VB.Net

Object Oriented Programming (OOP’S)

Object Oriented Programming (OOP’S)

Programming मे दो प्रकार के program paradigm का use किया जाता है। यह Procedure Oriented और Object oriented programming हैं। नए समय की सभी programming languages Object oriented programming को use करती हैं। OOPs एक software development paradigm है जो कि procedure oriented approach मे आने वाले problems कोsolve करने के लिए किया जाता है। Object oriented programming, Data को program development के दौरान system मे flow नहीं होने देता। यह इसे किसी भी other functionके द्वारा अचानक change होने से रोकता है। इसमे problem को object के द्वारा solve किया जाता है, और इसमें data और function object के साथ काम करते हैं। object के data को केवल object का function ही access कर सकता है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि Object oriented programming एक ऐसी programming approach है जिसमे data और functions को एक साथ bind कर दिया जाता है जिसे class कहते हैं और उसे objects के द्वारा use किया जाता है। जहां प्रत्येक object के लिए उसके data और functions अलग-अलग store और process होते हैं। यहा object के लिए memory space allocate होता है जिसमे उसका data और functions store होते हैं।

Features of Object Oriented Programming

  • Object
  • Class
  • Data abstraction and encapsulation
  • Inheritance
  • Polymorphism
  • Dynamic Binding
  • Message Passing

 


  • Object: यह OOPs की basic run-time entity है। जो कि किसी object (person, place, a bank account etc.) को represent करता है। object, class का variable है जो कि class को execute करता है और उसमे उपलब्ध methods को use कर डाटा को process करता है। object के create होने पर यह memory मे अन्य variables की तरह ही space लेता है।
  • Class : Class एक user defined data type है जो data और code को contain करता है जो कि object द्वारा use किया जाता है। class एक structure है जो कि object कि working को define करता है। class को create करने के बाद उसके कई objects बनाए जा सकते हैं। इस प्रकार कहा जा सकता है कि class एक ही प्रकार के objects का collection है।
  • Data Abstraction and Encapsulation: Data और Functions को एक साथ bind करना Encapsulation कहलाता है। यह class का सबसे important feature है। इसमे डाटा को class के बाहर access नहीं किया जा सकता है केवल class के functions ही इसे access कर सकते है। data abstraction बिना background process की details के data को input और output करने से है जिसमे यह Class के functions के द्वारा perform होता है।
  • Inheritance: यह OOPs का एक महत्वपूर्ण feature है जो कि एक class को दूसरी class के features को access करने की facility provide करता है। इसमे एक class का object अन्य class की properties को भी access कर use कर सकता है। यह reuseability के feature को implement करता है जहां किसी class मे नए features कोadd करने के लिए नई class बनाकर उसमें पुरानी class के features को भी implement किया जाता है साथ ही नई class मे और codes भी जोड़ दिये जाते हैं।
  • Polymorphism: यह भी OOPs का important concept है जो की एक से अधिक form को बनाकर उसे use करने की facility देता है। यह Function और operators दोनों के द्वारा perform किया जाता है जहां function name या operator वही रहता है पर arguments की संख्या या type या operands के type अलग होने पर अलग प्रकार से use होते है और task को perform करते हैं। जैसे + operator numerical addition और strings को जोड़ने के लिये use होता हैं।
  • Dynamic Binding: OOPs मे inheritance और polymorphism इस feature को implement करते हैं जिसमें Binding या linking procedure के call होने पर perform होते हैं। इसे dynamic binding कहते हैं।
  • Message Passing: OOPs मे objects परस्पर communicate करते हैं। objects information को send और receive कर communication करते हैं। OOPs मे message passing function call के समय perform होता है। जिसमें information function argument के रूप में function के माध्यम से object मे input होता है और object कीmethod उसे process कर result generate का देती है।

 

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट