VB.Net

VB.Net Environment

VB.NET Environment

Visual Basic.NET Environment के लिये यह ऑप्‍शन डायलॉग बॉक्‍स हमें विजुअल बेसिक डेवलपमेंट वातावरण की डिफॉल्‍ट सैटिंग (Default Setting) को बदलने के लिए Allow करता हैं। विजुअल बेसिक डॉट नेट मे डिफॉल्‍ट सैटिंग को बदलने के लिये ऑप्‍शन डायलॉग बॉक्‍स के लिये निम्‍नलिखित स्टेप्स  को पूरा करते हैं –


Step 1 : विजुअल बेसिक डॉट नेट के प्रोजेक्‍ट में प्रदर्शितMenu Bar पर Tool Menu को क्लिक करते हैं।
Step 2 : Tool Menu के अंदर प्र‍दर्शित Submenus में से Option Submenu पर क्लिक करते हैं, तो ऑप्शन डायलॉग बॉक्‍स प्रदर्शित होता हैं।

Image result for option dialog box in vb.net
इस ऑप्‍शन डायलॉग बॉक्‍स में निम्‍नलिखित Tabs Strips होती हैं –

  • एडिटर टैब (Editor Tab)
  • एडिटर फॉर्मेट टैब (Editor Format Tab)
  • जनरल टैब (General Tab)
  • डॉकिंग टैब (Docking Tab)
  • एनवायरमेंट टैब (Environment Tab)
  • एडवांस्‍ड टैब (Advanced Tab)

1. एडिटर टैब (Editor Tab) :- एडिटर टैब (Editor Tab) कोड विण्‍डो तथा प्रोजेक्‍ट की सैटिंग का विवरण करता हैं। जब Option डायलॉग बॉक्‍स प्रदर्शित होता हैं तो By Default एडिटर टैब के option प्रदर्शित होते हैं। एडिटर टैब के अंदर Code Setting तथा project Window के निम्‍नलिखित Tab Options होते हैं।

(a) कोड सैटिंग्‍स के टैब ऑप्‍शन्‍स (Tab Option Of Code Setting) –
  1. Auto Syntax Check :- विजुअल बेसिक डॉट नेट में जब हम कोडि़ग करते हैं, तो यदि हमने Coding की एक लाइन को टाइप किया हैं, और इसमें कोई गलती हुई हैं तो यह स्‍वत: ही सही हो जाती हैं।
  2. Require Variable Declaration :- यदि मॉड्यूल (Module) में Explicit Variables की आवश्‍यकता हैं, तो यह Option उस Variable को परिभाषित करता हैं। इसे चुनने के बाद Option Explicit कथन नये मॉड्यूलमें General Declare होता हैं।
  3. Auto List Member :- यह ऑप्‍शन एक बॉक्‍स को प्रदर्शित करता हैं जो उस सूचना को दिखाता हैं, जो Current Insertion Point पर कथन को लॉजिकली पूरा करता हैं।
  4. Auto Quick Info :- यह ऑप्‍शन फंक्‍शनों तथा उनके पैरामीटरों के बारे में सूचना प्रदर्शित करता हैं।
  5. Auto Data Type :- यह ऑप्‍शन Break Mode में Code Window में Variable की Value या Object Property को प्रदर्शित करता हैं, जिस स्‍थान पर Cursor स्‍थापित होता हैं।
(b) विण्‍डो सैटिंग्‍स के टैब ऑप्‍शन्‍स (Tab Option Of Window Setting ) –
  1. Drag-and-Drop Text :- यह ऑप्‍शन कोड विण्‍डो में Current Code के तत्‍वों को Drag तथा Drop करने के लिये Allow करता हैं।
  2. Default to full module view :- यह ऑप्‍शन नये मॉड्यूलों के लिये Default State को Allow करता हैं।
  3. Procedure Separator :- यह ऑप्‍शन Separator Bars को प्रदर्शित करने या छुपाने के लिये Allow करता हैं, जो कोड विण्‍डो में प्रत्‍येक प्रोसीजर के अंत में प्रकट होता हैं।

2. एडिटर फॉर्मेट टैब (Editor Format Tab) :- यह टैब Visual Basic Code के Appearance को Specify करता हैं। इसके विभिन्‍न tab Options निम्‍नलिखित हैं –


  1. Text List :- यह ऑप्‍शन उन आइटमों की लिस्‍ट को प्रदर्शित करता हैं जो कस्‍टमाइज्ड रंगों को रखते हैं ।
  2. Foreground :– यह ऑप्शन टैक्‍स्‍ट के लिये Foreground color को Specify करता हैं, जिस Text को कलर टैक्‍स्‍ट लिस्‍ट में चुना जाता हैं।
  3. Background :- यह ऑप्‍शन टैक्‍स्‍ट के लिये Background color को Specify करता हैं, जिस टैक्‍स्‍ट को कलर टैक्‍स्‍ट लिस्‍ट से चुना जाता हैं।
  4. Indicator :- यह ऑप्‍शन Margin Indicator रंग को Specify करता हैं।
  5. Font :- यह ऑप्‍शन पूरे कोड के लिये प्रयोग किये जाने वाले फॉन्‍ट को Specify करता हैं।
  6.  Size :- यह ऑप्‍शन कोड में प्रयोग किये जाने वाले Font के आकार को Specify करता हैं।
  7. Margin Indicator Bar :- यह ऑप्‍शन Margin Indicator Bar को विजिबल या नॉट-विजिबल बनाता हैं।
  8.  Sample :- यह ऑप्‍शन Code में प्रयोग किये जाने वाले Font, Size तथा Color के Setting के sample को प्रदर्शित करता हैं।

3. जनरल टैब (General Tab) :- जनरल टैब (General Tab) Current रूप से प्रयोग किये जाने वाले प्रोजेक्‍ट के लिये सैटिंग को Specify करता हैं, तथा उसके साथ-साथ Error Handing तथा कम्‍पाइल की सैटिंग को भी Specify करता हैं। जब टैब के अंतर्गत निम्‍नलिखित Tab Options होते हैं-

(a) फॉर्म ग्रिड सैटिंग्‍स (From Grid Setting) :- यह ऑप्‍शन फॉर्म (From) के डिजाइन के समय फॉर्म की ग्रिड की प्रस्‍तुति (Appearance) प्रदर्शित करता हैं। इसके अंतर्गत निम्‍नलिखित Options आते हैं।

  1.  Show Grid :- यह ऑप्‍शन सुनिश्चित करता हैं कि Form के डिजाइन टाइम पर ग्रिड को दिखना हैं या नहीं दिखाना हैं।
  2.  Grid Units :- यह ऑप्‍शन फॉर्म पर प्रयोग की गयी ग्रिडों को प्रदर्शित करता हैं।
  3.  Width :- यह ऑप्‍शन फॉर्म पर ग्रिड शैलों (Grid Cells) की ऊंचाई (Width) को सुनिश्चित करता हैंहैं, जो सामान्‍यत:2 से 60 Point के मध्‍य तक होते हैं।
  4. Height :- यह ऑप्‍शन फॉर्म पर ग्रिड शैलों (Grid Cells) की ऊंचाई (Height) को सुनिश्चित करता हैं, जो सामान्‍यत:2 से 60 Point के मध्‍य तक होते हैं।
  5. Align Controls to grid :- यह ऑप्‍शन ग्रिड लाइनों पर कंन्‍ट्रोल (Controls), बाहरी भुजाओं (Outer Edges) की स्थिति को स्‍वत: ही Set करता हैं।

(b) Show Tool Tips :- यह बिन्‍दु टूबार तथा टूल बॉकस आइटमों के लिये Tool Tips को प्रदर्शित करता हैं।

(c) Collapse Project Hides Windows :- यह ऑप्‍शन (Option) प्रोजेक्‍ट एक्‍सप्‍लोरर (Project Explorer) में जब एक प्रोजेक्‍ट को बंद (Collapse) किया जाता हैं या विण्‍डोज को छुपाया जाता हैं, इसे सुनिश्चित करता हैं।

