के बाद उसे आसानी से manipulate किया जा सकता है। इसके लिए datasource और connection को open रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। Dataset बिना data source की जानकारी के work perform करता है जहां यह सभी जानकारी dataadapter के पास होती हैं। dataset requrest किए गई data की एक copy अपने पास store कर लेता है जो की बाद में datasource मे जाकर update हो जाती हैं। यह एक साथ कई tables और उनके relations को contain करता है।


DataAdapter

यह ADO.Net data provider का एक main part है। यह Dateset और DataSoruce के बीच communication के लिए use किया जाता है। DataAdapter को dataset के साथ use किया जाता है। यह दोनों objects मिलकर data access और data manipulation provide कारता है। DataAdapter विभिन्न SQL statements जैसे- Select, Insert, update और delete operation को Datasource मे जाकर perform करता है। इसमें Insert, update और delete perform करने पर Data Dateset से जाकर datasource मे changes को store होता है। जबकि Select operation का use Dataset को Fill करने के लिए किया जाता है। DataAdapter dataset के लिए operations perform करता है।

Connection

यह ADO.Net data provider का important part है जिसका use DataSource और application के बीच communication बनाने के लिए किया जाता है। यह communication path connection string पर depend करता है। connection object, specify किए गए database से connection बनाकर उसे open करता है। एक बार connection के सही तरह से create होने के बाद SQL commands को execute कर desired operations perform किए जा सकते हैं। सभी tasks के perform होने के बाद इस connection को close भी किया जा सकता है। Connection को open और close करने के लिए connection object क्रमश open() और close() methods provide करता है। साथ ही यह connection string को define करने के लिए ConnectionString property provide करता है।

Command

यह ADO.Net का एक important component है जिसका use SQL Statements को execute करने के लिए किया जाता है। यह connection object मे define किए गए data source से SQL statements को execute कर data को manipulate करता है। यह सभी प्रकार की SQL statements को execute करता है। command object connection object का use कर इन statements को execute करता है। इसे use करने के लिए सबसे पहले connection object को define कर उसे open करते हैं। इसके बाद अलग-अलग sql statements को execute किया जाता है। command object कुछ properties और methods contain करती है।

Properties of Command object

Connection:यह connection को define करने के लिए use की जाती है।

CommandText:यह SQL command को define करने के लिए use की जाती है।


CommandType:यह command type यानि text या stored procedure को define करने के लिए use की जाती है।

Methods of Command object

ExecuteReader: यह Select command के execute होने पर retrieve होने वाले डाटा को store करने के लिए use की जाती है।

ExecuteNonQuery: यह अन्य sqlcommands जैसे – insert, update और delete के लिए use की जाती है।

ExecuteScaler: यह single result जैसे – count etc. के लिए use की जाती है।

Microsoft SQL Server (SQLDB)

यह Microsoft द्वारा develop किया गया एक Dababase server software है जो की RDBMS को support करता है। यह SQL language का use कर data accessing provide करता है। Microsoft की सभी programming language इसे support कर database के लिए use कर सकती हैं। यह ADO.Net का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ADO.Net data provider इसके लिए अलग से सभी data accessing facilities provide करती है। इसे use करने के लिए सबसे पहले SQLClient ,namespace को import करते हैं जिसके लिए imports System.Data.SqlClient statement का use किया जाता है। इसमें निम्न classes होती हैं। SQLDB के लिए SQLConnection object का use किया जाता है।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App