VB.Net

Control Array/Dynamic Array

Same type के controls के ग्रुप को Control Arra


Control Array

y कहते है ,VB.Net में Control Array का प्रयोग किया जाता है | Control Array को समझने के लिए एक उदाहरण लेते है ,यदि एक फॉर्म पर हमें 50 Buttons का प्रयोग करना है ,तो इसके लिए 50 Buttons को Form पर  Design करते है | इसका दूसरा ऑप्शन यह भी है कि 50 Buttons की Control Array का प्रयोग करे |इसके लिए सबसे पहले Form Design करते है,इसके बाद Form Control पर डबल क्लिक करते है | इसके बाद कोड विंडो में Form -Load Procedure में Coding करते है ,जिससे हमारा काम आसान हो जाता है |

Dynamic Array

Visual basic मे Dynamic Array provide किया गया है। यह एक special type का array है। Dynamic array ऐसे array हैं जिनकी size को run time मे बदला जा सकता है। VB.Net मे ऐसे बनाए जा सकते हैं जिनकी size को run time मे बदला जा सकता हैं। dynamic array को create करने के लिए declaration statement मे parentheses ( ) blank कर देते हैं। इसमे इसका dimension (subscript, size) नहीं देते हैं।

Example:  Dim dy ( ) As Integer

Dynamic array create करने के बाद इसकी size को define करने के लिए Redim statement का use किया जाता है। Redim statement dynamic array को resize कर defined size का बना देती है।


Redim statement का syntax निम्नलिखित है-

Syntax: Redim Array_name ( new_size)

Example:  Redim dy (10)

Redim statement को केवल procedure के अंदर use किया जा सकता है। इसका use कर multiple dimension के array भी बनाए जा सकते हैं।

Example: Dim md ( ) As Integer


Redim md (3, 5)

 

 

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App