Association in Java

Java में Association क्या है? (What is Association in Java)

इस लेख में हम Java में Association पर चर्चा करेंगे। Association अपनी वस्तुओं के माध्यम से दो अलग-अलग classes के बीच relation स्थापित करता है। relationship one to one, One to many, many to one और many to many हो सकते हैं।

Association Example in Java

class CarClass{
String carName;
int carId;
CarClass(String name, int id)
{
this.carName = name;
this.carId = id;
}
}
class Driver extends CarClass{
String driverName;
Driver(String name, String cname, int cid){
super(cname, cid);
this.driverName=name;
}
}
class TransportCompany{
public static void main(String args[])
{
Driver obj = new Driver(“Andy”, “Ford”, 9988);
System.out.println(obj.driverName+” is a driver of car Id: “+obj.carId);
}
}

Output:
Andy is a driver of car Id: 9988

उपरोक्त उदाहरण में, दो classes Car Class और Driver class के बीच one to one relation (association ) है| दोनों class दो अलग-अलग entities का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Association vs Aggregation vs Composition

हालांकि तीनों संबंधित शब्द हैं| Association दो अलग-अलग classes के बीच एक relation होता है, Association किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे one to one, one to many आदि। यह दो पूरी तरह से अलग entities में शामिल होता है।

Aggregation, Association का एक विशेष रूप है जो classes (या entities) के बीच unidirectional one way relationship को दर्शता है| उदाहरण के लिए Wallet और Money classes| Wallet में Money है लेकिन Money के लिए Wallet का होना आवश्यक नहीं है, यह एक one directional संबंध है। इस relation में दोनों entities रह सकती हैं| यदि हमारे उदाहरण में Wallet class मौजूद नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि Money class भी मौजूद ना हो|


Composition, Aggregation का एक प्रतिबंधित रूप है जिसमें दो entities (या आप कह सकते हैं कि classes ) एक-दूसरे पर अत्यधिक निर्भर होती हैं। उदाहरण के लिये – मानव और हृदय। एक इंसान को जीने के लिए और जिंदा रहने के लिए दिल (हृदय) की जरूरत होती है| दूसरे शब्दों में जब classes एक-दूसरे पर निर्भर होती हैं तो इसे Composition कहा जाता है|

error: Content is protected !!