VB.Net

Working with Form

Windows Form

यह एक graphical application programming interface है अर्थात यह एक GUI component है जो की windows मे GUI के लिए प्रयोग किया जाता है। विंडोज मे प्रदर्शित होने वाली सभी विंडो, प्रोग्रामिंग मे windows form कहलाती है। form एक control है जो की .Net मे windows interface provide करने के लिए प्रयोग किए जाते है। यह control other windows controls के लिए container का काम करता है। इसमे windows के सभी controlsको place कर windows applications के लिए User Interface तैयार करते है। Visual Basic के programs को runकरने पर display होने वाली window ही design time मे form कहलाती है।


Form बनाने के लिए यूजर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती । यह built in functionality provideकरता है। form को design करने के लिए form designer window का प्रयोग किया जाता है। जो visual studio IDE का main component है।

Image result for windows form in vb.net

Working with Form

Load Form

फॉर्म को लोड करने के लिए लोड स्टेटमेंट का प्रयोग करते है |किसी फार्म को लोड करने हेतु निम्‍न Syntax का प्रयोग करते हैं।
Syntax: Load Form Name

Example:Load Application form


Unload Form

फॉर्म को अनलोड करने हेतु अनलोड स्टेटमेंट का प्रयोग करते हैं। किसी फार्म को अनलोड करने का Syntax निम्नानुसार हैं-
Syntax: Unload Form name

Example:Unload Application form

Form name लोड अथवा अनलोड किए जाने वाले फार्म का नाम होता हैं, जबकि Show method किसी फार्म को लोड करता हैं एवं दर्शाता हैं, Load स्टेटमेंट फार्म को नहीं दर्शाता। कोई भी फार्म एक बार लोड होने के पश्‍चात् सारे आवश्‍यक साधन को ले लेता हैं। अत: उन्‍हें मुक्‍त करने हेतु हमें फार्म की जरूरत खत्‍म होने के बाद अनलोड कर देना चाहिए।

Show Form 

किसी फॉर्म को प्रदर्शित करने हेतु Show Method का प्रयोग किया जाता हैं। अगर फार्म लोड किया जाता हैं, पर hide रहता हैं तो show विधि इसे प्रत्‍येक विण्‍डो के टॉप पर ले आता हैं। अगर फॉर्म लोडेड नहीं हैं, तो Show विधि पहले इसे लोड करता हैं एवं फिर यूज़ Show करता हैं। Show method का सिन्‍टैक्‍स निम्‍नानुसार होता हैं –
Syntax:FormName.Show Mode

Example:ApplicationForm.Show Mode


यहाँ Form Name उस फॉर्म का नाम हैं तथा यह निर्धारित करता हैं कि फॉर्म मॉडल हैं या मॉडलेस। हालांकि, यह आर्ग्‍यूमेंट एक विकल्‍प हैं। Mode के निम्‍न मान होते हैं –
0 – Modeless (Default)
1- (Model)
मॉडलेस फॉर्म्स सामान्‍य फॉर्म्स होते हैं। वे प्रयोक्‍ता से संवाद स्‍थापित करते हैं, तथा प्रयोक्‍ता को अनुप्रयोग के किसी अन्‍य प्रारूप को अपनाने में सहायता कर सकते हैं।

एक मॉडल फॉर्म अनुप्रयोग को नियंत्रित करता हैं, जब तक फॉर्म बंद न हो जाए अनुप्रयोग को जारी रखने की अनुमति नहीं देता। अत: एक मॉडल फॉर्म में एक क्‍लोज बटन अथवा इसी तरह की कोई चीज होना चाहिए, ताकि इसे बंद किया जा सके ।

यदि Show method फार्म को लोड अथवा प्रदर्शित कर सकता हैं तो फिर हमें Load method की क्‍या जरूरत हैं? इसके निम्‍न कारण हैं –
(i) कुछ फॉर्म्स को प्रदर्शित किये जाने की जरूरत ही नहीं होती। उन्‍हें केवल लोड किये जाने की जरूरत होती हैं। इन फॉर्म्स में अन्‍य अनुप्रयोगों हेतु जरूरी प्रकियाएँ भी हो सकती हैं या कुछ विशिष्‍ट फंक्‍शन भी हो सकती हैं, जैसे बैकग्राउण्‍ड में कुछ करना।

