VB.Net

ADO.Net

इस पोस्ट में हम ADO और  ADO.Net के बारे में जानेगे ,और यह भी जानेगे की दोनों में क्या अंतर है |

Overview of ADO

ADO का पूरा नाम ActiveX Data Object है जो की Microsoft Component Object Model (COM) का एक object है जो कि Data source से data access करने के facility provide करता है। यह Microsoft Data Access Component (MDAC) का एक part है जो की programming language और OLEDB Database program के बीच data और information को share करने मे help करता है। यह developer को ऐसे codes लिखने मे हेल्प करता है जिसमें use data कैसे access हो रहा यह जानेने की जरूरत नहीं पड़ती है केवल उसे connection का ध्यान रखना पड़ता है। ADO के द्वारा डाटा access करने के लिए use SQL के जानकारी के आवश्यकता नहीं पड़ती है। ADO विभिन्न प्रकार के database से data access करने मे help करता है। इसका use Visual Basic और अन्य पुरानी programming languages के साथ किया जाता था। यह connection, command, record set etc. objects के साथ data access provide करता था।


ADO.NET

ADO.Net .Net framework की data access provide करने वाली library का set है जो की application program और data storage program के बीच data communication provide करता है। .Net framework के आने के बाद Microsoft ने ADO को फिर से define करते हुए उसे .Net के साथ मिलाकर ADO.Net बनाया। जो की सभी .Net applications को Data Source से data को manipulate करने मे help करता है। यह Relational (Connected) और Non relational (Disconnected) दोनों प्रकार से data access provide करता है। यह मुख्यतः disconnected data access के अनुसार बनाई गई है पर यह connected data access भी provide करती है।

ADO.Net इस प्रकार से design की गई है की यह किसी भी प्रकार के data base से जुड़कर और किसी भी प्रकार से चाहे वह local system, internet या network मे कंही भी हो data communication provide कर सकती है। यह सभी प्रकार के data sources जैसे – Microsoft SQL Server, Oracle, Microsoft Access etc. से SQLDB, OLEDB, ODBC आदि के द्वारा data access प्रदान करता है।

ADO to ADO.Net

ADO के disadvantages को दूर करने के लिए Microsoft से ADO.Net को realese किया। यह दोनों Microsoft की दो विभिन्न data access technology हैं जिनमें निम्न difference हैं-

Base of difference

ADO

ADO.NET

 


Business Model

 

Connection-oriented Models used mostly

 

Disconnected models are used: Message-like Models.

 

Disconnected Access

 

Provided by Record set

 

Provided by Data Adapter and Data set

 


XML Support

 

Limited

 

Robust Support

 

Connection Model

 

Client application needs to be connected always to data-server while working on the data, unless using client-side cursors or a disconnected Record set

 

Client disconnected as soon as the data is processed. DataSet is disconnected at all times.

 

Data Passing

 

ADO objects communicate in binary mode.

 

ADO.NET uses XML for passing the data.

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट