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Computer Based Animation

Computer Based Animation

Computer Based Animation, Computer graphical tool से तैयार किया गया Animation होता है जो visual effects प्रदान करता है|


Input Process

Computer assistant का प्रयोग कुछ विशेष प्रक्रियाओं में होता है जिनमें Animation शामिल हो ड्राइंग डिजिटाइज़ होने चाहिए क्योंकि key frames जिसमे entities को एनिमेट किया गया है इसे ऑप्टिकल स्कैनिंग के द्वारा एक डेटा टेबलेट की मदद से ड्राइंग ट्रेस करके या ड्राइंग प्रोग्राम की मदद से ओरिजिनल ड्राइंग बनाकर पहले स्थान पर रखा जाता है| इन ड्राइंग में प्री प्रोसेस करके किसी भी तरह की गड़बड़ी को पहले से ही साफ करने की जरूरत होती है जो ऑप्टिकल स्कैनिंग की वजह से आ जाती है|

Composition Stage

Composition Stage जिसमें फोर ग्राउंड और बैकग्राउंड फिगर दोनों को मिलाकर final Animation के लिए एक अलग frame तैयार किया जाता है जिसे image Composition तकनीक की मदद से दिखाया जा सकता है| शुरुआत में Animation के छोटे लो रिज़ॉल्यूशन frames को एक रेक्टेंगुलर ऐरे में रखा जाता है, इसके बाद हम पैनिंग और जूमिंग का प्रयोग कर सकते हैं ताकि frame sequence में कंटिन्यूटी का इफेक्ट दिया जा सके frame बफर एक खास भाग को ले सकता है जिसमें एक low resolution frame होता है इसे स्क्रीन के सेंटर पर ले जाया जाता है और फिर इसे एनलार्ज करके पूरी स्क्रीन भरने के लिए बदला जाता है| यह प्रक्रिया single image में स्टोर किए गए Animation के कई frames के लिए दोहराई जाती है| इस प्रक्रिया को इतनी तेजी से किया जाना चाहिए ताकि इसमें कंटीन्यूटी का प्रभाव रहे इस तरह से low resolution frame जब एक्सपांड होता है तब यह Animation का आभास देता है|

in between Process

एक जगह से दूसरी जगह के Animation के लिए key frames के भीतर intermediate frames के साथ Composition frames बनाने की जरूरत होती है| इन्हें ही in between Process कहा जाता है| in between की Process को Computer आधारित Animation में इंटर पोलेशन के द्वारा बनाया जाता है| सिस्टम में केवल स्टार्ट और एंडिंग पोजिशंस ही होती है| इसका सबसे सरलतम रूप है लीनियस इंटर पोलेशन जिससे कि frames के भीतर अप्राकृतिक motion हो सकते हैं| इसके बदले splines का प्रयोग अक्सर key frames के बीच में इंटर पोलेशन को सरलता से करने के लिए होता है| splines का प्रयोग किसी भी पैरामीटर को टाइम के फंक्शन के रूप में सरलता से बदलने के लिए किया जाता है splines एक अलग पॉइंट या object को स्पेस और टाइम में आसानी से मूव करने के लायक बनाता है|


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