(d) Error Trapping :- यह ऑप्‍शन सुनिश्चित करता हैं कि विजुअल बेसिक डेवलपमेंट वातावरण में कैसे गलतियों को Handled किया जाता हैं, तथा विजुअल बेसिक के सभी इन्‍स्‍टान्‍सों (Instances) के लिये Error Trapping के Default State को Set करता हैं, विजुअल बेकिक के आगे के Session में बिना किसी बदलाव के केवल Current Session के लिये Error Trapping को Set करना हैं, तो कोड विण्‍डो की शार्टकट की टोगल (Toggle) कमाण्‍ड का प्रयोग करते हैं।


(e) Compile :- यह ऑप्‍शन यह सुनिश्चित करता हैं, कि विजुअल बेसिक में कैसे प्रोजेक्‍ट को शुरू (Start) करने से पहले पूरी तरह से कम्‍पाइल करना हैं या आवश्‍यकता के अनुसार कोड को कम्‍पाइल किया जाता हैं, जो एप्‍लीकेशन को जल्‍दी से जल्‍दी प्रारंभ करे।

  1.  कम्‍पाइल ऑन डिमाण्‍ड (Compile on Demand) :- यह ऑप्‍शन पुष्टि करता हैं कि एक प्रोजेक्‍ट को शुरू (Start) करने से पहले पूरी तरह से कम्‍पाइल करना हैं यह आवश्‍यकता के अनुसार कोड को कम्‍पाइल किया जाता हैं, जो एप्‍लीकेशन को जल्‍दी से जल्‍दी प्रारंभ करे।यदि हम Run Menu में Full Compile कमाण्‍ड का चुनते हैं तो विजुअल बेसिक Compile on Demand सैटिंग को इग्‍नोर करती हैं, तथा Full Compile को पूरा करती हैं।
  2.  बैकग्राउण्‍ड कम्‍पाइल (Background Compile) :- यह ऑप्‍शन पुष्टि करता हैं कि बैकग्राउण्‍ड में प्रोजेक्‍ट को कम्‍पाइल को पूरा करते समय रनटाइम के समय प्रयोग किया गया समय आदर्श समय हैं। बैकग्राउण्‍ड कम्‍पाइल रनटाइम की क्रियान्वित स्‍पीड (Execution Speed) को सुधार सकता हैं। यह फीचर तब तक उपलब्‍ध नहीं होता हैं, जब तक कि कम्‍पाइल ऑन डिमाण्‍ड भी नहीं चुना जाता हैं।

4. डॉकिंग टैब (Docking Tab) :- डॉकिंग टैब (Docking Tab) हमें ये चुनने का ऑप्‍शन (Option) प्रदान करता हैं कि हम कौन-सी विण्‍डोज को डॉकेबल (Dockable) करना चाहते हैं।जब हम एक डॉकेबल (Dockable) विण्‍डो को मूव (Move) करते हैं तो यह लोकेशन को स्‍नैप (Snap) करता हैं। डॉकिंग टैब (Docking Tab) के अंतर्गत Dockable Tab उन Window की list का प्रदर्शित करता हैं जो विण्‍डोज डॉकेबल (Dockable) हैं। इनमें से हम उन विण्‍डोज को चुनते हैं, जिन्‍हें हम Dockable करना चाहते हैं और उन विण्‍डोज को Clear करते हैं, जिन्‍हें हम Dockable नहीं करना चाहते हैं।

5. एनवायरमेंट टैब (Environment Tab) :- एनवायरमेंट टैब विजुअल बेसिक डेवलपमेंट के गुणों की पुष्टि करता हैं। इस डायलॉग बॉक्‍स में हम जो भी बदलाव रजिस्‍ट्री फाइल में सुरक्षित (saved) होते हैं तथा जब भी हम विजुअल बेसिक को प्रारंभ करते हैं, तब प्रत्‍येक बार यह लोड होता हैं।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App