उदाहरण के लिए टाइमर कन्‍ट्रोल वाला एक फार्म, जो समय अथवा अन्‍य दूसरी घटनाओं को ट्रैक करता हैं, जिसे देखने हेतु यूजर इंटरफेस की जरूरत नहीं होती हैं।

(ii) टाइम को आगे/पहले लोड करके अपने फार्म के प्रदर्शन को तीव्रता प्रदान कर सकते हैं। फार्म को लोड करने में समय लगता हैं, विशेषत: अगर फार्म में बड़े बिटमैप्‍स या बहुत से कन्‍ट्रोल्‍स हों। ऐसा करने से, फॉर्म्स मेमोरी में चले जाएँगे पर show method उन्‍हें तुरंत प्रदर्शित कर सकता हैं।

Hide Form 

अगर हमारी application बहुत सारे फॉर्म्स का प्रयोग करती हैं तो अन्‍य फॉर्म के लिए डेस्‍कटॉप पर जगह बनाने के उद्देश्‍य से उन्‍हें छुपाने की आवश्‍यकता होती हैं। फार्म को छुपाने हेतु फार्म के Hide Method का प्रयोग करेंगे, जिसका सिन्‍टैक्‍स निम्‍नांकित हैं-
Syntax:From.Hide
फार्म को अपने ही कोड के भीतर छुपाने हेतु इस स्टेटमेंट का प्रयोग करेंगे –
Syntax:Me.Hide

Hidden Form अनलोडेड नहीं होते, वे मेमोरी में स्थित रहते हैं तथा Show method का प्रयोग कर उन्‍हें तुंरत प्रदर्शित किया जा सकता हैं। जिन फॉर्म्स को अक्‍सर खोलने की जरूरत पड़ सकती हैं, प्रयोग न किए जाने के समय उन्‍हें छुपा देना चाहिए।

Startup Form 

ए‍क विशेष application के एक से अधिक फार्म हो सकते हैं। जब किसी Application को स्‍टार्ट करते हैं, तो सबसे पहले मुख्‍य फार्म लोड होता हैं। प्रोजेक्‍ट विण्‍डो में स्‍टार्ट अप ऑब्‍जेक्‍ट को सेट कर शुरू में लोड किए जाने वाले फॉर्म को हम नियंत्रित कर सकते हैं। इस डायलॉग बॉक्‍स को खोलने हेतु प्रोजेक्‍ट मैन्‍यू का चुनाव करेंगें एवं प्रोजेक्‍ट प्रॉपर्टीज को क्लिक करेंगे। फिर स्‍टार्टअप ऑब्‍जेक्‍ट लिस्‍ट बॉक्‍स में, जिस फार्म को पहले शुरू करना चाहते हैं; उसे चुनेंगे तथा इसे समाप्‍त करने के बाद क्लिक करेंगे।

Controlling One form within another

(एक फॉर्म के माध्‍यम से दूसरे फार्म को कंट्रोल करना)

एक एप्लिकेशन के अंतर्गत सामान्‍यत: कई फॉर्म प्रयोग में लाये जाते हैं। अत: एक फॉर्म से दूसरे फॉर्म को कंट्रोल करना अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्य होता हैं। इसके लिए VB.NET ने Show () तथा Hide () मैथड प्रदान किये हैं, जिनके माध्‍यम से हम आसानी एक फॉर्म को दूसरे फॉर्म द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं।

इसे समझने के लिये एक नये प्रोजेक्‍ट को ओपन करते हैं, तथा प्रदर्शित फॉर्म पर बटन स्‍थापित करते हैं, तथा एक अन्‍य फॉर्म को प्रोजेक्‍ट के साथ एड कर उस पर भी बटन स्‍थापित करते हैं और कोड मॉड्यूल विण्‍डो में कोडिंग करते हैं ओर प्रोजेक्‍ट को रन करते हैं। जिससे निम्‍न आउटपुट प्राप्‍त होता हैं।

 

प्रदर्शित आउटपुट फॉर्म – 1 को प्रदर्शित कर रहा हैं और GoTo FORM – 2 बटन को जब क्लिक किया जाएगा तो फॉर्म – 1 हाइड हो जाएगा तथा फॉर्म – 2 प्रदर्शित होने लगेगा। जैसा कि निम्‍नांकित चित्र में प्रदर्शित हैं-

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App